DGP कैसे बने in 2022 | DGP बनने से लेकर सैलरी तक पूरी जानकारी

अगर आपका सपना पुलिस विभाग में सबसे बड़े पद पर कार्यरत होना है तो आपको DGP बनना चाहिए। अगर आप नहीं जानते कि DGP kaise bane तो आपको पहले IPS बनना होगा कियोंकि एक IPS ही DGP बन सकता है। दोस्तों हमें पता है कि अब आपके मन में अनेकों सवाल आ रहे होंगे जैसे कि DGP क्या होता है, DGP की full form क्या है, DGP कैसे बने, डीजीपी की योग्यता क्या है और DGP की सैलरी कितनी होती है आदि।

वैसे तो सरकरी नौकरी करना हर किसी की चाहत होती है लेकिन सरकारी विभाग में कोई बढ़ा मुकाम हासिल करने की कुछ होनहार बच्चे ही सोचते हैं। जिससे वह सिर्फ अपना और परिवार का ही नहीं बल्कि पुरे देश का नाम रोशन करते हैं। DGP भी इन्हीं बड़े पदों में से एक होता है। DGP से जुड़ी सभी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में देने की कोशिश करेंगे। तो चलिए दोस्तों जानते हैं DGP kaise bane in Hindi.

DGP क्या है? (What is DGP in Hindi)

डीजीपी के पद को पुलिस विभाग में सबसे शीर्ष पद माना गया है जिसको हम “पुलिस महानिदेशक” के नाम से भी जानते हैं। DGP के पद पर कार्यरत होने के लिए पहले आईपीएस बनना पड़ता है कियोंकि यह पद सिर्फ आईपीएस बने कैंडिडेट को ही मिलता है। यानि के DGP बनने के लिए कोई direct परीक्षा नहीं होती। एक DGP अधिकारी के पास पुरे क्षेत्र के कानून को सही तरीके से चलाने की जिम्मेदारी होती है।

लगभग हर राज्य में एक DGP होता है या उसके जैसे 4 पद जरूर होते हैं। अपने राज्य में DGP को कैबिनेट मंत्री की तरह देखा जाता है कियोंकि पुलिस विभाग में Head अफसर को DGP कहते हैं।

DGP कैसे बने in 2022

दोस्तों अगर आप DGP बनने के लिए कोई direct तरीका ढूंढ रहे हैं तो आप अपना समय वास्ते कर रहे हैं कियोकि ऐसा कोई एग्जाम नहीं है जिसको देकर आप सीधा ही DGP बन जाओगे। DGP बनने के लिए आपको उपस्क आईपीएस परीक्षा पास करनी होगी और आईपीएस बनना होगा यानि कि आईपीएस से प्रमोट होकर आप DGP बन सकते हैं।

परन्तु यह सब सुनने में जितना आसान है उतना है नहीं कियोंकि उपस्क आईपीएस परीक्षा को पास करने के लिए आपको बहुत Efforts करने होंगे। यह परीक्षा टॉप परीक्षायों में से एक है जिसमें हर संभव प्रयास करके crack किया जाता है और आईपीएस का पद हासिल किया जाता है और फिर प्रमोशन द्वारा DGP बना जाता है। अगर आप आईपीएस के पद पर ईमानदारी और धैर्य से काम करते हैं तो आप आईपीएस से प्रमोट होकर DGP का पद हासिल करते हैं।

DGP Full Form in Hindi/English

DGP की full form “Director General of Police” और हिंदी में “पुलिस महानिदेशक” होता है।

डीजीपी के लिए योग्यता क्या है (DGP Eligibility in Hindi)

  1. 12th पास करें:- किसी भी ऊँचे पद को पाने के लिए 12th पास करना बहुत जरुरी होता है इसलिए किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं की पढाई कर लें। 12th की पढाई किसी भी stream से कर सकते हैं।
  2. ग्रेजुएशन पास करें:- एक Police Inspector से लेकर DGP बनने के लिए आपको सनातक करना अनिवार्य होता है। ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम के साथ मान्यता प्राप्त university से पास करें।
  3. UPSC परीक्षा पास करें:- DGP अफसर बनने के लिए आपको UPSC परीक्षा को पास करना होगा जिसके बाद आप पहले आईपीएस अफसर बनेंगे कियोंकि IPS बनने के बाद ही आप DGP बन सकते हैं।

इसके इलावा अभ्यर्थी भारतीय (Indian) होना चाहिए और अगर आप नेपाल या भूटान से हो तो Apply कर सकते हैं।

यह भी देखें:-

DGP Age Limit क्या होती है?

DGP बनने के लिए अभ्यर्थी की Minimum Age 21 Years और Maximum आगे 30 Years होना अनिवार्य है। पिछड़ा वर्ग के लिए उम्र सीमा में छूट का प्रावधान भी मिलता है जैसे OBC केटेगरी में 3 इयर्स और SC/ST केटेगरी में 5 इयर्स तक की छूट मिलती है। इसके इलावा अन्य वर्ग के लिए vacancy के नोटिफिकेशन नियमों के अनुसार छूट मिलती है।

डीजीपी की जिम्मेदारियां (DGP Responsibilities in Hindi)

जितना बड़ा पद होगा जिम्मेदारियां भी उतनी ही बढ़ेंगी कियोंकि DGP का पद पुलिस विभाग में सबसे बढ़ा पद होता है इसलिए उनकी जिम्मेदारी भी ज़्यदा बड़ जाती है। DGP की Responsibilities क्या हैं निम्नलिखित देख सकते हैं:

  • DGP की सबसे पहली Responsibility होती है अपने राज्य की कानून विवस्था को बनाए रखना
  • दूसरा इनके राज्य में दंगा-फ़साद बिलकुल नहीं होना चाइये यानि कि शांति बानी रहनी चाहिए।
  • DGP के अपने राज्य में सभी पुलिस कर्मी अपनी duty सही से कर रहे हैं या नहीं यह सुनिश्चित करना होता है।
  • पुराने या नए कानून को ठीक तरीके से लागु करवाना होता है।
  • अपने अधिकारीयों के साथ पुलिस राज्य सरकार द्वारा किए गए सभी कार्यों को प्रोत्साहन करना होता है।
  • राज्य सरकार को अपने राज्य की कानून विवस्था और crime files की detail देना होता है।

DGP की Salary कितनी होती है? (DGP Salary in India)

सभी जानकारी लेने के बाद अब बात सैलरी की आती है तो DGP बनने पर आपको अच्छी खासी सैलरी दी जाती है। दोस्तों DGP का पद पुलिस विभाग में सबसे बड़ा पद होता है तो वेतन भी ज्यादा ही होगा। DGP अफसर को हर माह लगभग 56,000/- से 2,25,000/- तक का वेतन 7th Pay कमीशन के आधार पर मिलता है सिर्फ इतना ही नहीं एक डगप को वेतन के साथ कुछ भत्ते और सहूलतें भी मिलती हैं। Grade Pay और भत्ते आदि जोड़ने के बाद NPS कटता है जो कुल सैलरी का लगभग 10% होता है और बाकी सैलरी DGP को मिल जाती है।

वेतन के इलावा कुछ सहूलतें भी DGP को मिलती हैं जैसे कि सरकारी गाड़ी और ड्राइवर, गॉर्ड, रसोई आदि। इन सभी के साथ Electricity, Free Telephone और Medical insurance आदि भी दिया जाता है।

Conclusion:- DGP कैसे बने in 2022

तो दोस्तों इस लेख में आपको DGP full form से लेकर DGP kaise bane तक सभी जानकारी प्राप्त हुई है जैसे कि DGP क्या है, DGP कैसे बने, डीजीपी योग्यता, DGP सैलेरी आदि। अगर फिर भी कोई confusion हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने विचार रख सकते हैं हम आपकी हर संभव मदद करने की कोशिश करेंगे। अगर आपको यह जानकारी DGP kaise bane पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

3 thoughts on “DGP कैसे बने in 2022 | DGP बनने से लेकर सैलरी तक पूरी जानकारी”

Leave a Comment