IPS कैसे बने full form से Salary तक पूरी जानकारी 2022

Police Service में किसी बड़े पद पर जाना बहुत से लोगों का सपना होता है, जैसे IPS बनने की सोचते हैं। पर कुछ लोगों को यह नहीं पता होता कि IPS kaise bane और IPS क्या होता है? आईपीएस बनने की सोचने वालों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं जैसे कि IPS बनने के लिए योग्यता क्या होती है, Age Limit, Selection Process, आईपीएस बनने के लिए Height क्या होनी चाहिए, आईपीएस बनने के लिए लड़कियों की हाइट क्या होनी चाहिए और आईपीएस सैलरी क्या होती है आदि। आईपीएस  बनने से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलने वाले हैं।

यह पद भारतीय पुलिस विभाग का सबसे बढ़ा पद होता है, जिसको हासिल करना बहुत सारे छात्रों का जनून भी बन जाता है और आईपीएस बनने के लिए वह दिन-रात एक कर देते हैं और वह कामयाब भी जरूर होते हैं।

आईपीएस के पद के लिए हर साल लाखों की क़दार में छात्र भाग लेते हैं और कुछ होनहार छात्र ही अपने मुकाम तक पहुँच पाते हैं। कियोंकि आईपीएस बनना सुनने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं पर नामुनकिन भी कुछ नहीं है अगर आप दिल से प्रयास करते हैं। एक आईपीएस बनने के लिए आपको क्या पढाई करनी होगी और Physical Test के लिए क्या-क्या eligibility होगी, इसके बारे में अच्छे से समझते हैं।

IPS Full Form in Hindi/English

आईपीएस का पूरा नाम ‘भारतीय पुलिस सेवा’ और English में IPS full form ‘Indian Police Service’ होता है।

IPS क्या होता है?

IPS kaise bane
IPS kaise bane in 2022

अगर आप आईपीएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है कि आखिर आईपीएस अधिकारी क्या होता है? कानून व्यवस्था बनाये रखने और उसे ठीक तरीके से लागू करवाने में IPS Officer का अहम रोल होता है। एक आईपीएस अधिकारी अपने राज्य में IG से लेकर DGP (Director General of Police) के पद पर भी कार्यरत होता है।

भारत के यूनाइटेड किंगडम से आजाद होने से पहले इस पद को Indian Imperial Police से जाना जाता था और आजाद होने के ठीक एक साल बाद IPS यानि Indian  Police service कर दिया गया। आईपीएस के पद को व्यक्तिगत राज्यों और केंद्र सरकार दोनों में से किसी द्वारा ही नियोजित किया जाता है।

IPS Kaise Bane in Hindi 2022

जब कोई छात्र भारतीय पुलिस में एक बड़े पद पर जाने की सोचता है तो उसका ध्यान आईपीएस के पद पर सब से जयदा केंद्रित होता है। और उसके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि IPS kaise bane? आईपीएस अफसर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है कियोंकि हर साल आईपीएस बनने के लिए लाखों छात्र अप्लाई करते हैं और Competition भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है।

आईपीएस बनने के लिए आपको एजुकेशन परीक्षा को पास करने से साथ-साथ शारीरिक यानि Physical Test की तैयारी भी करनी होगी, जिसमें आपकी Height, Chest और स्वास्थ्य आदि देखा जाता है। और सबसे जरुरी आपको UPSC परीक्षा की तैयारी करनी होती है, जो भारत का टॉप एग्जाम है। यह सब Criteria को पूरा करते हुए आप IPS का पद प्राप्त कर सकते हैं।

IPS Qualification in Hindi 2022

जैसे कि हर छोटी बढ़ी परीक्षा के लिए हमें कोई ना कोई शैक्षणिक योग्यता की जरुरत होती है ठीक वैसे ही हमें आईपीएस के पद के लिए भी एक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होता है, जिसके बाद हम आईपीएस का पद हासिल कर पाते हैं। तो दोस्तों, चलिए डिटेल में जानते हैं के हमें आईपीएस अफसर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा:

  • बारवीं (12th) क्लियर करें:- UPSC की कोई भी परीक्षा हो 12th कक्षा पास होना अनिवार्य होता है फिर चाहे वो परीक्षा IPS Officer की क्यों ना हो। बारवीं की परीक्षा आप किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं जैसे कि आर्ट्स (Arts), विज्ञान (Science) या कॉमर्स (Commerce) से और बढ़िया Marks के साथ होनी चाहिए।
  • स्नातक (Graduation) क्लियर करें:- IPS बनने के लिए आपको बारवीं के बाद ग्रेजुएशन पास करनी होगी जो किसी भी सब्जेक्ट से हो सकती है। आपको जो भी विषय पसंद है उसको लेकर आप स्नातक अच्छे मार्क्स के साथ पास करलें ताकि आगे UPSC के लिए Apply कर सको।
  • UPSC परीक्षा के लिए Apply करें:- शायद आपको पता ही होगा कि IPS, IASऔर IRS आदि Exams UPSC द्वारा आयोजित करवाए जाते हैं। UPSC के लिए आप अपनी ग्रेजुएशन के Last Year में भी apply कर सकते नहीं तो आप ग्रेजुएशन complete होने के बाद इस परीक्षा को भरें। जैसे ही आप UPSC परीक्षा को क्लियर कर लेते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा और इस तरह से आप आईपीएस अफसर का पद हासिल कर पाते हैं। UPSC की परीक्षा 3 Stages में होती है जिसके बारे में हम निम्नलिखित पढ़ सकते हो।
  • प्रारंभिक (Pre-Exam) क्लियर करें:- UPSC परीक्षा का सबसे पहला पड़ाव प्रारंभिक यानि कि Preliminary Exam होता है। इसमें दो पेपर होते हैं जो दोनों ही General Studies से related होते हैं, जिसमें Objective टाइप सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को qualify करने के बाद ही आप Mains परीक्षा में बैठ सकते हैं, इसलिए यह परीक्षा बहुत जरुरी होती है।
  • Mains परीक्षा क्लियर करें:- प्रारंभिक परीक्षा qualify होने के बाद आपको Mains परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है जो कि लिखित परीक्षा (Written Exam) होता है। इस परीक्षा में आपके 9 पेपर्स होते हैं जिनको अपने अच्छे मार्क्स के साथ Clear करना होता है ताकि आपको आखिरी चरण यानि कि Interview के लिए बुलाया जाए। ज़्यदातर कैंडिडेट इसी परीक्षा में रह जाते हैं और वह इंटरव्यू तक नहीं पहुँच पाते। कियोंकि यह परीक्षा सख्त होती है इसलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी अगर अपने आईपीएस की सीट तक पहुंचना है।
  • Interview क्लियर करें:- Pre और Mains दोनों परीक्षा पास होने के बाद अब Last round यानि कि Interview देना होता है जिसमें आपको Personal सवालों के साथ-साथ और भी काफी ट्रिकी सवाल पूछे जाते हैं जिसके लिए आप Prepare रहेंगे। यह सवाल जवाब लगभग 45 मिनट तक चलते हैं जिसमें आपकी सूझ-बुझ और Knowledge पता चलती है।
  • अंत में IPS Training क्लियर करें:- UPSC परीक्षा के सभी 3 चरण पास करने के बाद आपको आईपीएस अफसर की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है, यह ट्रेनिंग मंसूरी (LBSNAA) और हैदराबाद (SVPNPA) पर लगाई जाती है। जिसको पूरा करते ही आप IPS Officer बनते हैं और इस तरह से आपका आईपीएस बनने का सफर पूरा होता है।

आईपीएस शारीरिक योग्यता (IPS Physical  Requirement for Male/Female)

  • कद (Height Category Wise) Male/Female:- आईपीएस बनने के लिए जनरल केटेगरी से सम्बंधित पुरष की हाइट 165 cm और पिछड़ा वर्ग के पुरष के लिए 160 cm होनी अनिवार्य है। इसी तरह से जनरल महिला की हाइट 150 cm और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 145 cm होना जरुरी है।
  • सीना (Chest Category Wise) Male/Female:- सभी पुरष उम्मीदवारों के लिए सीना 84 cm और महिला उम्मीदवारों की चेस्ट 79 cm होनी अनिवार्य है।
  • Eye Sight:- आईपीएस उम्मीदवारों की good eye vision यानि के प्रॉपर विज़न 6/6 और 6/9 होनी चाहिए और weak eye विज़न 6/12 या 6/9 होना जरुरी है।
  • स्वास्थ्य (Health):- उपरोक्त सभी Physical Requirements को पूरा करने के साथ ही आपकी Health यानि कि आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा होना चाहिए, जिसके लिए आप हर रोज exercise के साथ healthy भोजन करें।

आईपीएस आयु सीमा (IPS Age Limit Criteria)

IPS बनने के लिए आपकी कम से कम आयु 21 वर्ष और ज़्यदा से ज़्यदा 32 वर्ष होनी अनिवार्य है। इसके बिना आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट भी मिलती है जिसके हिसाब से आपको OBC केटेगरी में 3 वर्ष और SC/ST/EWS में 5 वर्ष तक का Relaxation मिल जाता है। भारत के बिना आप अगर नेपाल और भूटान से हो तो आप आईपीएस परीक्षा देने के लिए eligible हैं।

IPS Selection Process in Hindi

  1. Preliminary Exam Marks
  2. Main Exam Marks
  3. Interview/Personality Test Marks
  4. Final Merit List

IPS Salary क्या होती है?

आईपीएस बनने पर आपको काफी अच्छी खासी सैलरी मिलती है, जिसमें आपको आपके पद के हिसाब से वेतन दिया जाता है। जो सातवें Pay Commission के अनुसार शुरू में 56,100 रूपए वेतन मिलता है और यह आगे प्रमोशन होने पर या DGP का पद मिलने पर 2,25,000 रूपए तक चला जाता है।

इसके बिना एक आईपीएस अधिकारी को सिर्फ वेतन ही नहीं बल्कि कई सारी सुविधाएं भी दी जाती हैं, जिसमें उनको कार, सरकारी बंगला, सुरक्षा गार्ड और घरेलू सुविधा मिलती है। बाकि इसके साथ ही फ़ोन और बिजली का खर्चा भी सरकार ही करती है।

यह भी देखें:-

निष्कर्ष:- IPS kaise bane?

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में अपने सीखा कि IPS kaise bane? और आईपीएस बनने से जुडी अन्य जानकारी जैसे कि IPS full form, Eligibility, Age Limit और आईपीएस की सैलरी अदि के बारे में अपने जाना है। अगर आप उपरोक्त सभी बातों को को ध्यान में रखते हुए लगातार मेहनत कर रहे हैं तो आप IPS जरूर बनोंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि IPS kaise bane? से जुडी यह जानकारी आपके लिए helpful रही होगी और आपका कोई सवाल तो आप हमें निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिखें। इस लेख को अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ Share जरूर करें ताकि ज़्यदा लोगों तक यह जानकारी पहुँच सके। इसी तरह के और लेख पड़ने के लिए इस साइट के HomePage में visit जरूर करें, धन्यबाद।

4 thoughts on “IPS कैसे बने full form से Salary तक पूरी जानकारी 2022”

Leave a Comment