SP की तैयारी कैसे करें 2022 में 10 Powerful Tips | How to become SP

अगर आप भी सोच रहे हैं कि 2022 में SP की तैयारी कैसे करें, तो इससे पहले यह जानना जरुरी है कि SP क्या होता है और SP की फुल फॉर्म क्या है। अगर आपके मन में भी पुलिस विभाग में नौकरी करने की इच्छा होती है और इस विभाग को लेकर बहुत सारे सवाल भी दिमाग में आते होंगे।

पुलिस विभाग में कई तरह के पद होते है, पर हम आपको इस पोस्ट के जरिये पुलिस विभाग के SP नामक पद पर वार्तालाप करेंगे। आपके सारे सवालों के जवाब सरल भाषा में देने की कोशिश करेंगे। जैसे कि SP क्या होता है, 2022 में SP कैसे बनें, 2022 में SP की तैयारी कैसे करें, SP की Full Form क्या है और SP बनने के लिए qualification क्या होनी चाहिए अदि।

SP की Full Form क्या है

SP Full form in English

SP का पूरा नाम इंग्लिश में ”Superintendent of Police” सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस होता है।

SP Full form in Hindi

SP की पोस्ट का हिंदी में पूरा नाम ”पुलिस अधीक्षक” होता है।

SP  बनने के लिए Qualification

सप बनने के लिए आपके पास एजुकेशन योगयता के तौर पर किसी एक विषय में स्नातक पास होना जरुरी है जो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हो सकता है। अगर आप किसी एक Favorite विषय में ग्रेजुएट हो तो आप SP बनने की तैयारी कर सकते हो। आप ग्रेजुएट हैं और आप SP बनने की सोच ली है तो PSC की तैयारी बहुत पहले शुरू कर देनी चाहिए।

SP की तैयरी कैसे करें 10 Tips in 2022

SP ki teyari kaise kare
SP ki teyari kaise kare

SP की तैयारी कैसे करें, अगर आप SP बनना चाहते है तो सही और सटीक समय पर की गई तैयारी ही सबसे बढ़ा हतियार साबित होगी। और इसके लिए सबसे पहले आपको अपना एआईएम निर्धारित करना होगा फिर आप इस पोस्ट की तैयारी की तरफ अपना कदम बढ़ाएंगे। SP बनने के लिए आपको UPSC और PSC का एग्जाम crack करना बहुत जरुरी है। पर उससे भी जरुरी है आपकी self study, आपकी तैयारी जिसकी Help से आप कोई भी एग्जाम आसानी से fight कर सकेंगे। सप की तैयारी कैसे करें इसके लिए चलिए जानते है कुछ जरुरी Points जो SP बनने में हमारी मदद करेंगे।

  1. सिलेबस: सबसे पहले तो आप SP पोस्ट को क्लियर करने के लिए सिलेबस क्या रहेगा यह जान लें। कियोंकि आपको यह पता चलेगा के आखिर एग्जाम में आना क्या है और आप ने पड़ना क्या है। यानि के आपकी तैयारी को एक मार्ग मिलेगा।
  2. Timetable बनाएं: आप चाहे कोई भी Competition की तैयारी कर रहे हो टाईमटेबल बनाना सबसे पहला काम होना चाहिए। इससे आपका Study Schedule और रोजाना के रूटीन में बैलेंस क्रिएट हो जाता है, जिससे आपके बहुत सारे काम आसान हो जाते हैं। समय सारणी बनाने के बाद उसे पूरी तरह से Follow जरूर करें।
  3. सभी विषयों पर ध्यान दें: चाहे आप अपने किसी भी proper सब्जेक्ट में मास्टर है पर फिर भी आप सभी विषयों पर ध्यान जरूर देना होगा। आप को पता होना चाहीये कि UPSC या PCS एक ऐसी परीक्षा होती है जिसमें आपको सभी सब्जेक्ट को पड़ना होता है और सिर्फ पड़ना ही नहीं बल्कि अच्छे से पकड़ होना भी जरुरी है।
  4. Goal सेट करें: SP बनने के लिए हमें छोटे छोटे goals बनाना जरुरी है उनको follow करते हुए ही हम अपने लक्ष्य तक पहुँच पाएंगे। हमें PSC की तैयारी करनी पड़ेगी जिसमे हमें सभी subjects को अच्छे से पढ़ना होगा। जिसके लिए हम goals तैयार करके बढ़िया तैयारी कर सकते हैं।
  5. GK मजबूत रखें: किसी भी सरकारी जॉब को पाने के लिए आपकी GK का बढ़िया होना बहुत ही आवश्यक होता है। अब अगर बात SP बनने की है तो GK में पहले से ही पकड़ अच्छी रखें। इसके लिए आप अच्छी वेब्सीटेस का सहारा ले सकते है और GK पर based YouTube चैनल आप find कर सकते हैं।
  6. Current Affair: करंट अफेयर बहुत ही जरुरी टॉपिक हैं जिसे cover करना हर Aspirant के लिए Must होता है। आप के लिए Daily करंट अफेयर को पढ़ना आवश्यक होता है, जिससे आपकी तैयारी बहुत अच्छे लेवल की होती है।
  7. Focus बनाए रखें: तैयारी के दौरान अपना पूरा फोकस Study में रखें और हर टॉपिक को अच्छे से समजने की कोशिस करें। अगर कुछ कठिन लगे तो आप अपने किसी सीनियर की Help लें या फिर कोचिंग का सहारा भी आप ले सकते हैं। हो सके तो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बना लें जिसमे आप मिल कर एक दूसरे के doubts क्लियर करें। Study करते वक्त मोबाइल का प्रयोग ना करें, अगर आप ऑनलाइन पड़ना चाहते हैं तो इस्तेमाल कर सकते हैं पर जयादातर किताबों से पढ़ना जारी रखें।
  8. Revision करें: तैयारी के साथ ही बीच-बीच में revision जरूर करते रहें ताके आप जो भी पढ़ रहे हैं वह अच्छे से याद रहे। परीक्षा में बैठने से पहले कम से कम 3-4 बार Revision हो जानी चाहिए। Regular पढ़ाई करते समय साथ-साथ में खास points अंडरलाइन कर लें, ताके Revision करते समय easy रहे।
  9. Previous Paper हल करें: सभी तैयारी अच्छे से करना तो ठीक है पर उसके बाद जो बहुत जयादा फायदेमंद टिप्स है Previous Papers को Solve करना। यह काफी जयादा असरदार साबित होता है और इनके बिना आपकी तैयारी अधूरी है। इससे आपको एग्जाम में आने वाले प्रश्नों का Idea भी हो जाता है।
  10. Health का धयान रखें: अपनी तैयारी के दौरान Health को बिलकुल Ignore मत करें और नींद के साथ भी Compromise करना ठीक नहीं है। इस लिए अच्छी नींद लें और अच्छे से खाना खाएं ताके आपकी सेहत ठीक रहे और आपकी पढ़ाई में कोई अड़चन ना आए। इसी के साथ yoga और Exercise जरूर करें।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट SP की तैयारी कैसे करे और SP कैसे बने अच्छी लगी होगी। SP बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए आप कढ़ी मेहनत करें ताके आपका SP बनने का सपना जल्दी से जल्दी साकार हो सके। हमारी शुभ कामनाएं आपके साथ हैं, सवस्थ रहें खुश रहें। हमारी दी गई जानकारी आपको पसंद आई तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, इसके लिए आप निचे दिए गए Social Icon का इस्तेमाल कर सकते हो, धन्यबाद।

यह भी जरूर पढ़े: 

3 thoughts on “SP की तैयारी कैसे करें 2022 में 10 Powerful Tips | How to become SP”

Leave a Comment