Raw Officer कैसे बने, रॉ एजेंट Salary, Qualification सभी जानकारी हिंदी में

Raw Officer कैसे बने यह जानने के लिए आपको पहले यह पता होना चाहिए कि Raw Agent या Raw Officer क्या होता है। जैसे के रॉ एजेंट सैलरी, रॉ एजेंट फुल फॉर्म, रॉ एजेंट Qualification, Age Limit अदि रॉ Officer से जुडी आपकी queries का जवाब जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। इस ब्लॉग पोस्ट हम आपको रॉ अफसर से जुडी सभी जानकारिया देने की पूरी कोशिस करेंगे।

हर देश में एक खुफ़िआ एजेंसी जरूर होती है जो उस देश की सुरक्षा के लिए बहुत ज्यादा महत्व रखती है और वहां की गुप्त जानकारियों को लीक होने से बचाती है। हमारे भारत में भी एक सीक्रेट एजेंसी जिसे हम गुप्त / खुफ़िआ एजेंसी के नाम से जानते है। कुछ लोग Raw Officer / Raw Agent बनने के बारे में विचार रखते है पर उनको Raw Agency के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। तो हम आपको completely बताने जा रहे हैं कि आप India की Raw Agency को कैसे join करे।

RAW Agent क्या है? (RAW Agent in Hindi)

रॉ किसी भी देश की एक खुफ़िआ एजेंसी (Secret Agency) होती है जो देश की गुप्त दिनचर्या को लीक होने से रोकती है। इसी तरह भारत की भी एक International RAW Agency है जिसमे काम करने वाले कर्मचारी को RAW Agent / RAW Officer कि नाम से जाना जाता है। रॉ एजेंसी की शुरुआत China देश की जासूसी करने कि लिए हुई थी पर Present में रॉ एकता और देश की सुरक्षा का प्रतीक बन चुकी है।

Raw Agent / Raw Officer कैसे बने

Raw Officer Kaise Bane
Raw Officer Kaise Bane

अगर आपका भी सपना है India के Raw Officer बने और आप भी सोच रहे हैं कि RAW Officer कैसे बने तो हम आपको बता दें कि रॉ में भर्ती होने कि लिए कोई direct परीक्षा नहीं होती है। रॉ में भर्ती होने के लिए आपको पहले सिक्योरिटी यानि कि रक्षा क्षेत्र में या फिर भारत की सिविल सेवा में अनुभवी होना जरुरी होगा। अगर आप इन विभागों में एक अनुभवी साबित होते है तो बाद में आप Interview देते हैं और Raw में शामिल हो सकते हैं।

अपने Raw Agent बनने के सपने को पूरा करने के उपरोक्त बताये गए तरीके के आलावा आप Intelligence Bureau (IB) में SA / ACIO में सीधे भर्ती होकर भी Raw में जा सकते हो। इसके बिना Defence Service के द्वारा भी Raw में प्रवेश किया जा सकता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रॉ में प्रवेश करने का सबसे आसान और बेहतर रास्ता हैं UPSC Exam Clear करना कियोंकि IPS / IFS को जल्दी Raw में रखा जाता है।

सबसे RAW Agency interesting facts यह है कि रॉ की कोई Official Website Google में मौजूद नहीं है। अगर आप RAW के लिए Select होते है तो सबसे पहले Basic Training मिलती है। इसके आलावा आपको ख़ुफ़िया Agencies के बारे में बताया जाता है जैसे कि CIA (Central Intelligence Agency) / ISI (Inter Service Intelligence) चलाये गए अभियान हैं।

Basic Training से साथ ही कुछ जरुरी चीजें Information Technology, Space Technology, Scientific Information, Economic इनफार्मेशन एंड एनर्जी सिक्योरिटी के बारे में भी बताया जाता है।

RAW Agent Full Form in English

RAW का English में फुल फॉर्म ”RESEARCH AND ANALYSIS WING” होता है, जिसे भारत की Secret Agency कहा जाता है।

RAW Agent Full Form in Hindi

RAW का हिंदी में फुल फॉर्म ”अनुसंधान और विश्लेषण विंग” होता है, जिसे हम भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी कहते हैं।

RAW Agent Qualification हिंदी में

रॉ एजेंट के लिए आवेदन करने या रॉ एजेंट बनने के लिए आपके पास निचे दी गई योग्यता होनी जरुरी है, जिससे आप इस पद के हकदार बन पाएंगे।

  1. आवेदक का Indian Citizen होना जरुरी है, बाकि किसी और देश में रॉ उसी देश का नागरिक होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास कोई भी मान्य प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना अनिवार्य है।
  3. आवेदक को Computer Technology का अच्छा ज्ञान होना चाहिए जो के समय की मांग भी है।
  4. उमीदवार को Mentally / Physically फिट होना जरुरी है।
  5. आवेदक का Unmarried होना आवश्य है।
  6. उमीदवार को इंग्लिश में निपुण होना चाहिए।
  7. आवेदक किसी भी प्रकार का नशा ना करता हो और साथ ही उसका कोई अपराधिक Record भी ना हो।

उपरोक्त RAW Qualification के आलावा कुछ खास योगयता होती है, जिसके द्वारा आजकल RAW में सीधा भर्ती किया जाता है। जैसे कि Computer में गति और unstaring, Computer Hacking और कुछ विषेशताएँ होती है।

RAW Agent Salary

RAW Agent कैसे बने  जानने के बाद अब आपके मन में अत होगा कि इतनी कठिन परीक्षाओं से गुजरने के बाद रॉ एजेंट बनेंगे तो RAW Agent की सैलरी क्या होगी। RAW Agent की Life बड़े जोखिम से भरी होती है, और इनका नाम भी गुपत रखा जाता है। RAW Agent की जॉब Permanent नहीं होती है। इन सब बातों को देखते हुए RAW Agent की सैलरी काफी अछि मिलती है और सैलरी के साथ कुछ भत्ते अदि भी दिए जाते हैं, जिसमे रेस्कू और सभी जगह का खर्चा आता है। रॉ एजेंट की सैलरी लगभग 1 लाख से लेकर 1.5 लाख तक प्रति माह दी जाती है जो आगे चलकर बढ़ती भी है।

यह भी आपको पसंद आएगा :-

  1. Sarkari Job Kaise Paye Hindi Me Jankari 
  2. ACP कैसे बने | ACP full form, ACP सैलरी, Qualification हिंदी में

  3. DIG की तैयारी कैसे करे DIG full form, Eligibility, Salary हिंदी में जाने

  4. CBI Officer ki Jankari Hindi me

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में अपने पढ़ा कि Raw Officer कैसे बने और Raw Officer क्या होता है। इसके साथ ही हमने इसके पहलु जैसे कि Raw Agent full form, Raw Agent Salary, Raw Agent Qualification, Age Limit अदि पर भी चर्चा कर चुके है। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप का कमेंट बॉक्स में सवागत है। उम्मीद करते है कि आपको Raw Officer या Raw Agent बनने से जुडी जानकारी से काफी help मिली होगी। How to become Raw Agent ब्लॉग पोस्ट को share करना बिलकुल ना भूले ताके आपके साथ सब को यह जानकारी से help मिल सके।