WhatsApp Group Join Now

CID Officer Kaise Bane? 2023 में CID से जुड़ी पूरी जानकारी

आज हम आपको CID Officer kaise bane के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं क्योंकि आज के समय में अधिकांश युवा CID Officer बनना चाहते हैं। अधिकांश युवाओं को CID Officer बनने से संबंधित रुचि देखने को मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CID नाम का एक टेलीविजन धारावाहिक है जो पिछले कई वर्षों से चला आ रहा है। यह एक popular धारावाहिक है जिसे करोड़ों दर्शकों द्वारा देखा जा रहा है।‌ कुछ लोग तो इसी धारावाहिक के चलते CID Join करना चाहते हैं। बता दें कि जिस तरह से धारावाहिक में बताया जाता है वास्तविकता में बिल्कुल वैसा नहीं होता है।

CID एक संस्था होती है जिसे मुख्य रूप से अपराध से संबंधित मामलों को सुलझाने के लिए बनाया गया है। आज के समय में देश में बढ़ती आबादी और लोगों के गलत मानसिकता के कारण हर दिन देश में सैकड़ों की संख्या में अपराधिक मामले दर्ज हो रहे हैं। इसीलिए इन अपराधिक मामलों को रोकने के लिए तथा अपराधिक मामलों के तहत अच्छी तरह से जांच करके अपराधियों को सजा दिलाने के लिए सीआईडी नामक संस्था बनाई गई है। यह संस्था इसी तरह का कार्य करती है। जहां कहीं पर भी क्राइम होता है तो वहां सीआईडी को बुलाया जाता है।‌ सीआईडी एक महत्वपूर्ण संस्था है।

CID (Crime Investigation Department) का मुख्य उद्देश्य देश में हो रहे अपराधिक मामलों की जड़ तक पहुंचना और अपराधियों को सजा दिलाना। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीआईडी पुलिस डिपार्टमेंट का ही एक विभाग है जो मुख्य रूप से क्राइम से संबंधित मामलों को सुलझाने का काम करता है। आज के समय में अधिकांश युवा सीआईडी ऑफिसर बनना चाहते हैं क्योंकि यह एक सम्मानजनक विभाग है तथा यहां पर काम करने वाले अधिकारी भी संभाल पाते हैं। यह पुलिस की तरह एक सेवा का पद होता है। यही वजह है कि सीआईडी की लोकप्रियता देश में बड़े पैमाने पर देखने को मिलती है तो आइए जानते हैं CID Officer kaise bane?

CID Officer क्या होता है? —

सीआईडी ऑफिसर क्या होता है यह जानने से पहले हम जानते हैं कि सीआईडी क्या है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CID ka full form Crime Investigation Department (क्राइम इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट) है, हिंदी भाषा में इसे अपराध जांच विभाग कहते हैं। यह एक तरह का पुलिस से संबंधित विभाग होता है जो खुफिया तरीके से अपराधिक मामलों की जांच करता है। इस विभाग के अंतर्गत काम करने वाले अधिकारियों को सीआईडी ऑफिसर कहते हैं।

CID Officer kaise bane

सीआईडी एक पुलिस की तरह पुलिस से संबंधित अपराधिक मामलों की जांच करने वाला विभाग है। जिसकी स्थापना भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान सन 1902 में अपराधिक मामलों की जांच करने हेतु की गई थी। इसकी स्थापना का मुख्य कारण अपराधिक मामलों की जांच के साथ खुफिया तरीके से अपराधिक मामलों की जांच करना है। क्योंकि इस विभाग के तहत कोई भी Inspector अधिकारी या अधिकारी यूनिफॉर्म नहीं पहनता है, बिना यूनिफार्म के कोई पहचान नहीं पाता है इस प्रकार से सीआईडी काम करती है।

CID Officer बनने की योग्यता (CID Qualification in Hindi 2023) —

सीआईडी ऑफिसर एक महत्वपूर्ण अधिकारी होता है जो खुफिया तरीके से अपराधिक मामलों की जांच करता है। बिना किसी वर्दी पहने अपराधिक मामलों की जांच करना किसी खतरे से कम नहीं होता है तथा यह कोई आसान काम नहीं है। इसीलिए विभाग द्वारा सीआईडी के अंतर्गत काम करने वाले अधिकारियों के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है।जिसके अंतर्गत शारीरिक योग्यता एवं शैक्षणिक योगिता शामिल है।

  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए भारत की नागरिकता होनी जरूरी है
  • सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा पास करनी होगी
  • कम से कम 20 वर्ष की आयु के बाद सीआईडी ऑफिसर बन सकते हैं
  • सीआईडी ऑफिसर बनने की अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है
  • उम्मीदवार पूरी तरह से मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए
  • पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर यानी 5.2 Feet फीट होनी चाहिए
  • महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 150 सेमी यानी 5 फीट होनी चाहिए
  • उम्मीदवार के आंखों की दूर दृष्टि– डिस्टेंट विजन: 6/6 एक में और दूसरी में 6/9 होनी चाहिए
  • अकाउंट की नजदीक दृष्टि– पास की दृष्टि: एक आँख में 0.6 और अन्य आँख में 0.8 होनी चाहिए।

CID Officer Kaise Bane in Hindi 2023? —

अब तक आप समझ गए होंगे कि सीआईडी ऑफिसर एक कितना सम्मानजनक तथा महत्वपूर्ण पद होता है इस पद की कितनी जिम्मेदारियां होती है। तो हम आपको बता दें कि इस पद पर कार्यरत होने के लिए निर्धारित की गई योग्यताओं के आधार पर ही आप आवेदन कर सकते हैं। और आपकी योग्यता सिद्ध करके ही आप सीआईडी ऑफिसर बन सकते हैं, क्योंकि यह एक जिम्मेदारी वाला काम है तथा इसमें खतरा भी हो सकता है। सीआईडी ऑफिसर बनने के दो तरीके हैं, पहला UPSC द्वारा आयोजित Civil Service Exam को पास करके और दूसरा पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन करके।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। उस परीक्षा को पास करने के बाद ही मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को सीआईडी ऑफिसर बनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा तीन भागों में होती है। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है उसके बाद शारीरिक शिक्षण होता है और उसके बाद आपका Interview लिया जाता है। अगर आप इन तीनों ही परीक्षा को पास कर देते हैं और मेरिट लिस्ट में अपना स्थान कायम करते हैं तो आपको CID Officer बना दिया जाता है।

सीआईडी ऑफिसर चयन प्रक्रिया (CID Officer Selection Process in Hindi 2023) —

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। यह परीक्षा तीन अलग-अलग भागों में आयोजित करवाई जाती है, इन तीनों ही भागों के अंतर्गत परीक्षा पास करके मेरिट लिस्ट में स्थान हासिल करना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको सीआईडी ऑफिसर बना दिया जाता है। तो आइए जानते हैं कि सीआईडी ऑफिसर बनने की चयन प्रक्रिया क्या है?

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आप दसवीं और बारहवीं कक्षा कोई भी विषय से पास कर सकते हैं। उसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको विभिन्न प्रकार के सामान्य ज्ञान की पुस्तकें पढ़ने होगी। तथा अधिक से अधिक ज्ञान ग्रहण करना होगा क्योंकि सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा को काफी कठिन तरीके से पास किया जाता है तो आइए जानते हैं आगे का Process:

UPSC Exam के लिए Apply करें —

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी यानी कि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सर्विस एग्जाम को पास करना होगा। यह परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। अगर आप ग्रेजुएशन की पढ़ाई अंतिम वर्ष में कर रहे हैं, तब भी आप यूपीएससी द्वारा आयोजित सीआईडी ऑफिसर बनने की परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा पास करें —

यूपीएससी द्वारा आयोजित सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए सिविल सर्विस एग्जाम की शुरुआत लिखित परीक्षा से की जाती है। इस परीक्षा को मुख्य परीक्षा भी कहा जाता है इस परीक्षा का स्तर बहुत ऊंचा होता है। इसीलिए आपको इसे पास करने हेतु कड़ी मेहनत करनी होगी। इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसका मूल्यांकन 200 अंको का होता है इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप सीआईडी ऑफिसर बनने के काफी नजदीक पहुंच जाते हैं।

Physical Test Clear करें —

लिखित परीक्षा पास करने के बाद अगले चरण में आपको Physical Test देना होता है यानी कि आपके शरीर की शारीरिक जांच करने के बाद आपको अंक निर्धारित किए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शारीरिक परीक्षा के अंतर्गत आपके शरीर की लंबाई एवं आपके छाती का माप लिया जाता है। अगर आप इस परीक्षा में भी पास हो जाते हैं तो सीआईडी ऑफिसर बनने की परीक्षा के अगले चरण में आपको Interview के लिए बुलाया जाता है।

अब Interview Clear करें —

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आयोजित की जाने वाली Civil Services Exam को पास करने के लिए यह अंतिम चरण है। इससे पहले लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट लिया जाता है जिस में पास होने वाले विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यहां पर आपको कुछ सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसका मूल्यांकन 100 अंकों का होता है। यहां पर आपकी बुद्धिमता और आपके सूझबूझ को परखा जाता है।‌ इस इंटरव्यू परीक्षा को पास करने के बाद आपके सीआईडी ऑफिसर बनने का रास्ता साफ हो जाता है।

People Also Read:-

CMO क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

Income Tax Inspector क्या होता है कैसे बने?

FSO (Food Safety Officer) क्या होता है कैसे बने?

GST Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? (CID Officer Salary in India)

सीआईडी ऑफिसर एक महत्वपूर्ण पद होता है तथा इसकी कितनी जिम्मेदारियां होती है। यह आप अपनी बातें जान चुके होंगे तो अब आपको बता देते हैं कि सीआईडी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सीआईडी ऑफिसर को आमतौर पर ₹90000 से लेकर ₹500000 तक की सैलरी दी जा सकती है। यह अलग-अलग सीआईडी ब्रांच तथा सीआईडी ऑफिसर के ऊपर निर्भर करता है।‌ समय के साथ और अनुभव के साथ सैलरी में बढ़ोतरी की जा सकती है। सैलरी के अलावा सरकार की तरफ से सीआईडी अफसर को रहने के लिए घर दिया जाता है।

Conclusion

CID Officer बिना किसी वर्दी के रहते हैं क्योंकि CID एक खुफिया अपराधिक मामले की जांच करने वाला विभाग है। इसकी स्थापना ब्रिटिश शासन काल के दौरान की गई थी। वर्तमान समय में इस विभाग के अंतर्गत काम करने वाले अधिकारियों को काफी अच्छी सैलरी और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती है। इसीलिए आज के अधिकांश युवा सरकारी नौकरी के तहत CID Officer बनना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि CID Officer kaise bane? अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी।

1 thought on “CID Officer Kaise Bane? 2023 में CID से जुड़ी पूरी जानकारी”

  1. Mla c. I. D.ऑफिसर बनायची लहानपनापासून इच्छा आहें मला नोकरीं लावा sir and मॅडम

    Reply

Leave a Comment