LIC Insurance Agent Salary, Qualification, आदि पूरी जानकारी 2022

LIC में Insurance Agent कैसे बने यह जानने से पहले क्या आप जानते हैं कि LIC Insurance Agent क्या होता है, Insurance agent definition, Lic Insurance Agent Salary, Insurance Agent Job Description, Insurance Agent License कैसे बनता है और LIC Insurance Agent से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस पोस्ट में मिलेंगी।

अगर आप भी सोच रहे हैं भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में इन्शुरन्स एजेंट / अभिकर्ता के रूप में काम करने का तो यह काफी बढ़िया Option साबित हो सकता है। और इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों में ही अवेलेबल है। यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस टाइम schedule में Comfortable होते हो। अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपके लिए पार्ट टाइम को join करना सब बेहतर होगा नहीं तो आप फुल टाइम काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Insurance Agent Definition in Hindi

Insurance Agent एक Professional व्यक्ति होता है जो बीमा कंपनी के पालिसी को बेचता है और उनको ग्राहक के सामने अच्छे से पेश भी करता है। इनमें कई तरह के एजेंट / अभिकर्ता शामिल होते हैं जैसे Captive, Independent अदि जो संभावित पार्टी के लोगों तक पहुँचते हैं और उनकी रूचि देखते हैं। इसके बदले इनको बीमा कंपनी से कमीशन मिलता है।

LIC full form in English

लिंक की फुल फॉर्म इंग्लिश में ‘Life Insurance Corporation‘ होती है।

LIC full form in Hindi

LIC का पूरा नाम / फुल फॉर्म हिंदी में ‘भारतीय जीवन बीमा  निगम‘ होता है।

LIC Insurance Agent कैसे बने

LIC Insurance Agent
LIC Insurance Agent

बहुत से बेरोजगार लोग हर रोज गूगल पर सर्च करते है के LIC Insurance Agent कैसे बने, यहाँ आपको सारे सवालों के जवाब मिलने वाले हैं। जैसे हर सरकारी / गैर सरकारी नौकरी को पाने के लिए कुछ मापदंड होते हैं इसी तरह LIC में भी आपको कुछ रूल्स को फॉलो करते हुए जॉब मिलती है। इसके लिए आपको निर्धारित योग्यता की जरुरत होगी और कुछ महत्वपूर्ण Qualities का होना भी जौरी है। अगर आपमें वह सारे गुण मौजूद हैं जो एक लिंक एजेंट में कंपनी चाहती है तो आप अभिकर्ता बनने के eligible हो। निचे कुछ जरुरी tips दिए गए हैं जो जिनको अपनाकर आप एक अच्छे बीमा अभिकर्ता बन सकते हो।

  1. अपने डिपार्मेंट के प्रति पूरी knowledge रखें तथा अपने customer को सही से गाइड करें।
  2. एक बीमा अभिकर्ता का व्यवहार positive और सहनशील होना चाहिए।
  3. इन्शुरन्स Company द्वारा करवाए जाते सेमीनार को अटेंड करें और उन पर अमल करें।
  4. अपने business में सदा उड़ाते रहें और नया-नया सीखते रहें।
  5. कंपनी के Rules और सुविधा के बारे में सही जानकारी दें तथा कोई अफवाह ना फिलायें।
  6. सोशल मीडिया से connection बनाये रखें कियोंकि यहाँ आपको नए Customer मिलते रहेंगे।
  7. LIC एजेंट बनने के लिए आपको एक attractive प्रोफेशनल look में आना होगा।
  8. LIC एजेंट को बातचीत की ऐसी कला आना चाहिए जिससे Customer सहमत हो सके।

LIC Insurance Agent Qualification / योग्यता 2022

बीमा अभिकर्ता बनने कि लिए आपको Graduate होना जरुरी नहीं है पर आपके पास 10th / 12th का अंक प्रमाण पात्र होना अनिवार्य है। इसके बिना आपके पास ID Proof जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड और Pan card जरुरी होता है। इसके साथ ही आपकी पासपोर्ट साइज फोटो भी लगती है।

बीमा अभिकर्ता के लिए एग्जाम देने के लिए रिक्रूटमेंट निकलती हैं जिसमे एग्जाम देने के लिए आपके पास 100 घंटे की ट्रेनिंग होना जरुरी है।

LIC एजेंट Age Limit

अगर आप बीमा अभिकर्ता कि रूप में काम करना चाहते है तो आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होना जरुरी होता है। उसके बाद कोई खास लिमिट नहीं है जो आपकी maximum उम्र को दर्शाती हो। अगर आप 18+ हो तो आप आराम से अप्लाई कर सकते हैं।

LIC Agent Salary/Commission in India

जॉब चाहे कोई भी हो सैलरी के बारे में जानने की इच्छा सबसे पहले होती है और यह जरुरी भी है कियोकि इससे उस जॉब को पाने का Motivation जो मिलता है। तो चलिए अब बात करते हैं कि LIC एजेंट को सैलरी कितनी और कैसे मिलती है। LIC एजेंट को कोई fix सैलरी नहीं मिलती पर सैलरी से बढ़ कर Income हो सकती है कियोंकि LIC एजेंट की सैलरी बीमा पालिसी पर depend होती है। LIC एजेंट जितने ज्यादा बीमा पालिसी करवाता है उतना ही उसका कमीशन बढ़ता है। मतलब बीमा अभिकर्ता को एक बीमा पालिसी करने पर maximum 30% तक कमीशन मिल सकता है। अब तक आप समझ गए होंगे कि एक LIC Agent को सैलरी कितनी मिलती है

LIC एजेंट Apply Online Process 2022

अगर आप भी बीमा अभिकर्ता बनकर पैसा कामना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा और Online आवेदन करना सही रहता है।

  1. LIC Online Apply के लिए आप LICIndia.in या AgencyCareer.in par visit करें।
  2. इसके बाद आप दोनों वेब्सीटेस में किसी एक पर पंजीकरण करें।
  3. आवेदन के बाद आपको LIC कर्मचारी Contact करेंगे।
  4. आवेदन के समय अपना Phone No. और E-Mail दोनों Submit करें ताके LIC कर्मचारी आपको आसानी से Contact कर सकें।
  5. LIC कांटेक्ट में आपको बुनियादी जानकारी प्राप्त होगी जिसमे आपको LIC नियमों और अगले Process के बारे में बताया जाएगा।
  6. अधिक जानकारी के लिए आपको नजदीकी LIC Office / कार्यालय में संपर्क करना होगा।

LIC Agent Exam Fees 2022

LIC Agent exam fees Online और Offline दोनों लगभग 1000 रूपए होती है। जिसमें exam fees, registration fees और study material आदि शामिल होती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट में अपने पढ़ा कि LIC में Insurance Agent क्या होता है और LIC Agent कैसे बने, इसके साथ ही लिंक इन्शुरन्स एजेंट से जुडी सभी जानकारियां जैसे LIC Insurance Agent Salary, Full Form, Qualification, Age Limit, Licence और जॉब LIC Description अदि को भी समझा। हमें उम्मीद है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट काफी पसंद आई होगी और helpful भी रही होगी, अगर फिर भी कोई Point clear ना हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों कि साथ साँझा जरूर करें, इसके लिए आप निचे दिए गए सोशल आइकॉन का इस्तेमाल कर सकते हैं, धन्यबाद।

अन्य भी पढ़ें:

1 thought on “LIC Insurance Agent Salary, Qualification, आदि पूरी जानकारी 2022”

Leave a Comment