WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC AAO क्या होता है, कैसे बने? 2024 में पूरी जानकारी

LIC देश की एक जानी-मानी और प्रतिष्ठित बीमा उद्योग की सबसे बड़ी कंपनी है। यह एक सरकारी कंपनी है। इसीलिए यहां पर हर कोई नौकरी करना चाहता है। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि LIC AAO (Assistant Administrative Officer) कैसे बनते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि एलआईसी कंपनी के तहत यह एक महत्वपूर्ण और बड़ा पद माना जाता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को अच्छी सैलरी और विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है। यह एक सम्मानजनक पद है। इसीलिए अधिकांश युवा इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

वर्तमान समय में संपूर्ण भारत में सबसे अधिक बीमा बेचने वाली कंपनी LIC है। एलआईसी द्वारा अब तक करोड़ों में बीमा बेचे जा चुके हैं और हर दिन यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। LIC नाम देश के कोने कोने में पहुंच चुका है। देश का बच्चा-बच्चा और बुजुर्ग व्यक्ति भी LIC के बारे में भली-भांति जानता है क्योंकि एलआईसी ने इतने वर्षों से लगातार इस तरह का काम किया है कि हर कोई एलआईसी नाम से वाकिफ है और एलआईसी की हर प्रकार की पॉलिसी के तहत बड़ी मात्रा में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। LIC एक सरकारी और प्रमुख भारतीय Insurance कंपनी है।

LIC ने समय-समय पर विभिन्न प्रकार के लोगों को ध्यान में रखते हुए ऐसे ही पॉलिसिया संचालित की गई है। जिससे हर प्रकार के लोगों को फायदा हो सकें। LIC द्वारा गरीब लोगों के लिए, अमीर लोगों के लिए, नौकरी वालों के लिए, पेंशन वालों के लिए, बच्चों के लिए, बुजुर्गों के लिए, महिलाओं के लिए, लड़कियों के लिए विभिन्न प्रकार की पॉलिसी लांच की गई है। जिसकी वजह से एलआईसी आज इस मुकाम पर पहुंचा है। तो LIC कंपनी के तहत हर कोई नौकरी करना चाहता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि LIC का Agent बनने के लिए भी आपको परीक्षा पास करनी होती है और Interview देना होता है। तो LIC एक सरकारी कंपनी है और यहां AAO पद पर निर्वाचित होना बड़ी बात है।

LIC AAO क्या होता है?

LIC AAO kya hota hai

देश की सबसे बड़ी और पुरानी जीवन बीमा कंपनी LIC यानि Life Insurance Corporation (जीवन बीमा निगम) के तहत एक सहायक प्रशासनिक अधिकारी होता है। जिसे अंग्रेजी में Assistant Administrative Officer (असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर) कहते हैं। इस अधिकारी को शार्ट में LIC AAO कहा जाता है। एलआईसी कंपनी के तहत यह एक महत्वपूर्ण और बड़ा पद माना जाता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को अच्छी सैलरी और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती है। इसीलिए अधिकांश युवा आज के समय में LIC Assistant Administrative Officer बनना चाहते हैं।

LIC AAO कैसे बनते हैं? —

LIC Assistant Administrative Officer (एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर) बनने के लिए लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा देनी होती है। उसके बाद ही अभ्यर्थी को एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर बनाया जाता है। इस पद पर नियुक्तियों के लिए एलआईसी द्वारा भर्ती सूचना जारी की जाती है, जिसके बाद रुचि दिखाने वाले अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन करते हैं और निर्धारित की गई तारीख को परीक्षा देते हैं। परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाई जाता है।

इंटरव्यू भी पास करने के बाद उन्हें नियुक्ति के लिए बुलाया जाता है यानी कि उनका सिलेक्शन हो जाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कंपनी द्वारा जब भी इस पद के लिए नियुक्तियां करनी होती है। तो कुछ समय पहले भर्ती सूचना जारी की जाती है, जिसे ऑफिशल नोटिफिकेशन या जॉब अलर्ट कहते हैं। इस सूचना के मिलते हैं इच्छुक उम्मीदवार संबंधित और जरूरी दस्तावेजों के साथ एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट से इस पद के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं।

उसके बाद निर्धारित तारीख को प्रथम एवं प्राथमिक परीक्षा देनी होती है। यह सामान्य परीक्षा होती है जिसमें आमतौर पर सभी लोग पास हो जाते हैं। लेकिन इस परीक्षा को पास करने के बाद मुख्य परीक्षा देनी होती है। यह एक लिखित परीक्षा होती है, जिसे पास करना जरूरी है। इस परीक्षा को पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इंटरव्यू पास होने के बाद LIC Assistant Administrative Officer (एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर) बना दिया जाता है।

LIC AAO के लिए योग्यता (LIC AAO Exam Qualification In Hindi 2024)—

  1. LIC Assistant Administrative Officer बनने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएट होना जरूरी है।
  2. इस पद के लिए अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकता है।
  3. इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास बैचलर की डिग्री का होना आवश्यक है।
  4. LIC Assistant Administrative Officer बनने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है।
  5. एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर बनने के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।
  6. इस पद पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थी को प्राथमिक परीक्षा पास करनी होगी।
  7. प्राथमिक परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी को इस पद के लिए मुख्य परीक्षा पास करनी होगी।
  8. प्राथमिक और मुख्य परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  9. एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर का इंटरव्यू पास करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल जाती हैं।

LIC AAO की सैलरी (LIC AAO Salary in Hindi)—

LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कंपनी द्वारा विभिन्न प्रकार के पदों पर समय-समय पर भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। जिसमें एक और महत्वपूर्ण पद एलआईसी असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर का होता है। इस पद के लिए भी एलआईसी द्वारा परीक्षा का आयोजन करवा कर नियुक्तियां की जाती है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को एलआईसी कंपनी द्वारा सैलरी के रूप में हर महीने ₹90000 दिए जाते हैं। यह वेतन समय के अनुसार और कार्य अनुभव के आधार पर बढ़ाया जाता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के भत्ते भी दिए जाते हैं।

People Also Read:-

Income Tax Inspector क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

GST Inspector क्या होता है कैसे बनते हैं?

CA (Charted Accountant) कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2024 में?

IRDA में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

Conclusion

LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कंपनी एक भारतीय सरकारी और देश की प्रतिष्ठित बीमा इंश्योरेंस कंपनी है, जिसके वर्तमान समय में करोड़ों की संख्या में ग्राहक है और हर दिन यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में इस कंपनी को बेहतर ढंग से चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के मुख्य पदों पर अधिकारियों की आवश्यकता भी होती है, जिसके लिए कंपनी द्वारा समय-समय पर नियुक्तियां भी की जाती है। एलआईसी द्वारा LIC Assistant Administrative Officer की नियुक्ति की जाती है। यह एक महत्वपूर्ण होता है जिसके लिए अच्छी सैलरी दी जाती है और भी विभिन्न प्रकार के भत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। तो इस आर्टिकल में आपको LIC Assistant Administrative Officer के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं।