WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LIC ADO क्या है कैसे बने? Full Form से Salary की पूरी जानकारी 2024

बता दें कि एलआईसी के तहत LIC ADO एक महत्वपूर्ण पद होता है। LIC के बारे में तो आप सभी भली-भांति जानते ही हैं यह देश की एक सरकारी और प्रमुख तथा प्रतिष्ठित इंश्योरेंस कंपनी है, जो कि भारतीय बीमा उद्योग की सबसे पुरानी और बड़ी कंपनी मानी जाती है। एलआईसी भारत की एक लोकप्रिय कंपनी भी है। बता दें कि सबसे अधिक ग्राहक Insurance जगत के अंतर्गत LIC यानी Life Insurance Corporation कंपनी के ही हैं। ऐसी स्थिति में LIC कंपनी को बेहतर ढंग से चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के पदों पर अधिकारियों की आवश्यकता होती है। जिसके लिए समय-समय पर एलआईसी द्वारा नियुक्तियां प्रदान की जाती है।

आज के समय में अधिकांश युवा नौकरी की तलाश में जाते हैं क्योंकि वर्तमान समय में बढ़ती जनसंख्या और लोगों की जरूरतों के आधार पर नौकरी की तलाश हर किसी को होती है। लेकिन इतनी आसानी से किसी को नौकरी मिलती नहीं है। आज के समय में बेहतर नौकरी का मिलना काफी मुश्किल हो चुका है। ऐसी स्थिति में अगर आप एक अच्छी सरकारी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं। तो आपके लिए सुनहरा अवसर है। बता दें कि एलआईसी द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्ती के लिए नियुक्तियां की जाती है। तो आप एक बेहतरीन पद के अंतर्गत एलआईसी कंपनी में LIC ADO बन सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के विभिन्न मंडल कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में LIC Apprentice Development Officer के पद पर भर्ती के लिए समय-समय पर अधिसूचना जारी की जाती है। आपको एलआईसी की Official Website पर LIC ADO Notification का इंतजार करना है, उस नोटिफिकेशन को देखते ही आपको इस परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। बता दें कि इस परीक्षा के अंतर्गत आपको Online Apply करना होता है। उसके बाद परीक्षा देनी होती है। परीक्षा पास करने के बाद ही आप को नियुक्ति मिलती है और आप LIC ADO यानी भारतीय जीवन बीमा निगम LIC (Apprentice Development Officer) बन जाते हैं।

LIC ADO कौन होते हैं? —

जीवन बीमा निगम कंपनी के तहत एक मुख्य अधिकारी होता है, जिसे Apprentice Development Officer (ADO) अपरेटिस डेवलपमेंट ऑफिसर कहा जाता है। इस पद पर कार्यरत ऑफिसर का मुख्य काम एलआईसी कंपनी के तहत नए एजेंट की भर्ती करना होता है। नए एजेंट की भर्ती के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया और निरीक्षण करना LIC Apprentice Development Officer का मुख्य कार्य होता है। इसके अलावा एलआईसी के नए एजेंट की भर्ती से संबंधित सभी प्रकार के कार्य नियम शर्ते और निरीक्षण इत्यादि किसी अधिकारी द्वारा किया जाता है।

LIC ADO kaise bane Full Form Salary

न‌ए एलआईसी एजेंट की भर्ती के समय कोई समस्या उत्पन्न ना हो और किसी प्रकार की कोई गड़बड़ ना हो। इसलिए इस एक विशेष पद को स्थापित किया गया है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को एलआईसी एजेंट की नियुक्ति से संबंधित कार्य करने होते हैं। यह एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को सभी नियम और शर्तों को मध्य नजर रखते हुए बीमा एजेंट की नियुक्ति करनी होती है और उस नियुक्ति से संबंधित पॉलिसी का निरीक्षण करना और उसमें विभिन्न प्रकार के जरूरी और महत्वपूर्ण बदलाव भी लाने होते हैं। इस तरह का कार्य एलआईसी अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफीसर द्वारा किया जाता है।

LIC ADO के लिए योग्यता (LIC ADO eligibility in Hindi 2024)—

LIC अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार के पास कुछ योग्यता होनी चाहिए। जिनमें शैक्षणिक योग्यता मुख्य रूप से निर्धारित की गई है। इस योग्यता के आधार पर कोई भी अभ्यर्थी LIC Apprentice Development Officer बन सकता है। इस पद के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • इस पद के लिए आवेदक के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी किसी भी शिक्षण संस्थान या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकता है।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • अभ्यर्थी को हिंदी तथा सामान्य अंग्रेजी का नॉलेज होना जरूरी है।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को निर्धारित की गई परीक्षा पास करनी होगी।
  • अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की श्रेणी के आवेदकों को सूचना शुल्क के रूप में केवल ₹100 का भुगतान करना होगा।
  • इस पद के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ₹750 का सूचना शुल्क भुगतान करना होगा।
  • इस पद पर नियुक्ति से पहले चिकित्सा जांच में भी पास होना जरूरी है।

LIC ADO Online आवेदन (LIC ADO Apply in Hindi 2024)—

  • सबसे पहले एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट licindia.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर “Career के सेक्शन में”Recruitment of Apprentice Development Officer 22-23” पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर दिखाई देगा इस आवेदन फार्म को भरें।
  • आवेदन फार्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण और जरूरी जानकारी को दर्ज करें।
  • आवेदन फार्म के साथ में संबंधित एवं जरूरी दस्तावेजों को भी अपलोड करें।
  • सही जानकारी भरने के बाद आवेदन फार्म को सबमिट कर दें।
  • आवेदन प्रक्रिया के अंतिम चरण में आपको शुल्क का online भुगतान करना होगा।
  • शुल्क भुगतान करने के बाद संदर्भ के लिए print out निकाल कर रख लें।

LIC ADO कैसे बनें? —

LIC यानी जीवन बीमा निगम लिमिटेड के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण और बड़े पद LIC ADO पर नियुक्त होने के लिए आपको इस पद के लिए निर्धारित की गई परीक्षा को पास करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस पद हेतु निर्धारित की गई परीक्षा दो चरणों में संपन्न होती है। दोनों चरणों को पूर्ण करने के बाद चिकित्सा जांच करके आपको LIC ADO बना दिया जाता है। तो इस पद के लिए निर्धारित किए गए चरण इस प्रकार हैं —

पहला चरण – प्रथम चरण के तहत आपको इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने के बाद निर्धारित तारीख को परीक्षा देने के लिए जाना है। यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसे पास करना जरूरी है। अगर आप इस परीक्षा को पास नहीं करते हैं तो आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

दूसरा चरण – इस प्रक्रिया के तहत दूसरा चरण इंटरव्यू का होता है। अगर आप पहले चरण के तहत लिखित परीक्षा को पास करते हैं तभी आपको दूसरे चरण की परीक्षा यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपका व्यक्तित्व देखा जाता है और कुछ सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं। इस इंटरव्यू को पास करने के बाद चिकित्सा जांच करके आपको LIC ADO बना दिया जाता है।

LIC ADO की तैयारी के लिए Books कौनसी हैं? (LIC ADO Best Books in Hindi 2024)

LIC ADO की सैलरी (LIC ADO Salary In Hindi 2024)—

भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड कंपनी के अंतर्गत आने वाला यह एक ऊंचा एवं महत्वपूर्ण पद है। इसीलिए इस पद पर कार्यरत अधिकारी को सैलरी के रूप में हर महीने लगभग ₹30000 दिए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस वेतन में समय के अनुसार बढ़ोतरी होती है तथा कार्य अनुभव के साथ भी बढ़ोतरी की जाती है। जिससे कुछ समय बाद यह वेतन लगभग ₹50000 के आसपास हो जाता है। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत अधिकारी को वेतन के अतिरिक्त कुछ सुविधाएं और भत्ते दिए जाते हैं।

People Also Read:-

LIC AAO क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

GST Inspector कौन होता है कैसे बनते हैं?

B.a. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी?

Student Mobile से Online पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड यह एक भारत के सबसे लोकप्रिय बड़ी पुरानी और सरकारी इंश्योरेंस कंपनी है। इस कंपनी के तहत देश के करोड़ों बीमा धारक जुड़े हुए हैं। एलआईसी द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की बीमा योजना संचालित की जाती है। जिसकी वजह से लोगों को काफी फायदा होता है। इस कंपनी को बेहतर ढंग से चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के पदों पर नियुक्तियां होती है, जिनमें एक पद LIC ADO का होता है।

आप इस पद पर कैसे कार्यरत होंगे इस बारे में पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का समय पर उत्तर दे सकें।