CBI Officer Kaise bane, Qualification, Salary | CBI Officer ki Jankari Hindi me

CBI Officer Kaise Bane, अगर आपका भी सपना है CBI में जाने का और CBI Officer बनने का तो पहले यह जान लेना चाहिए कि CBI Officer क्या होता है। अगर आपके मन में भी ये सवाल आते है जैसे कि CBI Officer कैसे बने, CBI अफसर की Qualification क्या होनी चाहिए, सैलरी क्या होगी अदि।

ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता रहता कि आखिर CBI क्या है? और यह अपना काम कैसे करती है। आपको बता दें सीबीआई एक जाँच एजेंसी होती है जो भारत में काम करती है और सुरक्षा से जुड़े हुए मामलों को सुलझाती है। इस पोस्ट में सीबीआई क्या है और सीबीआई से जुडी सभी जानकारियाँ आपको बहुत ही सरल भाषा में सम्झाने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें:-  12th Arts के बाद क्या करें हिंदी में जानकारी

CBI क्या है? (What is CBI in Hindi)

CBI एक जाँच ब्यूरो है जिसका कार्य जाँच संबंधी होता है। सीबीआई की स्थापना 1 अप्रैल 1963 में DP Kohli ने करी थी जो पूरे भारत में काम करती है और जरूरत होने पर अन्य देशों से भी सहयोग प्राप्त करती है। सीबीआई को आदेश देने का अधिकार सिर्फ केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट को ही होता है और इसके बाद किसी और आदेश की सीबीआई को जरूरत नहीं होती। सीबीआई अपने ही हिसाब से बड़ेबड़े आपराधिक मामलों को सुलझाती है।

सीबीआई की तरह भारत में और भी ऐसी बहुत सी एजेंसी हैं जो भारत में सुरक्षा मुद्दों से जुड़े मामलों को सुलझातीं हैं। जैसे कि CID और RAW भी सीबीआई जैसी हैं पर CBI इनसे हाई लेवल पर और बहुत से मामलों को हल करती है।

CBI की Full Form

CBI की Full Form in Hindi

CBI की फुल फॉर्म हिंदी में ”केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो” है।

CBI की Full Form in English

CBI की Full Form English में ”Central Bureau of Investigation” या सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन है।

CBI Officer कैसे बने 2022 में

CBI Officer Kaise bane
CBI Officer Kaise bane

अगर आप भी सीबीआई अफसर बनने की सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि 2022 में CBI Officer कैसे बने तो यह जानना आपके लिए जरुरी भी है। CBI बनने के लिए Vacancy निकलती है, जिसको आपने पास करना होता है और फिर बाद का प्रोसेस start होता है। आपको बता दें कि Exam पास करना भी कोई आसान काम नहीं है कियोंकि Competition बहुत ज्यादा है। इसलिए आपको एग्जाम क्रैक करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत लगती है, जिसमें आपको पढाई के साथ Physical Test की भी तैयारी करनी होती है।

अगर आपको सीबीआई Join करना है तो आपके पास आवश्यक एजुकेशन डिग्री अदि होना चाहिए, इसके साथ ही Physically फिट होना भी बहुत जरुरी है। Competition crack करने के लिए आप self-study कर सकते हो और किसी सीनियर की हेल्प भी ले सकते हैं। अगर खुद से तैयारी करनी संभव नहीं हो तो आपको कोई अच्छा सा Institute Join कर लेना चाहिए। सीबीआई अफसर बनने के लिए क्या क्या Qualifications आपके पास होनी चाहिए, इस पर हम आपको सब बताएँगे जो आपको CBI Officer के लिए जरुरी होगी।

CBI Qualification in 2022

CBI Officer बनने के लिए आपके पास कुछ जरुरी योग्यता की जरुरत होती है, जिसको फॉलो करते हुए आप सीबीआई में भर्ती हो सकते हो। सीबीआई में Join होने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्याला से ग्रेजुएशन होना चाहिए जो 55% में पास की हो। सीबीआई में अप्लाई करने से पहले कैंडिडेट को SSC CGL परीक्षा को पास करना होता है, इस परीक्षा को अच्छे रैंक के साथ क्लियर करने के बाद आप सीबीआई के लिए जा सकते हो।

CBI में Age Limit in 2022

सीबीआई ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट की Age Limit निर्धारित होती है, जिसके हिसाब से आप सीबीआई में जाने के लिए तैयार होते हो। सीबीआई में कैंडिडेट की Minimum Age 20 साल और Maximum Age 30 साल होनी चाहिए। Age Limit में कुछ खास वर्ग के लिए छुट का प्रावधान होता है, ज्यादातर हर Competitive परीक्षा में यह प्रावधान होता है। सीबीआई में OBC वर्ग को 3 साल और SC/ST को 5 साल की छुट मिलती है। अगर आप यह Age ग्रुप में आते हैं तो आप सीबीआई ज्वाइन करने के लिए बिलकुल तैयार हैं।

CBI की Salary

सभी बातें जानने के बाद अब बात सीबीआई सैलरी की आती है, जिसको जानने के लिए हम Interested होते हैं और उस पद को हासिल करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करते है। सीबीआई पद में भी अछि खासी सैलरी मिल जाती है, जिसको जान कर हम थोड़ा मोटीवेट भी होते है जिससे हमारी तैयारी बहुत अछि होती है। सीबीआई में हमें शुरू-शुरू में 40,000 से लेकर 50,000 तक प्रति माह वेतन मिलता है और बाद में इसमें प्रमोशन होता है तो जाहिर सी बात है पोस्टिंग के हिसाब से वेतन में भी वृद्धि होती जाती है।

निष्कर्ष:

दोस्तों आपने जाना कि CBI Officer कैसे बने और सीबीआई में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि सीबीआई क्या है, सीबीआई की फुल फॉर्म, सीबीआई की सैलरी और सीबीआई qualification अदि के बारे में भी जाना। दोस्तो अगर कोई सवाल आपके मन में हो तो आप का कमेंट बॉक्स में स्वागत है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और Helpful रही होगी। अगर आपको यह ब्लॉग पोस्ट सीबीआई ऑफिसर कैसे बने अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यबाद।

यह भी जरूर देखें:

4 thoughts on “CBI Officer Kaise bane, Qualification, Salary | CBI Officer ki Jankari Hindi me”

Leave a Comment