ग्रेजुएशन के बाद बेस्ट कोर्स कौनसा है 2022 जानिए पूरी जानकारी

ग्रेजुएशन तो कंप्लीट कर ली लेकिन आगे क्या किया जाए यह क्वेश्चन कभी ना कभी हम सबके मन में आता है। आज की Post में हम बात करने जा रहे हैं कि Graduation ke baad best course कौनसा होता है, ग्रेजुएशन के बाद क्या किया जाए पूरी डिटेल में बात करेंगे।

सभी स्टूडेंट आफ्टर ग्रेजुएशन यही सोचते हैं के अब आगे क्या करें और इस मैटर को लेकर वह काफी कन्फ्यूज भी रहते हैं। खास तौर पर वह स्टूडेंट्स जो अपने करियर के प्रति सीरियस हैं कुछ करने की सोच होती है ग्रेजुएशन करने के बाद मास्टर्स कर लेते हैं और वह अपनी स्टडी को कंटिन्यू रखते हैं और कहीं ना कहीं यह प्रॉब्लम इंडिया में बेरोजगारी या Jobless का कारण भी बन चुका है।

सबसे पहले तो अगर आप अपनी स्टडी को कंटिन्यू रख रहे हैं तो यह कोई गलत बात नहीं है। पर इसके साथ ही आपको अपनी skills को भी पहचानना होगा ताकि आप अपनी अंदर छिपी हुई प्रतिभा और activity को बाहर ला सकें और हो सकता है यही activity आपका करियर ऑप्शन बन जाए। आप अपना समय खराब करने की बजाय पढ़ाई के साथ साथ अपनी skills को भी महत्व दें।

Graduation ke baad best course

भारत में प्रमुख करियर ऑप्शन (Main Carrier Option in India)

आपके एजुकेशन Stream  और स्टडी लेवल के हिसाब से बहुत सी करियर ऑप्शन मौजूद हैं जैसे कि आप आर्ट्स साइंस कॉमर्स आदि से ग्रेजुएट हो चुके हो तो आपके लिए बहुत से बढ़िया ऑप्शन हो सकते हैं। जैसे कि higher स्टडीज, अच्छी जॉब प्रोस्पेक्टस available है। तो चलिए इनको डिटेल में समझते हैं नीचे कुछ ऑप्शन दिए गए हैं जिनको आप को समझना जरूरी है।

1. आर्ट्स ग्रेजुएट के लिए करियर ऑप्शन (Carrier Option for Arts Graduate)

आजकल आर्ट्स ग्रैजुएट के लिए काफी अच्छे-अच्छे करियर ऑप्शन मौजूद हैं, एकेडेमिक्स क्षेत्र के साथ-साथ जॉब opportunity  की भी कमी नहीं है। आर्ट्स graduation होने के बाद जॉब्स और ट्रेडिशनल कोर्सेज के बिना और भी  बेहतरीन और फायदेमंद करियर ऑप्शन available है जैसे के निम्नलिखित दिए गए हैं: 

Higher Study के Option

आर्ट्स ग्रैजुएट के बाद विभिन्न विषयों के Programms होते हैं जैसे हिस्ट्री, इंग्लिश, इकोनॉमिक्स में एमए कर सकते हैं। और यह प्रोग्राम स्टूडेंट के लिए काफी अच्छी साबित होते हैं जो अपने फील्ड में डॉक्टरेट यानी के रिसर्चर्स बनना चाहते हैं।

और जो कैंडीडेट्स अपने ही क्षेत्र में टीचिंग करना चाहते हैं उनके लिए बैचलर ऑफ एजुकेशन एक अच्छा ऑप्शन है।एजुकेशन के क्षेत्र में काम करने के लिए आर्ट्स के जीवित होने के बाद डिप्लोमा प्रोग्राम भी होते हैं जिनमें से कुछ शॉर्ट टर्म डिप्लोमा होते हैं और कुछ लॉन्ग टर्म डिप्लोमा। इन प्रोग्राम के जरिए आप एक अच्छे जॉब के लिए तैयार हो सकते हैं, क्योंकि वह आपको  प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी देते हैं। और इससे भी बढ़िया एक ऑप्शन एमबीए हो सकता है जो आजकल काफी लोकप्रिय भी है आप एमबीए कॉलेज को ज्वाइन करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

आर्ट्स ग्रैजुएट के लिए जॉब प्रोस्पेक्टस

आर्ट्स ग्रेजुएट होने के बाद काफी अच्छे-अच्छे जॉब प्रोस्पेक्टस होते हैं और इनमें से सबसे फायदेमंद जैसे कि बैंकिंग,  रेलवे, एग्रीकल्चर आदि सरकारी जॉब हैं। जो एक अच्छा करियर बना सकते हैं जिनके के लिए आपको कुछ एग्जाम पास करने पड़ेंगे और वह एग्जाम SSC, IBPS जैसे इंटरेस्ट टेस्ट होते हैं। जिनको क्लियर करने के बाद आप इन सरकारी संस्थाओं पर जॉब पाने के लिए Success  हो सकते हो। इसके बिना बहुत से प्राइवेट क्षेत्र भी हैं जहां आपको अच्छी सैलरी के साथ साथ फ्यूचर क्रेडिट भी मिलते हैं।

2. कॉमर्स ग्रेजुएट के लिए करियर ऑप्शन (Carrier Option for Commerce Graduate)

कॉमर्स ग्रेजुएट होने के बाद आपके पास अकाउंट्स की जॉब आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं। आप किसी भी कंपनी में अकाउंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जहां पर अकाउंटेंट की जरूरत हो। अगर आपने अलग से हायर अकाउंटिंग प्रोफेशनल कोर्स कर रखा है तो आपको फाइनेंस सेक्टर में काफी अच्छी पोस्ट मिल सकती है। आप किसी भी अच्छे लेवल की कंपनी में as a कंसलटेंसी, ऑडिटर फाइनेंशल या टैक्स अकाउंटेंट की हैसियत से अच्छी नौकरी पा सकते हो।

3. साइंस ग्रैजुएट के लिए करियर ऑप्शन (Carrier Option for Science Graduate)

साइंस ग्रैजुएट स्टूडेंट हायर स्टडी के लिए बीएससी करने के बाद एमएससी कर सकते हैं। जो स्टूडेंट्स रिसर्च लेवल काम करना चाहते हैं उनके लिए एमएससी करने के बाद जॉब के अवसर खुल सकते हैं। इसके बिना स्टूडेंट मैनेजमेंट क्षेत्र या एमबी में अपनी पसंद का कोर्स कर सकते हैं। हॉस्पिटल मैनेजमेंट, आईटी मैनेजमेंट, स्पेशलाइज्ड जैसी हायर एजुकेशन हासिल कर सकते हैं। जिसमें उनको काफी सारी रोजगार के ऑफर भी मिलते हैं इसके बिना स्टूडेंट्स टीचिंग के  प्रोफेशन में भी जा सकते हैं।

India में Graduate Student के लिए Carrier Opportunity

हमारे भारत में जॉब Options की कमी नहीं हैं अगर Aspirant में दम है अपने आप को साबित करने का और अपने Skills को एनालिसिस करना आना चाहिए। यह Problem उन सभी Students की है जो Graduation Complete कर चुके हैं और Carrier Options में से अपने लिए सही Carrier Find कर रहे हैं। कियोंकि इतनी सारी Carrier Opportunity हैं कि वह कई बार इसको लेकर Confuse हो जाते हैं और ऐसे समय में उनको सही Guidance की जरुरत होती है।

सही Guide चुनें

आप ने अपनी Graduation Complete कर ली है और अब सोच रहे हैं कि Higher Study करें या जॉब करें? सबसे पहले तो अपना Interest जान लें कियोकि यह बहुत जरुरी हैं कि आप का Interest किस्में है। अगर फिर भी आप कंफ्यूज है तो सबसे बेहतर एहि है कि आप अपने किसी senior या Carrier Counselor से Counseling करे। इन सभी के साथ ही आप सोशल मीडिया जैसे कि Facebook और LinkedIn पर भी active रहें ताके आप अपने फील्ड के लोगों के साथ जुड़े रहें और Carrier Field में अपडेट रहें।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में अपने पढ़ा कि Graduation के बाद best course कोनसा है और Arts, Commerce, Science students के लिए India में प्रमुख Carrier Option कौनसे हैं। इन के साथ ही अपने Higher Study Option के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा लेख और दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी अगर हां तो अपने दोस्तों कि साथ शेयर जरूर करें, इसके लिए आप निचे दिए गए सोशल Icon का इस्तेमाल कर सकते हैं और Future में आने वाली Post के लिए आप इस ब्लॉग कि साथ जुड़े रहें, धन्यबाद।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment