BSC के लिए कौनसा कॉलेज सही है प्राइवेट या सरकारी 2022 पूरी जानकारी

BSC के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा जिसको Bachelor of Science Undergraduate Degree से भी जाना जाता है। बहुत से Candidate यह नहीं पता होता कि BSC के लिए कौनसा कॉलेज सही है प्राइवेट या सरकारी (Private College vs Government College for BSC which one best).

आज कि Time में BSC के लिए Scope काफी ज्यादा है। तो दोस्तो आज की इस Blog Post में हम चर्चा करेंगे के आखिर B.Sc के लिए कौनसा कॉलेज सही है प्राइवेट या सरकारी। और यह बहुत अच्छी डिग्री साबित हो सकती है 12th पास करने के बाद।

BSC के लिए Private College या Government College इन दोनों में कौनसा best है और इसमें difference  क्या है। हम यहाँ दोनों पक्षों पर बात करेंगे और आप को क्या सही लगता है वो बाद में आपकी choice होगी। चलिए समझते है BSC के लिए कॉलेज कैसे चुने और कौनसा better रहेगा student के लिए।

Private College vs Government College for BSC which one best

BSC में Fees कितनी होती है? सरकारी / Private और अन्य Courses की Fees

Private vs Government College for BSC in 2022

  1. College fees: देखा जाये तो Government Colleges की Fees Private Colleges के मुकाबले काफी ज्यादा कम होती है। इसका सीधा – सीधा reason यही है कि गवर्नमेंट कॉलेज गवर्नमेंट के अंडर में आते है। जैसे के Central Government और State Government दोनों के under हो सकते है। इसमें ज्यादातर Reservation कोटा के लिए बहुत ज्यादा concessions होती है जैसे कि Females, lower caste, economics backward आते है। अगर बात करें private colleges की तो यहाँ की फीस बहुत ज्यादा होती है। कम से कम मान कर चलें तो 50,000 से 70,000 Per Year होती है और Maximum तो कितनी भी हो सकती है। और अगर student NRI है तो उसकी Fees Much – More होती है।                .      
  2. Placement Criteria: आज से कुछ साल पहले सभी Colleges को प्लेसमेंट के लिए काफी ज्यादा मुसकत करनी पड़ती थी। जैसे के गवर्नमेंट कॉलेजेस को ही reach थी स्टूडेंट्स की अछि कंपनी में Placement करवाने की। पर आज की डेट में ऐसा नहीं है, अब hospitals या companies प्राइवेट कॉलेजेस को भी रीच करती है। पर स्टूडेंट को ये भी ध्यान रखना चाहिए के गवर्नमेंट कॉलेजेस में प्लेसमेंट की सुविधा ज़्यदा अच्छी होती है।
  3. Faculty System: अब अगर बात फैकल्टी की अति है तो गवर्नमेंट कॉलेजेस में फैकल्टी सिस्टम प्राइवेट की मुकाबले काफी Low होता है। बस कुछ खाश गवर्नमेंट कॉलेजेस में ही फैकल्टी सिस्टम आपको अच्छा मिलेगा पर ज्यादातर इस मामले में प्राइवेट कॉलेजेस ही बेटर होते है। प्राइवेट कॉलेजेस आपसे फीस काफी ज्यादा लेते है तो आपको टीचर्स भी अच्छा ही प्रोवाइड करवाते है। पर गवर्नमेंट कॉलेजेस में कुछ सब्जेक्ट के टीचर्स अवेलेबल ही नहीं होते तो स्टूडेंट को खुद से ही सब्जेक्ट मैनेज करना होता है।
  4. Facilities  Systems: अब अगर बात facilities की आती है तो यह जाहिर सी बात है प्राइवेट कॉलेजेस में आपको ज्यादा अच्छा सिस्टम प्रोवाइड करवाएँगे गवर्नमेंट कॉलेजेस के मुकाबले। इसका रीज़न यही है कि private कॉलेजेस आपसे Fees बहुत ज्यादा लेते है। जैसे के Clean क्लास रूम्स, क्लीन playground और भी बहुत कुछ बिलकुल फाइव स्टार्स की तरह। अगर आप Facilities पर जाते है तो आपको प्राइवेट ही Choose करना चाहिए।
  5. Examination Program: Examination system की बात करें तो ये दोनों पक्षों में लगभग एक जैसा ही रहता है। गवर्नमेंट कॉलेज में आपको एग्जामिनेशन सपोर्ट थोड़ा कम मिलता है but प्राइवेट में एग्जामिनेशन सिस्टम काफी सपोर्टेड रहता है। लगभग स्कोर अच्छा ही रहता है प्राइवेट में बीएससी पास करने वालों का गवर्नमेंट के मुकाबले देखें तो।

                     

निष्कर्ष:-

इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात कर चुके है कि BSC के लिए कौनसा कॉलेज सही है प्राइवेट या सरकारी। हमने अपने Experience के मुताबिक सब कुछ क्लियर कर दिया है और सभी पहलु आपके सामने है। अब आप decide कर सकते है के आपके लिए BSC करने के लिए कोनसा कॉलेज सही रहेगा Government या प्राइवेट। और यह अब आपके लिए आसान हो गया होगा। बाकी आपका कोई सुझाव हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में अपनी query डाल सकते है। ऐसी ही informative पोस्ट के लिए ब्लॉग को like और अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल न भूलें, धन्यबाद।   

यह भी जानें:-

5 thoughts on “BSC के लिए कौनसा कॉलेज सही है प्राइवेट या सरकारी 2022 पूरी जानकारी”

Leave a Comment