RPSC First ग्रेड अध्यापक कैसे बने पूरी जानकारी 2022 में

RPSC first grade teacher kaise bane 2022, फर्स्ट ग्रेड टीचर की सैलरी, Qualification और Exam Pattern जैसे सवाल आपके मन में जरूर आते होंगे। यह सब जानने से पहले हमें यह पता होना जरुरी है कि फर्स्ट ग्रेड टीचर क्या होता है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगे, जो आपके काफी helpful रहेंगे।

India जैसे देश में सरकारी नौकरी को पाना एक वरदान ही माना जाता है, फिर अगर वो सरकारी नौकरी शिक्षक की हो तो इसे सम्मान जनक माना जाता है। हमारे देश में एक शिक्षक को गुरु मानकर उसका बहुत सम्मान करते है और यह पुराने समय से होता रहा है। अगर आप भी सरकारी स्कूल टीचर (1st ग्रेड टीचर 2022) बनना चाहते हो तो आप इस ब्लॉग पोस्ट के साथ बने रहें। 

एक स्कूल टीचर को व्याख्याता के नाम से भी जाना जाता है। इस पोस्ट के जरिये आप की पूरी मदद करेंगे अगर आप भी स्कूल व्याख्याता बनना चाहते हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे के आप RPSC First ग्रेड अध्यापक कैसे बने औऱ पूरी कोशिश करेंगे आपको सही और सम्पूर्ण जानकारी देने की।

सबसे अहम बात यह हैं के आप ने 10th पास कर ली हैं और अब आप का सपना हैं आगे RPSC टीचर बनने का तो क्या करना चाहिए? देखिये अगर आप ने यह तेह कर लिया हैं के आप ने स्कूल व्याख्याता ही बनना हैं तो 10th के बाद आपको सोच समझ कर चलना होगा। मतलब सिर्फ वही विषय (Subject) चुनें जो आप आगे पढ़ाना पसंद करोगे, जब आप एक व्याख्याता के रूप में होंगे। आप किस विषय (Subject) के व्याख्याता बनना चाहते ही यह आपको 12th पास करने से पहले ही सोचना पड़ेगा।

यहाँ देखें:- RPSC 1st ग्रेड शिक्षक भर्ती Syllabus & Pattern with PDF Link

RPSC 1st ग्रेड पद क्या हैं?

RPSC First ग्रेड अध्यापक कैसे बने
RPSC First ग्रेड अध्यापक कैसे बने

Rajasthan Public Service Commission (RPSC) जिसे हम हिंदी में राजस्थान लोक सेवा आयोग कहते हैं। RPSC आयोग ही First ग्रेड टीचर यानि स्कूल व्याख्याता की परीक्षा करवाता हैं। और यह RPSC आयोग के शिक्षा विभाग से जुड़ा होता हैं। फर्स्ट ग्रेड के पद पर कार्यरत अध्यापक Senior Secondary level पर पढ़ाता है और अपने विशेष विषय में माहिर होता है। फर्स्ट ग्रेड (प्रथम श्रेणी) टीचर को स्कूल व्याख्याता या प्राध्यापक के नाम से भी जाना जाता है। RPSC विभाग समय-समय पर शिक्षकों के पदों पर vacancy निकालता रहता हैं और उसमे लाखों की कदार में अभियर्थी शामिल होते हैं। जो अभियर्थी परीक्षा में सफल होते हैं, वह व्याख्याता के पदों पर चयनित हो जाते हैं।

First ग्रेड अध्यापक की Qualification

  1. अपने फेवरेट विषय में 12th पास करे: अगर आप चाहते है कि आगे चल कर आपको टीचर ही बनना है और वो भी 1st ग्रेड तो अपना एक Subject Select करें। वह Subject जिसमें आपको अधिक रूचि हो और उसी का अच्छे से अधययन करें और अच्छे मार्क्स के साथ 12th पास करें, ताकि आप अपनी further education एक बढ़िया कॉलेज से कर सकें।
  2. चुनिंदा (Favorite) विषय से Graduation करें: अगर आप ने अच्छे मार्क्स के साथ 12th पास कर ली है तो आपको अपने फेवरेट सब्जेक्ट के साथ ग्रेजुएशन भी पूरी करनी होगी ताके आप एक व्याख्याता बनने के लिए तैयार हो सकें। ग्रेजुएशन आपको अच्छे marks के साथ पूरी करनी होगी ताके Post Graduation के लिए अच्छा कॉलेज मिल सके।
  3. Master Degree (Post Graduation): 1st ग्रेड स्कूल व्याख्याता बनने के लिए ग्रेजुएशन ही काफी नहीं है अब आपको पोस्ट ग्रेजुएशन यानि कि Master Degree भी पूरी करनी पड़ती है। पोस्ट ग्रेजुएशन भी आपको अपने फेवरेट सब्जेक्ट से ही पूरी करनी होगी जिसमे आपको 1st ग्रेड स्कूल व्याख्याता के रूप में पढ़ाना है। उस सब्जेक्ट में आपको expert बनना होगा ताके विद्यालय में students को पढ़ाने में कोई दिकत ना आए।
  4. B.Ed भी करें: अब अगर आपने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो सिर्फ यहीं पर काम ख़तम नहीं होगा अभी आपको अपने उसी फेवरेट सब्जेक्ट से B.Ed भी पास करनी है और B.Ed में भी आपके अच्छे मार्क्स यानि के काम से काम 60% तो होने ही चाहिए। B.Ed आप ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते है।
  5. अपने Field में अपडेट रहें: अगर आपने 1st ग्रेड टीचर बनने की ठान ही ली है तो आप अपने फील्ड के हर अपडेट पर एक्टिव रहें ताके आपको पता चलता रहे के क्या चल रहा है। यह सोच कर रखें कि एक बार जॉब लग गई तो आप की लाइफ सेट हो जाएगी, इससे आप हर टाइम मोटीवेट भी रहेंगे जो कि अधिक जरुरी है।

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी हिंदी 2022.

RPSC 1st ग्रेड टीचर Age Limit Criteria

  • Minimum Age:- 21 Years
  • Maximum Age:- 40 Years

First ग्रेड टीचर की चयन प्रकिर्य (Selection Process) क्या है:

  1. लिखित परीक्षा / Written Exam
  2. Cutoff मार्क्स process
  3. साक्षात्कार / Interview
  4. Merit List बनाई जाती है
  5. Document Verification / जरुरी कागजात जाँच पड़ताल किया जाता है जिसके आधार पर अंत में पद अलॉट किये जाते है।

1st ग्रेड teacher की Salary क्या होती है:

1st ग्रेड टीचर कैसे बने यह जानने कि बाद अब आपके मन में यह बात भी आती होगी कि आखिर फर्स्ट ग्रेड अध्यापक बनने पर सैलरी क्या होगी। तो हम आपको बता दे कि 1st ग्रेड टीचर की सैलरी काफी अच्छी होती है जिसमें आपको Starting में प्रोबेशन काल में fix pay 31,100 दिया जाता है और बाद में लगभग 48,000/- Rs (44,300 Basic + 48,00 Grade Pay) दिए जाते है। और इसके बिना सरकार द्वारा भत्ते अदि भी दिए जाते है और बाद में experience के तौर पर सैलरी में इजाफा भी होता है।

निष्कर्ष:

इस ब्लॉग पोस्ट में अपने पढ़ा कि 2022 में RPSC First Grade Teacher कैसे बने और 1st ग्रेड अध्यापक से जुडी सभी जानकारियां जैसे 1st ग्रेड सैलरी, Qualification, Age Limit, Exam Pattern अदि पर भी चर्चा हुई। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी RPSC First Grade Teacher कैसे बने को लेकर आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल ना भूलें ताके उनको भी कुछ हेल्प मिल सके, धन्यबाद।

यह भी जरूर जाने: 

7 thoughts on “RPSC First ग्रेड अध्यापक कैसे बने पूरी जानकारी 2022 में”

  1. nice inforamation bro. Mera Name Rahul Singh Hai me 5 Saal Se Writing Ka Kaam Kar rha hu aaj ke smy me bhi mene contant writing ka kaam kr rha hu aapko yadi writer ki jarurat hai to aap mere number par Whatsapp Sms Karke Muje mouka de skte hai me kam kimat me achhe article dene ka pryash karunga

    mobile number : 8619367396

    Reply
  2. sir mene bsc bed ki hui he or ab me English me MA karke 1st grade ka exam de skta hu kya please tell me about this and give me right information

    Reply

Leave a Comment