RPSC 2nd ग्रेड टीचर कैसे बने / वरिष्ठ अध्यापक 2022

2022 में RPSC 2nd Grade Teacher Kaise Bane यह जानने से पहले आपको पता होना चाहिए कि 2nd ग्रेड टीचर क्या होता है और 2nd ग्रेड टीचर / वरिष्ठ अध्यापक की योग्यता, Age Limit, सैलरी, सिलेबस अदि अन्य महत्वपूर्ण जानकारी। वरिष्ठ अध्यापक / 2nd ग्रेड टीचर 2022 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस Blog Post में मिलेगी।

एक शिक्षक का पद हमेशा से ही सामान के योग्य रहा है तो अगर आप भी एक शिक्षक बनने की सोच रहे हैं तो यह बहुत ही अच्छा करियर साबित होगा। बात अगर राजस्थान 2nd ग्रेड टीचर बनने की हो तो आपको 2nd ग्रेड अध्यापक से जुडी सभी जरुरी बातें जानना बहुत ही आवश्यक होगी। इसके लिए आपको कहीं और नहीं बल्कि हमारे इस पोस्ट में हर संभव जानकारी जो आपको जानना चाहिए देने की कोशिश करेंगे तो इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें ताके आपको सही जानकारी मिल सके।

यहाँ देखें:- RPSC 2nd ग्रेड टीचर सिलेबस & एग्जाम पैटर्न PDF Link के साथ Detail में जानिए।

RPSC 2nd Grade / वरिष्ठ अध्यापक क्या होता है?

RPSC 2nd grade teacher kaise bane

जब हम 9 से 10 कक्षा में होते हैं तो कई बार हमारे मन में यह सवाल आता है कि हमें जो टीचर पढ़ाते हैं हम उनकी तरह से कैसे टीचर बन सकते हैं। दरअसल वह 2nd ग्रेड यानि कि वरिष्ठ अध्यापक ही होते हैं जो हमें 9th और 10th में पढ़ाते है। इसके लिए हमें ग्रेजुएशन के बाद B.Ed  भी करनी जरुरी होती है।

हाल ही में सरकार ने समानीकरण के आधार पर यह तय किया है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 11वीं / 12वीं के उन विद्यार्थिओं को 2nd ग्रेड (वरिष्ठ अध्यापक) ही पढ़ाएंगे जिनकी संख्या 120 से काम है और इन स्कूलों में कोई व्याख्याता नहीं लगाया जाएगा। 

यह भी देखें:- Student पढाई के साथ कैसे कमाए? Top 5 Best Earning App in India.

2nd Grade Teacher Kaise Bane in 2022

अगर आपका भी सपना है कि आप भी 2nd ग्रेड (वरिष्ठ अध्यापक 2022) टीचर बनने का तो आप बिलकुल सही स्थान पर आए है। यहाँ आपको 2nd ग्रेड अध्यापक से जुड़े सभी सवालों के जवाब पूरी संतुस्टी के साथ मिलेंगे। जैसे कि 2nd ग्रेड अध्यापक बनने के लिए क्या-क्या Education Qualification होनी चाहिए, परीक्षा कैसे होती है और तैयारी कैसे करेंगे अदि।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा 2nd ग्रेड अध्यापक की परीक्षा आयोजित करवाई जाती है जो कि RPSC के Education Department से सम्बंदित है।

2nd ग्रेड टीचर बनने के लिए आपको 10th पास करने के बाद अपने पसंदिता विषय में 12th करनी होगी और इसी विषय को आगे बढ़ाते हुए ग्रेजुएशन भी करनी होगी। ग्रेजुएशन करने तक ही काम ख़तम नहीं हो जाता उसके बाद जो B.Ed के फॉर्म निकलते हैं उनको भरना होगा और 2 साल की B.Ed भी अपने उसी Favorite विषय के साथ अच्छे Marks में करनी होगी।

यह सब योग्यता हासिल करने के बाद आप 2nd ग्रेड / वरिष्ठ अध्यापक बनने के काबिल होते हो और 2nd ग्रेड के फॉर्म Fill कर सकते हो। पर यह सब इतना आसान भी नहीं है जितना लगता है पर नामुनकिन भी नहीं। इसके लिए आपको कढ़ी मेहनत करनी होगी और कम्पटीशन को क्रैक करना होगा, तब जाकर आप इस लेवल तक पहुँच पाएंगे। तो चलिए अब 2nd ग्रेड अध्यापक बनने के लिए Education Qualification criteria को अच्छे से समझते हैं।

2nd ग्रेड के लिए Qualification / शिक्षक योग्यता 2022

वरिष्ठ अध्यापक बनने के लिए आपको निर्धारित शैक्षिक योग्यता की जरुरत होगी, जिसको हम निम्नलिखित निर्देशों से समझते हैं:

  • म्बंधित विषय से 12th: आप अपने Favorite Subject या जिस विष के आप अध्यापक बनना चाहते हो उस विषय से 12th पास करें और यह आपको 12th में Admission लेने से पहले ही सोचना होगा। अगर आप द्वितीय श्रेणी अध्यापक बनना चाहते हो तो 12th में अच्छे मार्क्स लेन होगें।
  • सम्बंधित विषय से Graduation/सनातक: 12th पास करने के बाद आपको सम्बंधित विषय जैसे कि अंग्रेजी, पंजाबी, गणित, संस्कृत या अन्य से ग्रेजुएशन पास करनी होगी। जिस विषय के आप 2nd ग्रेड टीचर बनना चाहते हो उसी से सनातक / ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है।
  • B.Ed करें: द्वितीय श्रेणी अध्यापक बनने के लिए ग्रेजुएशन ही काफी नहीं होता बल्कि आपको उसी विषय से B.Ed की डिग्री भी हासिल करनी होगी। B.ed 2 साल की डिग्री होती है जिसको आपने अच्छे मार्क्स लेकर पास करना होता है।
  • NCRT शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स: यह सब शिक्षक योग्यता प्राप्त करने के बाद कैंडिडेट को NCRT द्वारा निर्धारित मान्यता प्राप्त 2 साल का शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स पास करना होगा।
  • भाषा का ज्ञान: कैंडिडेट को राजस्थानी भाषा और देवनागरी लिपि का ज्ञान होना अनिवार्य है।

-BA कोर्स क्या है कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी।

राजस्थान 2nd ग्रेड 2022 किस विषय से Apply करें?

RPSC (राजस्थान लोक सेवा आयोग) विभिन्न विषयों पर सेकंड ग्रेड अध्यापकों की भर्ती करता है जिसकी योग्यता में समय-समय पर नोटिफिकेशन के आधार पर बदलाव होते रहते हैं। RPSC 2nd grade 2022 Notification के अनुसार 9760 पदों पर Vacancy निकाली गई है। कुछ छात्र विषय को लेकर बहुत confuse रहते हैं, कियोंकि वह इस बात को लेकर clear नहीं होते कि सेकंड ग्रेड टीचर के लिए किस Subject से Apply करें?

  • अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, संस्कृत या अन्य विषय से 2nd ग्रेड अध्यापक बनने के लिए सम्बंधित विषय से स्नातक (Graduation) करने के बाद एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण प्रशिक्षण 2 वर्षीय डिप्लोमा या B.Ed करनी होगी।
  • विज्ञान विषय से सेकंड ग्रेड टीचर बनने के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोकेमेस्ट्री, बायो टेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, जूलॉजी और बॉटनी मैं से particular दो subject से स्नातक और b.ed या शिक्षण प्रशिक्षण डिप्लोमा होना चाहिए।
  • सामाजिक विज्ञान सेकंड ग्रेड टीचर बनने के लिए इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, दर्शनशास्त्र और लोक प्रशासन में से किसी 2 विषय से स्नातक और b.ed एनसीईआरटी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण प्रशिक्षण 2 वर्षीय डिप्लोमा होना जरूरी है।
  • कला वर्ग से सेकंड ग्रेड अध्यापक बनने के लिए राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, दर्शनशास्त्र और समाजशास्त्र में से किसी एक विषय पर ग्रेजुएशन और b.ed या 2 वर्षीय diploma होना अनिवार्य है।

Note:- जिस विषय से Apply करने जा रहे हैं वह स्नातक में Optional subject भी हो सकता है। इसके साथ ही सेकंड ग्रेड टीचर बनने के लिए REET परीक्षा जरूरी नहीं है।

2nd ग्रेड टीचर Age Limit Criteria

हर Competitive Exam में एक आयु सीमा का Criteria निर्धारित होता है ठीक इसी तरह से 2nd ग्रेड टीचर बनने के लिए आपकी आयु Minimum 18 वर्ष और maximum 40 होनी जरुरी होती है। विभिन वर्गों के आधार पर आरक्षण का प्रावधान होता है।

विभिन केटेगरी में कितनी छूट का प्रावधान होता है? निम्नलिखित देखें:

  • General Category (Female): 5 Year
  • SC/ST/OBC पिछड़ा वर्ग (Male): 5 Year
  • SC/ST/OBS पिछड़ा वर्ग (Female): 10 Year
  • Widow(विधवा) / परित्यक्ता Female: कोई आयु सीमा नहीं है।
  • भूतपूर्व कैदी: कारावास समय के बराबर छूट दी जाएगी अगर दण्डित होने से पहले आयु कम थी।

2nd ग्रेड / वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा Pattern 2022

  1. RPSC 2nd ग्रेड अध्यापक के लिए 2 पेपर का आयोजन करवाता है और इसमें 1st पेपर सामान्य ज्ञान / शिक्षण विधियों से रिलेटेड होता है, 2nd पेपर चुनिंदा विषय पर होता है।
  2. Candidate जिस विषय से सम्बंधित वरिष्ठ अध्यापक बनना चाहता है उसी से Related प्रश्न पत्र उसे मिलता है।
  3. RPSC 2nd ग्रेड का पहला पेपर कुल 200 अंकों का होता है।
  4. प्रश्न पत्र Total 2 घंटे का होता है।
  5. Multiple Choice के प्रश्नों की संख्या Total 100 होगी।

NFT क्या है और NFT से लोग लाखों-करोड़ों रूपए कैसे कमा रहे हैं?

प्रश्न पत्र में अंकों का विभाजन कुछ इस प्रकार से होगा:

SUBJECT MARKS
राजस्थान सामान्य ज्ञान, Culture, Geography, History 80
India  / World GK 60
Educational Psychology 40
राजस्थान करंट अफेयर 20
Total 200

2nd ग्रेड टीचर चयन प्रकिर्या 2022

हर एक सरकारी पद को हासिल करने के लिए हमें एक प्रकिर्या से गुजरना होता है, ठीक इसी तरह से 2nd ग्रेड / वरिष्ठ अध्यापक बनने के लिए भी एक निश्चित चयन प्रकिर्या होती है जो निम्न प्रकार से है।

  • Written Exam / लिखित परीक्षा
  • कटऑफ / Cut Off
  • Merit List बनाई जाती है
  • Document Verification  / कागजात निरिक्षण होता है, जोकि आखिरी पड़ाव होता है।

2nd ग्रेड टीचर की Salary

अब आप सोच रहे होंगे कि इतनीं कढ़ी मेहनत करने के बाद जब हम 2nd Grade टीचर का पद ग्रहण करेंगे तो हमें सैलरी यानि के वेतन कितना मिलेगा। सैलरी के बारे में जानना सबकी इच्छा होती है, कियोंकि सैलरी को जानने के बाद हमारा Confidence भी बढ़ जाता है और हम उस पद को पाने के लिए ज्यादा मेहनत करते हैं। तो चलिए वेतन के बारे में जानते हैं:

  • RPSC 2nd ग्रेड टीचर को पहले 2 साल यानि कि Probation काल में 26,500/- दिया जाता है जिसमे से 10% कटौती होती है।
  • प्रोबेशन पीरियड के बाद 2nd ग्रेड टीचर / वरिष्ठ अध्यापक को Basic Pay 37,800/- और Grade Pay  4200/Month होती है।
  • RPSC 2nd ग्रेड टीचर को भत्ते आदि जोड़ने और कटौती करने के बाद Net Salary 40,600/- होती है।
  • समय के साथ Experience बढ़ता है तो आपकी सैलरी / वेतन में वृद्धि भी अछि खासी होती है।

कुछ भत्ते और कटौती निम्नलिखित अनुसार हैं:-

भत्ते (Additional Allowance) सैलरी कटौती (Deduction)
HRA (House Rent Allowance)———-3,024/- NPS कटौती ————4,400/-
मेह्गाई भत्ता (Dearness  Allowance)—–6,426/- SI कटौती —————2200/-
Travelling Allowance Total Deduction——-6,600/-
Bonus
Net सैलरी = 40,600/-

याद रहे कि उपरोक्त सैलरी details में Current Official Notification के अनुसार उतराव चढ़ाव हो सकते हैं। लेकिन इसकी मदद  आप वरिष्ठ अध्यापक के वेतन का अनुमान लगा सकते हैं। कुल मिलाकर एक 2nd ग्रेड अध्यापक की सैलरी अच्छी खासी होती है, जो हर सरकारी जॉब पाने वाले की इच्छा होती है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में अपने जाना कि 2022 में RPSC 2nd Grade Teacher Kaise Bane और 2nd ग्रेड टीचर से जुड़े सभी सवाल जैसे कि शैक्षिक योग्यता, Age Limit, परीक्षा पैटर्न, चयन पर्किर्या और सैलरी अदि के बारे में भी जानकारी हासिल की।

हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रहा होगा, अगर फिर भी कोई सवाल हो तो हमें निचे Comment Box में लिखें। हमारी भी यही इच्छा है कि आपका वरिष्ठ अध्यापक बनने का सपना जल्द से जल्द साकार हो। RPSC 2nd Grade Teacher Kaise Bane लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सकें, धन्यबाद।

यह भी जाने:

53 thoughts on “RPSC 2nd ग्रेड टीचर कैसे बने / वरिष्ठ अध्यापक 2022”

  1. Mene bsc pcm m kiya h
    Or bed m mere physics or chemistry tha
    To kya m second grade teacher maths ya science dono m s kiske liye apply kr sakti hu

    Reply
  2. Maine B.Sc. Bio (cheme. Botany, zoology) se kiya hai jisme mere optional subjects me general hindi, gen. english aur environmental study thha ,sath hi maine M.A. english literature se bhi kiya hai , B.ed. Me life science thha .kya me RPSC 2nd grade English subject se bhi dene k liye patra hu ?

    Reply
  3. Ba or ma me English thi but Bed me English nhi thi college me subject nhi tha
    Kya 2nd grade me English farm bhar sakte he
    Plz help me

    Reply
  4. सर मैंने हिंदी एडिशनल किया है तो क्या मैं हिंदी एडिशनल से सेकंड ग्रेड का एग्जाम दे सकता हूं क्या मैं हिंदी से सेकंड ग्रेड टीचर बन सकता हूं क्या

    Reply
  5. Sir mere b.a mein 44.45% marks h but 12th mein 60% h meine bstc ki hui h kya m 2nd grade teacher k liye apply kr sakti hu kya

    Reply
  6. सर क्या २ ग्रेड शिक्षक के लिए बीए में जो सब्जेक्ट नही है वह नहीं ले सकते? मेरा ba में हिंदी + समाजशास्त्र है।उसके बाद deled मैं संस्कृत से apply करना चाहती हूं क्या ये संभव है कृपया मार्गदर्शन करें।

    Reply

Leave a Comment