WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rpsc 2nd Grade Teacher Salary और प्रमोशन 2024 की पूरी जानकारी

अगर आप भी राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर की सैलरी और प्रमोशन के बारे में जानना चाहते हैं तो आज की जानकारी आपके लिए है। भारत में मौजूद अलग अलग राज्य अलग-अलग समय में अलग-अलग भर्तियां करने के लिए अधिसूचना जारी करते रहते हैं। इनमें से एक भर्ती राजस्थान सेकंड ग्रेड टीचर की भी है। जों भी इस भर्ती के तहत इस पद पर सेलेक्ट होता है उस व्यक्ति को बच्चों को पढ़ाने का काम दिया जाता है। राजस्थान सरकार की तरफ से समय-समय पर RPSC ग्रेड 1 तथा 2 टीचर के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। ऐसे में अगर आप अभी राजस्थान में सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल जरूर देखें।

भविष्य की नींव रखता है एक शिक्षक

एक शिक्षक कल का भविष्य तैयार करता है। ऐसे में अगर आपको भी बच्चों को पढ़ना पसंद है और आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो आज हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि आप RPSC सेकंड ग्रेड टीचर किस प्रकार बना सकते हैं। टीचर बनने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलती है। ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे साथ अंत तक बन रहे।

पास करनी होती है लिखित परीक्षा

आपको बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 की नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करनी होती है। आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 जॉब प्रोफाइल के बारे में बात करें तो आरपीएससी टीचर ग्रेड कों शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित कैरिकुलम के अनुसार लेशन की योजना तैयार करनी होती है। उन्हें निश्चित करना होता है कि कक्षा में सारी सुविधा हो तथा बच्चों को अच्छे शिक्षा प्राप्त हो रही हो। RPSC सेकंड ग्रेड टीचर को बच्चों की प्रगति रिपोर्ट को तैयार करना होता है। इसके अतिरिक्त उन्हें advance में learning schedule तैयार करना होता है।

वरिष्ठ अध्यापक को मिलने वाला वेतन (2nd Grade Teacher Salary in Hindi 2024)

RPSC 2nd Grade Teacher Salary in Hindi

इस नौकरी में आपके करियर की भी अच्छी ग्रोथ होती है। उम्मीदवार अगर अपनी नौकरी में अच्छा परफॉर्मेंस देते हैं, तो उनके अच्छे करियर ग्रोथ की उम्मीद कर सकते हैं। आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 की नौकरी जो भी उम्मीदवार करना चाह रहे हैं, उनके लिए यह अच्छा करियर ऑप्शन है। इन पदों पर नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को कैरियर ग्रोथ से जीवन स्तर में सुधार करने में सहायता मिलती है। ऐसे में यह एक अच्छा जॉब ऑप्शन है।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आरपीएससी ग्रेड 2 टीचर को कितना वेतन मिलता है तो आपको बता दें कि आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 के पदों पर चयन होने पर उम्मीदवारों को सीपीसी मैट्रिक्स लेवल 11 के तहत 4200 रुपये ग्रेड पे के तहत पेमेंट किया जाता है। हालांकि यह 57800 रुपये से 60500 रुपये के बीच हो सकती है। प्रोबेशन पीरियड के दौरान आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को राजस्थान सरकार की तरफ से तय किए गए निश्चित मासिक सैलरी का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा आरपीएससी ग्रेड 2 टीचर को और भी कई तरह के भत्ते प्रदान किए जाते हैं। उम्मीदवारों कों टोटल सैलरी Basic salary+ Grade pay+HRA+DA+Other Allowances के तहत मिलती है।

RPSC 2nd Grade Teacher Salary Details in Hindi

Basic Salary37,800/- Monthly
Grade Pay4200/-
Pay Level11
Pay Scale9300-34800/-
During Probation (Training)26500/- Monthly
Dearness Allowance (DA)42%
HRA 8-16% (Location पर निर्भर)
Transport Allowanceलगभग 900-1000/-
Deduction (NPS, taxes)Basic का 10%
In Hand Salary50,000-54,500/-
RPSC Official Siterpsc.rajasthan.gov.in

RPSC Grade 2 टीचर को मिलते हैं कई प्रकार के भत्ते

आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 के पद पर चुने गए उम्मीदवारों कों सैलरी के साथ महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता आदि जैसे भत्ते प्रदान किए जाते हैं। इन पदों का सैलरी स्ट्रक्चर काफी बेहतरीन है और उम्मीदवारों को कई लाभ और भत्ते भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। राज्य सरकार के पास वेतन आयोग की सिफारिश के आधार पर एक अच्छी सैलरी स्ट्रक्चर मौजूद है. जिसमें आरपीएससी सीनियर टीचर ग्रेड 2 को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के मुताबिक महंगाई भत्ता दिया जाता है। एचआरए सैलरी का एक अहम घटक है, जिसमें उम्मीदवारों को हाउस रेंट अलाउंस दिया जाता है। हालांकि यह एक सरकारी नौकरी है ऐसे में आप अपनी जॉब को लेकर भी बिल्कुल सुरक्षित महसूस करते हैं। आप अपनी नौकरी को लेकर पूरी तरह सिक्योर महसूस करते हैं। अगर आप इस पद पर काम करना चाहते हो और आपको घूमने फिरने का शौक है तो आपको बता दे कि इस जॉब में कोई भी यात्रा भत्ता नहीं दिया जाता है।

इतने समय का होता है ट्रेनिंग पीरियड

राजस्थान सेकंड ग्रेड के टीचर के पद पर चयन होने के बाद आपको ट्रेनिंग करनी होती है। प्रशिक्षण की समय करीब 2 वर्ष की रहती है। 2 साल तक आपको विद्यालय में जाकर बच्चों को पढ़ाना होता है जैसे ही आपकी 2 वर्ष की पूरी ट्रेनिंग हो जाती है। उसके बाद में आपको रेगुलर कर दिया जाता है। रेगुलर होने के साथ ही आप की सैलरी में भी इजाफा होता है और सभी तरह के भत्ते आदि मिलने लगते हैं।

इस प्रकार मिलता है टीचर को प्रमोशन

अगर किसी का राजस्थान सेकंड ग्रेड के टीचर के पद पर चयन होता है तो चयन हो जाने के बाद आपके अंदर यह सवाल अवश्य आता होगा कि आगे कैसे प्रमोशन होगा। ऐसे में आपको बता दें कि जैसे ही आप इस पद पर काम करने लगते है, निरंतर 9 वर्ष तक काम करने के बाद आपको आगे प्रमोट कर दिया जाता है। फिर जैसे ही आपको 18 साल का समय हो जाता है तो आपको फर्स्ट ग्रेड का टीचर बना दिया जाता है। उसके बाद ज़ब आप 27 वर्ष तक काम करते है तो आपको प्रिंसिपल बना दिया जाता है। जैसे जैसे आपका लेवल बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आपका वेतन भी ज्यादा होता जाता है।

यह भी देखें:-

अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) कैसे बनते हैं?

महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरियों की जानकारी 2024.

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने जाना की राजस्थान लोक सेवा आयोग में आरपीएससी सेकंड ग्रेड टीचर की सैलरी क्या है। हमने आपको इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए लाभप्रद होगा। हमने आपको इस बारे में पूरी जानकारी दी है कि आरपीएससी ग्रेड 2 टीचर बनने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलती है प्रमोशन किस प्रकार होता है इत्यादि। यह एक सरकारी नौकरी है ऐसे में आप अपनी नौकरी को लेकर भी सुरक्षित महसूस करते हैं। आशा करते हैं कि हमारे आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सांझा जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment