SSC क्या होता है? SSC में कौन-कौन सी Post होती हैं 2021 में?

आपने कई बार लोगों से SSC के बारे में सुना होगा, और आपके मन में भी ये जानने का ख्याल तो जरूर पनपा होगा के आखिर ये SSC क्या होता है? (SSC kya hota hai?) आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि SSC Kya Hota Hai? और ssc me kon kon si Post hoti hai? अगर आप Interested हो तो इस Post को पूरा पढें। 

SSC क्या होता है? 

दोस्तों चलो समझते है कि आखिर ये SSC क्या होता है? (SSC Kya Hota Hai?). SSC कर्मचारी चयन आयोग का संक्षिप्त रूप होता है, और English में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) होता है। यह Indian Government द्वारा बनाई गई एक भर्ती प्रकिर्या है, और यह India के अलग-अलग डिपार्टमेंट्स में कर्मचारी प्रदान करने के लिए Responsible है। 

अगर आपके अंदर भी Govt Job पाने की चाहत है तो आप भी SSC की तैयारी कर सकते है और अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते है। SSC की Job पाकर देश के एक अच्छे अधिकारी बन सकते है। आज के समय में सरकारी नौकरी मिलना सचमुच एक कठिन कार्य बन चूका है। ज्यादातर गांव के लोगो तक खासकर गरीबों तक सही Information नहीं पहूंच पाती है और वह लोग Govt Job से दूर हो जाते है।

SSC kya hota hai
SSC kya hota hai

SSC Full Form क्या hai? (SSC Full Form in English / Hindi)

Staff Selection Commission SSC की Full फॉर्म है और Hindi में इसे कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है।

SSC में Kon Kon Si Post Hoti Hai?

तो चलिए जानते है कि SSC में किस तरह की job आती है और वह परीक्षा क्या है। पर सबसे पहले हम जानेंगे कि SSC की Full Form क्या होती है और फिर आगे जानेंगे।

SSC CGL क्या होता hai? (what is SSC CGL ?)

  अब जब बात CGL की आती है तो, यह भी SSC द्वारा ली जाने वाली परीक्षा है। इस Exam को ग्रेजुएट Clear होने के बाद कोई भी दे सकता है, और आपको इसमें आवेदन करना होगा अगर आप CGL की परीक्षा देना चाहते हो। इस परीक्षा में हर साल लाखों Candidate आवेदन करते है, और Exam में बैठते है। और इस परीक्षा में आवेदन के लिए कैंडिडेट की Minimum Age 18 Years तथा Maximum Age 32 Years होती है।

CGL का फुल फॉर्म क्या होता है (What is Full Form of CGL)

CGL का Full Form ‘Combined Graduate Level‘ Examination है, जो कि Graduation Complete करने कि बाद दिया जाने वाला Exam होता है।

CHSL क्या होता है (What is CHSL)

SSC CHSL का Full Form ‘Combined Higher Secondary Level’ Examination होता है। और यह Exam 12th Pass होने कि बाद दिया जा सकता है।

CRPF एग्जाम क्या होता है (what is CRPF)

CRPF को केंदर शासित पुलिस बल (Central Reserve Police Force) भी कहा जाता है और इसे SSC के द्वारा आयोजन किया जाता है। काफी भारी संख्या में लोग पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन करते है, और सफल भी होते है।

Steno एग्जाम क्या है (What is Steno)

Steno की भर्ती भी SSC यानि कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाई जाती है और यह केंदर सरकार के Grade-C / Grade-D के पदों पर भर्ती की जाती है। और यह परीक्षा Online Mode में ली जाती है।

JE का एग्जाम क्या है (What is JE)

JE भी एक SSC द्वारा लिया जाने वाला Exam होता है, जिसको Junior Engineer भी कहा जा सकता है। इस भर्ती के अंदर Electronic, Mechanical अदि को इंजीनियर के पदों पर भर्ती किया जाता है। और इसके लिए कैंडिडेट के पास Engineer Diploma होना जरूरी है।

JHT क्या है (What is JHT?)

JHT का full form Junior Hindi Translator होता है, यह एक लिखने वाली job होती है। झट की परीक्षा पास करने के बाद आप को केंद्र सरकार में ट्रांसलेटर के पद पर रखा जाता है। अगर आप लिखने की प्रतिभा रखते हैं तो आपको English और Hindi दोनों की जानकारी होनी चाहिए।

SSC की तैयारी कैसे करे

SSC की तैयारी कैसे करे यह सवाल सभी के मन में आता हैं कियोंकि हर Exam के अपने Rules होते हैं। इसी तरह से SSC की proper तैयारी जो एक अच्छी guidance के साथ सुरु की गई हो करनी जरुरी होती है अगर हम Success पाना चाहते हैं। कुछ महत्वपूर्ण Tips आपको निचे दिए गए है, जो आपको SSC की तैयारी के समय ध्यान में रखने होंगे।

  • सिलेबस:- अपने Syllabus को नजरअंदाज ना करें, बल्कि सिलेबस में दिए गए पाठ्यकर्म को ध्यान में रखते हुए ही SSC तैयारी के लिए आगे बढ़ें। पुरे सिलेबस को कई बार Revise करें take आपको पता रहे के परीक्षा में क्या पढ़ना है।
  • टाइम Table:- टाइम टेबल बनाना हर परीक्षा के लिए बहुत बढ़ा रोल निभाता है, इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले टाइम टेबल जरूर बनाये और proper फॉलो करते रहें। यह आपके समय को maintain रखेगा।
  • Social Media की हेल्प लें:- यहाँ Social Media से हमारा भाव यही है कि आप नेवसपपेर पढ़ें ताके आपकी Current Affair अच्छी हो और कुछ अच्छी Websites पर GK अदि पढ़ सकते है, जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।
  • Strategy के साथ चलें:- एक अच्छी रणनीति बनाना किसी भी एग्जाम में सफल होना तेह है। Strategy बनाने के लिए आप अपने सिलेबस को देखें और किसी Experienced Person का सहारा लें ताके वह आपको सही से गाइड कर सके।
  • Health का ध्यान रखें:- सफलता के लिए Hard Work जरुरी है पर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं के आप अपनी सेहत का ख्याल ना रखे। Proper योगा, Exercise करें, Healthy Food लें और Mentally तनाव मुकत रहें।

निष्कर्ष:-

दोस्तों इस पोस्ट में आप ने पढ़ा कि SSC क्या होता है, इसके साथ ही जाना कि SSC में कौन-कौन सी पोस्ट आती हैं और एसएससी के बारे में अन्य जानकारियां जैसे के SSC की फुल फॉर्म अदि। उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अछि लगी होगी और आपके लिए काफी फायदेमन्द भी साबित हुई होगी। अगर अपने इस पोस्ट से कुछ अच्छा सीखा हैं तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूलें, धन्यबाद।

अन्य भी जरूर देखें:-

 

Leave a Comment