WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Fastest Growing Jobs in Next 5 Years – जानिए किन क्षेत्रों में होंगे सबसे ज्यादा नौकरी के स्कोप

पूरी दुनिया में ना हर दिन नई-नई टेक्नोलॉजी आ रही है. सभी देश आए दिन नई-नई तकनीकी आविष्कार कर रहे हैं. धीरे-धीरे जमाना बदल रहा है. आजकल हमारे पास ऐसी सुविधाएं हैं जिनके बारे में हमने कभी कल्पना भी नहीं की होगी. विज्ञान के बल पर हर दिन नए-नए आविष्कार हो रहे हैं. आज का दौर डिजिटाइजेशन का दौर है. हर कोई इंटरनेट से कनेक्ट है. सभी काम घर बैठे फोन से ही ऑनलाइन हो जाते हैं.

आने वाले 5 साल में बदल जाएगा सब कुछ

Fastest Growing Jobs in Next 5 Years in Hindi 2023

ऐसे में लोग अपने लिए नौकरी भी इसी फील्ड में ढूंढ रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सबसे ज्यादा ग्रोथ इसी क्षेत्र में है. क्लाउड कंप्यूटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन जैसी नौकरी आज से 5 साल पहले नहीं थी पर वर्तमान में सबसे ज्यादा मांग इन्हीं नौकरियों की है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने के बाद काम और भी आसान हो गया है. अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और तेजी से विकाड कर रहा है. हम इस बात को नहीं नकार सकते कि आने वाले 5 साल में सब कुछ बदल जाएगा.

जानिए किन क्षेत्रों में होंगे सबसे ज्यादा नौकरी के स्कोप

Artificial Inteligence धीरे-धीरे सभी वर्तमान की जॉब्स को खत्म कर देगा. हम लोगों को भी समय के साथ चलना होगा और आने वाले समय में जिसकी डिमांड होगी उसी क्षेत्र में हमें जाना होगा. आज हमारे ही इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएंगे कि आने वाले 5 सालों में क्या-क्या बदलने जा रहा है. किन-किन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा जॉब के स्कोप होंगे इत्यादि.
ऐसे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप हमारे साथ बने रहे. हम आपको बताएंगे कि कौन से क्षेत्र में नौकरी की डिमांड सबसे ज्यादा रहेगी.

नहीं चाहिए स्पेशल डिग्री बस होनी चाहिए प्रतिभा

आपको बता दे इन सभी नौकरियां की डिमांड प्रतिभा और स्किल के आधार पर होगी. अब हम देख पा रहे है इस प्रकार की नौकरी सामने आ रही है जिसमें कोई स्पेशल डिग्री नहीं चाहिए होती. बस आपके अंदर प्रतिभा होनी चाहिए. अगर आप अपनी प्रतिभा का पूर्णता उपयोग करेंगे तो आप खूब पैसा कमा सकते हैं. इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपकी डिग्री को नहीं बल्कि आपकी स्किल को महत्व दिया जाएगा. यह देखा जाएगा कि आप किसी काम को करने में कितने सक्षम है और उसे कितने बेहतर तरीके से कर सकते हैं.

अवश्य देखें:- दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज जो दे रही है फ्री में कोर्स करने का मौका

1. Data Scientist and Analyst जॉब

जमाना काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. बिजनेस करने के मानक भी बदल रहे हैं. किसी भी बिजनेस की ग्रोथ के लिए उसे बिजनेस के बारे में ग्राहक को पूरी जानकारी होना अनिवार्य है. ज़ब तक कस्टमर को ही बिज़नेस के बारे में नहीं पता होगा वह किस प्रकार आपका बिजनेस को समझ पाएगा. ऐसे में सबसे पहले आपको ऐसा तरीका अपनाना होगा जिसके जरिए आप अपने ग्राहकों तक अपने व्यापार के बारे में पूरी जानकारी आसानी से पहुंचा पाए. यानी कि आपका ग्राहकों को आपके व्यापार के बारे में सब कुछ पता होना चाहिए.
हम जितना ज्यादा इंटरनेट चला रहे हैं उतनी ज्यादा जानकारी हम बड़ी से बड़ी कंपनियों को दे रहे है. इस कारण डाटा साइंटिस्ट और एनालिस्ट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. जो ग्राहक की जानकारी को समझ कर सही तरीके से Product उसको प्रदर्शित कर पाये. किसी भी कंपनी को अगर आज के समय में टॉप पर आना है तो उसके लिए ग्राहक की जानकारी और उसे डाटा को सही तरीके से एनालाइज करना बहुत जरूरी है.

2. Healthcare

हम जितनी गति से आगे बढ़ रहे हैं उतनी ही तेजी से अपने शरीर को खराब कर रहे हैं. आज के समय में हर किसी को कोई ना कोई बीमारी है. कोई भी पूर्ण तरह स्वस्थ नहीं है. यही वजह है कि आज के समय में छोटी से छोटी बीमारी बहुत बड़ी बन जाती है. ऐसे में हेल्थ केयर फील्ड में अलग-अलग प्रकार की नौकरी की डिमांड आ रही है. बीमारिया ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना रही है और उसकी अपेक्षा डॉक्टरी सुविधाएं कम है. इसके साथ ही हर आने वाले दिन नए-नए दवाई और नई-नई बीमारी की खोज हो रही है. आने वाले 5 साल में डॉक्टर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ाने वाली है और यह डिमांड हमेशा रहने वाली है क्योंकि इंसान जितनी तेजी से तरक्की करेगा वह उतनी ही ज्यादा बीमारियों से घिरेगा. ऐसे में इस फील्ड में भी जॉब का काफ़ी स्कोप है.

3. Finance Advisor

जैसे-जैसे इंसान तरक्की कर रहा है उसके पास पैसा भी उपलब्ध हो रहा है. अगर आपके पास पैसा है तो आपकी खरीदने की क्षमता भी बढ़ रही है. आजकल लोग पहले के मुकाबले काफी खरीदारी कर रहे हैं. हर बाजार में प्रोडक्ट की खपत काफी तेजी से हो रही है. इस कारण से लोगों को अपना पैसा कैसे खर्च करना चाहिए कैसे बचना चाहिए इसकी समझ होना बहुत अनिवार्य है.
वर्तमान समय में फाइनेंस एडवाइजर के तौर पर काम करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. इस क्षेत्र में आप लोगों को कंसल्टेंसी दे सकते हैं कि उन्हें अपना पैसा कहां जमा करना चाहिए और किस तरह से खर्च करना चाहिए. इस बढ़ते महंगाई के दौर में हम अपना पैसा सिर्फ सेविंग अकाउंट में रखकर नहीं बढ़ा सकते. ऐसे में आपको शेयर बाजार म्युचुअल फंड और अलग-अलग क्षेत्र के बारे में लोगों को बताना चाहिए. काफी लोग इस क्षेत्र में भी तरक्की कर रहे हैं क्योंकि उन्हें दिख रहा है कि इस फील्ड में जॉब का अच्छा स्कोप है.

4. Cybersecurity Experts

नई-नई तकनीक से लाभ होने के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी है. आजकल ऑनलाइन फ्रॉड के मामले काफी बढ़ गए हैं. साइबर क्राइम की वजह से लोगों को काफी लूटा जा रहा है. लोगों को इंटरनेट के जरिए बुद्धू बनाना बहुत सरल हो चुका है. इंटरनेट फ्रॉड के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है. आपने देखा होगा कि विभिन्न तरह के फ्रॉड से अलग-अलग वेबसाइट को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

अगर आप साइबर सिक्योरिटी में एक्सपर्ट बन जाते हैं तो आपकी डिमांड हर कंपनी और हर तरह के क्षेत्र में होगी. हर क्षेत्र में इंटरनेट इस्तेमाल होता है. इंटरनेट से चोरी चकारी और हैकिंग भी काफी तेजी से हो रही है. ऐसे में साइबर सिक्योरिटी में एक्सपर्ट होने के बाद आप हैकिंग को रोक सकते हैं और अलग-अलग कंपनी में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के रूप में काम करके मोटा पैसा कमा सकते हैं.

5. Software and Website Developer

आज हर चीज के लिए हमें एक सॉफ्टवेयर और वेबसाइट की जरूरत होती है. चाहे कोई कंपनी हो या कोई व्यक्ति अपना नया बिज़नेस शुरू करना चाहता हो हर क्षेत्र में एक सॉफ्टवेयर, ऐप या वेबसाइट चाहिए होता है.

आने वाले क्षेत्र में सॉफ्टवेयर डेवलपर या वेबसाइट डेवलपर की भी काफी मांग होगी. इसके लिए आपको चाहिए कि आप कंप्यूटर भाषा को समझने में सक्षम हो. आपको कंप्यूटर से संबंधित सारा काम आना चाहिए ताकि आप इस क्षेत्र में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकें.

People Also Read:-

12वीं के बाद करना चाहते हैं मास्टर डिग्री तो यहां देखें पूरी जानकारी

CS या IT कौन सी बीटेक ट्रेड है विद्यार्थियों की पहली पसंद

गेट एक्जाम के बिना आईआईटी में पढ़ने का मौका

करियर को लेकर चिंतित हैं? तो करिए यह है शानदार कोर्स

निष्कर्ष:-

आज हमारे इस आर्टिकल में हमने आप लोगों को जानकारी दी कि आगे आने वाले 5 सालों में किन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा नौकरी की डिमांड होगी. यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी क्षेत्र में कुशल है या कुशल बन जाते हैं, तो आपको आगे जाकर शानदार नौकरी प्राप्त करने में कोई भी परेशानी नहीं होगी. आने वाले समय में इन्हीं क्षेत्रों का ट्रेंड रहेगा जिसमें नौकरी की डिमांड होगी.