WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गूगल में जॉब कैसे पाए? – 2024 में Google Me Job Kaise Paye

गूगल का नाम तो देश और दुनिया का बच्चा-बच्चा जानता ही है क्योंकि आज के समय में स्मार्टफोन से लेकर स्मार्टफोन में मिलने वाली सभी सुविधाएं लगभग गूगल की ही है। बता दिया कि दुनिया भर में अरबों की संख्या में मौजूद एंड्राइड मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का ही है। इसके अलावा गूगल सर्च इंजन, गूगल क्रोम, गूगल फोटोज, गूगल डॉक्स, ईमेल, यूट्यूब, इत्यादि ना जाने कितनी ही अनगिनत सुविधाएं गूगल की ही है। गूगल के पास हजारों की संख्या में कर्मचारी काम करते हैं।

गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन है। दुनिया भर के लोग हर तरह की छोटी बड़ी सूचना के लिए गूगल पर ही सर्च करते हैं। गूगल ने भी अपने आप को बेहतर बनाया है तथा दर्शकों के लिए हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई है। वर्तमान समय में लोग घर बैठे ही गूगल की मदद से लाखों और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। ऐसे में आप गूगल में जॉब कर सकते हैं। गूगल पर जॉब करना इतना भी आसान नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दिया कि गूगल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

गूगल क्या है?

Google दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं। गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 में की गई थी। गूगल आधुनिक समय की अत्याधुनिक सुविधाओं के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली एक बहुचर्चित कंपनी है, जिसका इस्तेमाल संपूर्ण दुनिया में कोने कोने में होता है। गूगल की सेवाएं इंटरनेट से संबंधित हैं। वर्तमान समय में आईटी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, फेसबुक, अमेजॉन, सैमसंग, इत्यादि में गूगल सबसे बड़ी कंपनी है।

Google Me Job Kaise Paye

पूरी दुनिया भर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या लगभग 450 करोड़ है। अगर हम बात करें भारत की तो भारत में वर्तमान समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 50 करोड़ प्लस हो चुकी है और हर दिन यह आंकड़ा बड़े पैमाने पर बढ़ रहा है। हर वर्ष गूगल दुनिया भर के लाखों लोगों को नौकरी देने के लिए हायर करता है। भारत से भी बड़े पैमाने पर लोग गूगल में नौकरी करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय मूल के व्यक्ति सुंदर पिचाई भी गूगल सर्च के सीईओ हैं।

गूगल की तरफ से अपने कर्मचारियों को समय समय पर बेहतरीन और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। आमतौर पर गूगल 5000 आवेदन में से लगभग 4000 लोगों को नौकरी दे देता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ विशेष हुनर सीखना होगा। जैसे- इंटरनेट से संबंधित टेक्नोलॉजी से संबंधित इत्यादि। अगर आपको कोडिंग का नॉलेज है, कंप्यूटर भाषा, कंप्यूटर से संबंधित, इंटरनेट से संबंधित या इस तरह का कोई ऐसा हुनर जो आपको विशेष बनाता है, तो गूगल में आप बड़े पद पर कार्य कर सकते हैं।

गूगल में जॉब करने के लिए योग्यता –

  • गूगल में जॉब करने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अति आवश्यक है।
  • गूगल में काम करने वालों को कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • गूगल द्वारा गणित का अच्छा नॉलेज रखने वाले कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • गूगल में काम करने के लिए शैक्षणिक योगिता भी आवश्यक है।
  • विशेष रुप से बुद्धिमान लोगों को गूगल में नौकरी दी जाती है।
  • इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी का महत्वपूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

Google Me Job Kaise Paye? –

गूगल में जॉब पाना इतना भी आसान नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कुछ विशेष और महत्वपूर्ण डिग्री होनी चाहिए। बता दे कि गूगल बिना किसी डिग्री वालों को भी हायर कर लेता है। लेकिन उन्हें कुछ हुनर दिखाना होता है। अब तक अनेक सारे ऐसे लोगों को हायर कर चुका है जो बिना किसी डिग्री के ही अपने घर पर बैठे इंटरनेट की मदद से कुछ ऐसे काम कर चुके हैं, जो गूगल को काफी पसंद आते हैं। इसके अलावा आप अपने अनुभव के आधार पर भी गूगल में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. Visit Website –

गूगल में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर आप गूगल पर Google job requirement लिखकर सर्च कर सकते हैं। इससे आप सीधे गूगल के उसी लिंक पर पहुंच जाएंगे। इस लिंक पर क्लिक करने से आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर गूगल में जॉब करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. नौकरी के लिए Apply करें –

यहां पर उन सभी जॉब प्रोफाइल की सूची दी गई है, जिनकी गूगल को आवश्यकता है। इसके अलावा और एक विकल्प मिलता है। उस पर क्लिक करके आप गूगल में जॉब करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। गूगल में जॉब करने के लिए आवेदन करने हेतु आपको अपनी एजुकेशन और अपने अनुभव को साझा करना होता है।

3. Resume Upload करें –

गूगल में जॉब करने के लिए आवेदन फार्म सबमिट करते समय आपको अपना रिज्यूमें अपलोड करना होगा। इसके अंतर्गत ना केवल आपको अपने पहचान दस्तावेज और शिक्षा की डिग्रियां बतानी होती है। बल्कि इसके अलावा कुछ ऐसे काम भी आपको बताने होते हैं, जो आप इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड कर सकते हैं। ताकि गूगल आप को महत्वता दें।

4. Interview के लिए तैयार रहें–

अगर आपने अपना आवेदन फार्म बिल्कुल सही तरह से भरा है और आपके आवेदन फार्म को गूगल द्वारा सेलेक्ट कर दिया है तभी आपको इंटरव्यू के लिए चयन किया जाएगा। अगर आपने अपने आवेदन फार्म में कुछ ऐसा सबमिट किया है, जो गूगल को पसंद आ रहा है या गुगल को उसकी जरूरत है, तो गूगल आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगा या ऑनलाइन इंटरव्यू भी ले सकता है।

5. Google Job Interview in Hindi 2024–

गूगल में जॉब करने के लिए आपको Google Job Interview पास करना होता है। अगर आपने गूगल जॉब इंटरव्यू पास कर लिया तो आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी। बता दें कि जो भी काम आपको आता है या जिस भी कार्य की गूगल को जरूरत है। वह कार्य आपको इंटरव्यू के दौरान करके बताना होता है। इसके अलावा इंटरनेट तथा टेक्नोलॉजी से संबंधित आपके अनुभव के आधार पर आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं।‌ वह प्रश्न आपको अच्छी तरह से समझ कर उसका उत्तर देना होता है।

दुनिया भर में सभी देशों में गूगल के ऑफिस बने हुए हैं। आप जिस भी देश से जॉब के लिए आवेदन करते हैं। आपका सिलेक्शन इंटरव्यू के लिए हो जाता है, तो आपको ऑनलाइन इंटरव्यू देना होता है या फिर अपने ही देश में स्थित गूगल के ऑफिस जाना होता है। वहां इंटरव्यू में पास होने के बाद गूगल हेड क्वार्टर द्वारा फिर से आपका इंटरव्यू भेजा जाता है। उसे इंटरव्यू में पास होने के बाद आपका गूगल में नौकरी करने का सपना साकार हो जाता है। उसके बाद आपको गूगल की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है जो निम्नलिखित है–

गूगल द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली सुविधाएं –

गूगल द्वारा अपने कर्मचारियों को समय-समय पर विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। गूगल अपने कर्मचारियों का बखूबी तैयार रखता है। इसीलिए ज्यादातर लोग गूगल में ही नौकरी करना चाहते हैं।‌ समय-समय पर गूगल त्योहारों पर अपने कर्मचारियों को बड़े-बड़े गिफ्ट भी देता है। इसके अलावा गोकुल द्वारा मिलने वाली सुविधाएं कर्मचारियों का मन मोह लेती है। आपको बता दें कि गूगल अपने सभी कर्मचारियों को तीन वक्त का खाना उनकी पसंद के अनुसार बिल्कुल फ्री में देता है।

गूगल में काम करने वाले कर्मचारी बिना तनावपूर्ण काम करते हैं क्योंकि उन कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ध्यान भी गुगल ही रखता है। अगर कोई व्यक्ति गूगल में नौकरी करता है तो उसके स्वास्थ्य से संबंधित सभी तरह के खर्चे और इंश्योरेंस गूगल द्वारा बिल्कुल फ्री में किया जाता है। अगर कभी किसी गूगल के कर्मचारी को किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी उत्पन्न होती हैं तो उसका तुरंत प्रभाव से समाधान किया जाता है। गूगल के कर्मचारी को तनाव और डिप्रेशन से दूर रखा जाता है। समय-समय पर उन्हें विशेष प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।

गूगल अपने कर्मचारियों का विशेष ध्यान रखने के लिए उनके स्वास्थ्य हेतु जिम तथा एक्सरसाइज की भी सुविधा प्रदान करता है। गूगल अपने कर्मचारियों को बिल्कुल मुफ्त में सेमिनार तथा स्वास्थ्य केंद्रों पर एडमिशन करवाता है। ताकि उनका समझते हमेशा बेहतर रह सकें। इसके अलावा अस्पताल और मेडिकल से संबंधित समस्या में भी पूरा सहयोग किया जाता है और सभी तरह के खर्चे गूगल ही उठाता है।

गूगल अपने कर्मचारियों के लिए एक Relax House बना कर रखा है, जो कर्मचारियों को तनाव मुक्त करता है काम के दौरान अगर कोई कर्मचारी तनाव में आ जाता है या डिप्रेशन का शिकार हो जाता है तो उसे रिलैक्स हाउस में भेज दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी थक जाता है तो भी उसे रिलैक्स हाउस में भेज दिया जाता है। रिलैक्स एक विशेष प्रकार से गूगल द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसमें कर्मचारी को तनाव मुक्त डिप्रेशन मुक्त तथा थकान दूर की जाती है यहां पर आने के बाद कर्मचारियों को सुकून महसूस होता है।

गूगल अपने कर्मचारियों को स्विमिंग पूल की सुविधा भी प्रदान करता है। यह सुविधा गूगल अपने कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रदान करता है क्योंकि स्विमिंग पूल में नहाने से कर्मचारियों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इसके अलावा फ्री जीवन बीमा तथा और भी अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावा समय-समय पर मिलने वाले गिफ्ट और उपहार कर्मचारियों को काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं यही वजह है कि दुनिया भर के लोग गूगल में जॉब करना चाहते हैं।

Google Me Job Salary 2024

गूगल में सैलरी की बात करें तो काफी अच्छी खासी सैलरी गूगल द्वारा अपने कर्मचारियों को दी जाती है। गूगल में फ्रैक्चर कर्मचारियों को 23 लाख से लेकर 50 लाख सालाना वेतन मिलता है। अगर Average Salary की बात करें तो 300000 से 45 लाख तक की सैलरी आराम से मिल जाती है। इसके अलावा जैसे-जैसे समय के साथ Experience बढ़ता है सैलरी भी बढ़ती जाती है।

IIT Campus में गूगल ने एक करोड़ 60 लाख तक का पैकेज दिया है जो अब तक का सबसे ज्यादा पैकेज रहा है। इसके अलावा Google में अलग-अलग Salary दी जाती है। क्योंकि गूगल में पद के अनुसार सैलरी मुहैया करवाई जाती है।

People Also Read:-

Top 10 Earning Apps for Students in India in Hindi 2024.

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियों की जानकारी.

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने, full details in Hindi?

Google is World Top IT Company

गूगल का मेन हेड क्वार्टर अमेरिका में है लेकिन दुनिया भर के सभी देशों में गूगल के 5-7 Office बने हुए होते हैं। भारत में वर्तमान समय में गूगल के चार मुख्यालय बने हुए हैं जो गुरुग्राम, मुंबई, बेंगलुरु तथा हैदराबाद में स्थित है। जो लोग घर बैठे गूगल की मदद से पैसा कमा रहे हैं। गूगल के पाटनर है उन्हें भारत के इन चार मुख्यालयों से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध की जाती है। गूगल के मुख्य हेड क्वार्टर के अलावा इन चार ऑफिस में भी विभिन्न प्रकार के पदों पर कार्य हेतु कर्मचारियों का चयन किया जाता है। गूगल इंजीनियरिंग से संबंधित बिजनेस से संबंधित डिजाइन से संबंधित विभिन्न प्रकार के पदों पर आवेदन लेता है। आमतौर पर गूगल अपने कर्मचारियों को एक करोड रुपए का सालाना पैकेज सैलरी को तो आ कर देता है।

Conclusion

Google दुनिया की एक बहुचर्चित आईटी कंपनी है, जो दुनिया की टॉप 10 कंपनियों की सूची में तीसरे स्थान पर आती है। हर वर्ष हजारों की संख्या में गूगल कर्मचारियों की भर्ती करता है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं, कि गूगल में जॉब कैसे पाए? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment