WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SIS Security Guard नौकरी कैसे मिलेगी? पूरी जानकारी 2024.

आज के इस दौर में सुरक्षा एक अहम मुद्दा है और सिक्योरिटी गार्ड्स विभिन्न जगहों में सुरक्षा और आश्वासन बनाए रखने में महत्वपूर्ण रोल अदा करते है। जैसे व्यवसाय, सरकारी भवन और सार्वजनिक स्थानों में सिक्योरिटी गार्ड की अहम भूमिका होती है। SIS (Security & Intelligence Servises) एक भारतीय सुरक्षा कंपनी है जो विभिन्न सुरक्षा सेवाएं उपलब्ध करवाती है। आज के हमारे इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार सिक्योरिटी गार्ड बन सकते हैं और एक सिक्योरिटी गार्ड को कितनी सैलरी मिलती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने रहे। इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन के सारे सवाल खत्म हो जाएंगे।

SIS Security Guard Kaise Bane

SIS Security Guard Kaise Bane

SIS Security Guard के लिए आपका हाई स्कूल पास होना चाहिए। यानी की 10वीं या 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको हिंदी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना होगा। SIS कंपनी की तरफ से हर साल Security Guard की ट्रेनिंग के लिए सूचना जारी की जाती है। जब SIS Security Guard ट्रेनिंग के लिए अधिसूचना जारी की जाती है, तो आपको उस वक़्त अप्लाई करना होता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको SIS सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी मिलती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

क्या होनी चाहिए SIS Security Guard योग्यता

इस नौकरी के लिए कुछ पात्रता तय की गई है, जों इन पात्रताओं को पूरा करेगा वही सिक्योरिटी गार्ड बन सकता है। SIS Security गार्ड बनने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं या बारहवीं (10th/ 12th) कक्षा पास होना चाहिए। SIS Security गार्ड के लिए आपकी Height 167 cm होनी चाहिए। इस नौकरी के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम 35 साल होनी चाहिए। उम्मीदवार का वजन 56 किलो होना चाहिए। इन सभी पात्रता को पूरा करने वाला उम्मीदवार ही SIS सिक्योरिटी गार्ड बनने में सक्षम होता है।

SIS सिक्योरिटी गार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • 10th पास का मार्कशीट
  • आधार कार्ड (मोबाइल नंबर से लिंक)
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज़ 2 फोटो

यहां पर दी जाती है SIS Security Guard ट्रेनिंग

SIS Security Guard ट्रेनिंग सेंटर भी बनाएं गए है, जहाँ SIS कंपनी की तरफ से चयनित सुरक्षा गार्ड को ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) दिया जाता है। SIS Security Guard ट्रेनिंग सेंटर की स्थिति कंपनी के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। कुछ सेंटर कंपनी के ही प्रमुख कार्यालयों में होते हैं, जैसे मुंबई, पुणे, दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, बंगलौर, पटना, लखनऊ, भोपाल, जयपुर, अहमदाबाद, कोचीं, इंदौर, सूरत, नागपुर, विशाखापत्तनम, मोहाली, मेरठ, मुरादाबाद, कोल्हापुर, मंसा, आदि। SIS Security Guard ट्रेनिंग सेंटर में हर सुरक्षा गार्ड को 160 घंटे की प्रमाणित ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग के दौरान आवेदकों को कई तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है।

प्रशिक्षण के दौरान मिलता है यह ज्ञान

सुरक्षा का परिचय
सुरक्षा के प्रिंसिपल
सुरक्षा के उपकरण
सुरक्षा के रूल्स
सुरक्षा के आर्डर
सुरक्षा के टाइप
सुरक्षा के लिए संचार
सुरक्षा के लिए देखरेख
सुरक्षा के लिए आग से सेफ्टी
सुरक्षा के लिए पहली सहायता
सुरक्षा के लिए मानवीय संबंध
सुरक्षा के लिए आतंकवाद से रक्षा
सुरक्षा के लिए जरूरी टिप्स

दिया जाता है SIS Security Guard सर्टिफिकेट

यह पूरी ट्रेनिंग पाने के बाद उम्मीदवार सिक्योरिटी गार्ड के रूप में नौकरी करने के लिए बिल्कुल तैयार होते हैं। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आप कहीं भी सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी पा सकते हैं। SIS Security Guard ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) पूरा होने के बाद, प्रशिक्षु को SIS Security Guard Certificate प्रदान किया जाता है, जो कि SIS कंपनी में पोस्टिंग के लिए वैलिड माना जाता है। अब आप किसी भी स्थान पर सिक्योरिटी गार्ड के रूप में कार्य करने के लिए बिल्कुल तैयार होते हैं।

इतने घंटे करनी होती है ड्यूटी

अब अगर बात करें कि सिक्योरिटी गार्ड को कितने घंटे ड्यूटी करनी होती है तो यह उसके काम पर आधारित होता है। कुछ सिक्योरिटी गार्ड 8 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं, जबकि कुछ 12 घंटे की शिफ्ट में काम करते हैं। यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कितने घंटे काम करते हैं। SIS सिक्योरिटी गार्ड को हफ्ते में 6 दिन काम करना होता है, और हफ्ते में एक दिन उनकी छुट्टी होती है।

एसआईएस सिक्योरिटी गार्ड के कार्य

सिक्योरिटी गार्ड को क्या काम करना होता है यह भी उसकी पोस्टिंग पर निर्भर करता है। कुछ सिक्योरिटी गार्ड ATM, मॉल, स्कूल, अस्पताल, पार्किंग, फैक्ट्री में प्रवेश, पहुंच, सुरक्षा, पहरा, प्रशिक्षण, मेडिकल, पुलिस सहयोग, समस्या समाधान, सुझाव, प्रतिक्रिया, रिपोर्टिंग आदि के काम में लगे होते हैं वहीं अन्य कुछ और काम करते हैं। इन सभी स्थानों पर आपको सिक्योरिटी गार्ड के रूप में पोस्टिंग मिल सकती है।

SIS Security Guard Salary क्या होती है

अगर बात करें कि SIS Security Guard कों कितनी सैलरी मिलती है तो आपको बता दें कि SIS Security Guard कों सैलरी उनके एक्सपीरियंस, काम के प्रकार, काम के स्थान और कंपनी के अनुसार अलग-अलग दी जाती है। आम तौर पर, SIS Security Guard की सैलरी 12,500 रूपये प्रति महीना से शुरू होती है, जो 32,000 रूपये प्रतिमाह तक जा सकती है। SIS Security Guard को उनकी सैलरी के अलावा भी कुछ बेनिफिट्स दिए जाते हैं।

मिलते हैं अन्य कुछ बेनिफिट

इनमें PF (Provident Fund), ESI (Employees’ State Insurance), Bonus, Gratuity, Leave encashment, Medical Insurance, Uniform Allowance आदि शामिल है। SIS Security Guard को उनके काम के परफॉरमेंस, स्किल्स, knowledge and attitude के आधार पर प्रमोशन भी दिया जाता है। SIS Security Guard को Security Supervisor, Security Officer, Security Manager आदि की पोस्ट पर पदोन्नति दी जाती है।

यह भी देखें:-

महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरियों की जानकारी

अग्नि वीर योजना के तहत नौकरी कैसे मिलेगी?

12वीं के बाद रेलवे में सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरियों की जानकारी

निष्कर्ष :-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस प्रकार SIS Security Guard बना जा सकता है। हमने आपको इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाने की कोशिश की है. आशा करते हैं कि हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा। हमने आपको बताया कि SIS Security Guard बनने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए तथा क्या आयु सीमा होनी चाहिए किस प्रकार आवेदन किया जा सकता है। कहां से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं तथा आपको कितनी सैलरी मिलेगी। हमारी इस पोस्ट में आपकों यह सारी जानकारी अच्छी तरह से बताई गई है।

Leave a Comment