WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अग्निवीर योजना क्या है? | Agniveer Scheme in Hindi Details 2024

अगर आप भी भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं मगर अग्निवीर योजना क्या है? आपको इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो परेशान ना हो। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं. आपको बता दे कि सेना के तीनों अंगों में अब भर्तियां अग्नि वीर योजना के तहत की जाती है। सरकार की तरफ से एक नई योजना शुरू की गई है जिसका नाम है अग्निपथ योजना। इस योजना के तहत युवाओं को हमारे देश की तीनों सेनाओ, आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में नौकरी दी जाती है। तो पूरे विवरण के साथ अग्नि वीर योजना के की योग्यता, भर्ती प्रक्रिया और वेतन के साथ मिलने वाले फायदे आदि के बारे में समझते हैं।

Agniveer Kya Hai – Agniveer Scheme in Hindi

Agniveer Scheme in Hindi

इस योजना के तहत नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को अग्नि वीर कहा जाता है तथा सरकार की इस स्कीम में रिटायरमेंट का प्रावधान है। केंद्र सरकार का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर खुद का कारोबार करने से लेकर नौकरी तक कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें राज्य सरकारों की तरफ से सहायता भी मिलेगी। अग्निपथ स्कीम के तहत भर्ती होने वाले सेना के जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। हालांकि शुरुआत में इस योजना का कड़ा विरोध किया गया था। योजना के तहत जवानों की आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल तय की गई है। ऐसे में बहुत से युवाओं का सेवा में शामिल होने का सपना टूट गया, जिसको लेकर भयंकर आक्रोश देखा गया।

अग्निवीर योजना में नौकरी कैसे मिलेगी

अग्निपथ योजना के माध्यम से अब आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास युवाओं को सेना के तीनों अंगों थल सेना, जल सेना या नौसेना (Navy), वायु सेना में अग्निवीर के रूप में 4 साल तक पेशेवर सैनिक के रूप में सेवा देने का अवसर दिया जाएगा। इसके तहत भविष्य में मेरिट और संगठन की जरूरत को देखते हुए 25 प्रतिशत तक अग्निवीर सैनिकों को सेना में 4 वर्ष की सेवा के बाद भी रिटेन किया जाएगा। वहीं चार साल की नौकरी के बाद बाकी के 75 प्रतिशत युवाओं को एक मुश्त राशि के साथ-साथ सरकार की ओर से तकनीकी योग्यता का सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जिससे उन्हें भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में क्षमता अनुसार नौकरी पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही सभी उम्मीदवार नियमित संवर्ग में भर्ती के लिए वॉलन्टियर के रूप में भी आवेदन कर सकते हैं।

अग्नि वीर भर्ती प्रक्रिया

अगर इस बारे में बात करें की अग्निपथ योजना के तहत उम्मीदवारों की नियुक्ति किस प्रकार होगी तो आपको बता दें कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत उम्मीदवारों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी। जिसमें पहले चरण में ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा (Online CEE) आयोजित की जाएगी तथा द्वितीय चरण में भर्ती रैली का आयोजन होगा। अग्निपथ पात्रता मानदंड (agneepath scheme eligibility) के मुताबिक अग्निपथ भर्ती योजना के लिए आवेदन देने वाले युवाओं की न्यूनतम आयु 17 साल 6 महीने और अधिकतम आयु 21 साल निर्धारित की गई है। अग्निपथ भर्ती योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग पीरियड के साथ कुल 4 वर्षों के लिए स्शस्त्र सेवा बल में फुल टाइम काम करने का अवसर मिलेगा, जिसके लिए भर्ती सेना के तय नियमानुसार ही की जाएगी।

महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन

इस योजना की विशेषता ये है कि इस योजना के तहत न केवल पुरुष, बल्कि महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। युवा इस योजना के माध्यम से सेना के तीनों प्रमुख अंग यानि कि थल सेना, वायु सेना और नौ सेना में नियुक्ति पा सकते हैं और देश सेवा कर सकते हैं। अगर हम अग्नि वीर की सैलरी के बारे में बात करें तो उन्हें कई तरह के भत्ते और वेतन दिया जाता है। अग्निवीरों को तीन सेवाओं में जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक कस्टमाइज्ड मासिक पैकेज मिलता है। चार साल की सेवा अवधि पूरी होने पर, अग्निवीरों को एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज की पेमेंट की जाती है। सेवा निधि राशि इनकम टैक्स से फ्री होती है।

इस प्रकार मिलती है अग्निवीर योजना Salary

वहीं अग्निपथ स्कीम सैलरी की बात करें, तो अग्निपथ स्कीम के तहत पहले साल युवाओं को 30 हजार रूपए प्रति महीने दिए जाएंगे, जिसमें से लगभग 9000 रूपए उनकी मासिक आय से काट ली जाएगी और उसे उनके बचत खाते में जमा किया जाएगा। इसके बाद उतना ही हिस्सा सेना भी उनकी सेविंग में जमा करेगी। हर साल सैलरी बढ़ने के साथ-साथ बचत खाते में जमा की जाने वाली रकम मैं भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही 4 साल बाद जब ये युवा सेना से रिटायर होंगे, तब उन्हें लगभग 11,70,000 सेवा निधि के रूप में प्रदान किए जाएंगे। अग्निवीरों का वेतन पैकेज पहले वर्ष 4.76 लाख रुपये व अंतिम वर्ष का पैकेज 6.92 लाख रुपये होगा। इसके अतिरिक्त सेना ऐसे युवाओं कों एक विशेष सर्टिफिकेट भी प्रदान करेगी जिसकी वजह से उन्हें विभिन्न पदों पर नौकरी पाने में मदद मिलेगी।

सैलरी के अलावा अग्निवीर योजना के फायदे

विभिन्न राज्यों ने अग्निवीरों को सेवाओं में प्राथमिकता देने के बारे में कहा भी हैं। इन सब के अलावा अग्निवीरों का 48 लाख रुपए का गैर-अंशदाई जीवन बीमा भी किया जाएगा। इस प्रकार अग्नि वीरों को कई तरह के बेनिफिट दिए जाएंगे। वहीं यदि सेवा के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है, तो जवान के परिवार को 44 लाख रुपये दिए जाएँगे। इन 44 लाख रुपयों के अलावा सरकार ऐसे शहीदों के बचे हुए सेवाकाल (अधिकतम 4 साल) के वेतन को भी प्रदान करेगी। साथ ही अग्निपथ योजना के माध्यम से भर्ती हुए जवानों को मिलने वाली सेवानिधि भी, शहीद के परिवार को प्रदान कर दी जाएगी।

दिव्यांगता के अनुसार दी जाती है मुआवजा राशि

वहीं यदि कोई जवान सेवा के दौरान दिव्यांग हो जाता है, तो उसे उसकी दिव्यांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा प्रदान किया जाता है। मुआवजे की राशि दिव्यांगता के अनुसार दी जाती है जैसे 100% दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपए दिए जाएंगे 75% दिव्यांग होने पर 25 लाख तथा 50% दिव्यांग होने पर 15 लाख रुपए की राशि मुआवजे के तौर पर दी जाएगी।

क्या है अग्निवीर योजना के नुकसान

अगर आप अग्निपथ योजना में भाग लेने का मन बना चुके हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को निम्नलिखित क्षति होगी:

  • अग्निपथ योजना एक नई योजना होने के कारण इसके प्रभावों का पूरी तरह से पता नहीं चल पाया है। इसलिए योजना सेवा में कब कोई बदलाव हो जाए कोई नहीं जानता।
  • इस योजना के तहत अग्निवीरों को केवल 4 साल के लिए ही Army सेवा करने का अवसर मिलेगा।
  • 4 साल की सेवा का पीरियड पूरा होने के बाद केवल 25% अग्निवीरों को ही स्थायी नौकरी मिलती है।
  • इसके अलावा 4 साल की सेवा के बाद 75% अग्निवीरों को अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी देखें:-

आर्मी में डॉक्टर कैसे बने पूरी प्रक्रिया जाने.

कैसे बनते हैं इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल.

आर्मी क्लर्क क्या होता है कैसे बने?

इंडियन आर्मी GD कैसे ज्वाइन करें?

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस लेख में हमने जाना की अग्निपथ योजना क्या है और इसके तहत किस प्रकार अग्नि वीरों की भर्ती की जाती है। अगर आप अभी अग्नि वीर बनना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हमने देखा कि किस प्रकार अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को भर्ती किया जाता है। भर्ती प्रक्रिया क्या रहती है कौन आवेदन कर सकता है तथा आवेदन करने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए। उम्मीद,करते हैं आपके लिए अग्निवीर योजना क्या है से जुड़ी जानकारी हेल्पफुल रही होगी, धन्यवाद।

Leave a Comment