WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

AI Kya Hai? – Artificial intelligence 2024 में करियर कैसे बनाएं

वर्तमान समय के दौर को Technology का जमाना कहा जाता है और इस Technology के जमाने में हर रोज नई-नई प्रकार की Technology देखने को मिल रही है, जो कमाल का काम कर रही है और उसको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाला समय इसी Technology का होने वाला है। बता दें कि अब तक समय-समय पर विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी आ चुकी है, लेकिन अब बदलते समय के साथ हर रोज अनेक सारी टेक्नोलॉजी दुनियाभर में प्रचलित हो रही है। अगर आप अभी समय रहते हैं उस टेक्नोलॉजी के साथ आगे नहीं बढ़े, तो आपके कैरियर को लेकर खतरा मंडरा सकता है क्योंकि Technology के आने से पुराने काम धंधे बंद हो जाते हैं, जिसका असर विश्व स्तर पर देखने को मिलता है।

हाल ही में दुनिया में Artificial intelligence (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) नाम की एक अत्यंत Advance और Smart Technology ने कदम रखा है जिसको लेकर दुनिया भर में काफी चर्चा देखने को मिल रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले कुछ ही समय में Artificial intelligence की वजह से करोड़ों लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठेंगे, क्योंकि Artificial intelligence की मदद से विभिन्न प्रकार के छात्रों के अनेक सारे काम बिना किसी व्यक्ति की सहायता से केवल एक क्लिक में कर सकते हैं। ऐसे में उस व्यक्ति का क्या काम जो मोटी सैलरी लेकर दिनभर Office में बैठा काम कर रहा है और वास्तव में यह काफी शानदार है और काफी Advance है, जिसका फायदा भी लोगों को खूब हो रहा है।

दुनिया भर के महान लोगों ने Artificial intelligence को लेकर विभिन्न प्रकार के दावे किए हैं, जिनमें दुनिया के सबसे अमीर इंसान, दुनिया के सबसे पॉपुलर इंसान, विभिन्न प्रकार के बड़े-बड़े क्षेत्रों के विशेषज्ञ और टेक्नोलॉजी के जानकार तथा टेक्नोलॉजी कंपनियों के मालिक भी यह साफ कर चुके हैं कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है और यह आने वाले समय में काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है। बता दें कि इससे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के काम केवल एक क्लिक में और काफी आसान था, शानदार प्रकार से कर सकते हैं। व्यक्ति की तुलना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी अच्छा काम करता है और व्यक्ति जो सोचता है जिस प्रकार का उसे काम चाहिए वैसा काम भी करके मिल जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है? (AI Kya Hai)—

Artificial intelligence वर्तमान समय में हर एक प्रकार की टेक्नोलॉजी को पीछे छोड़ते हुए आगे निकल चुकी है। ऐसी स्थिति में हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आखिर क्या है? और यह किस प्रकार से काम करती हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विभिन्न प्रकार की कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के तहत आधारित है और इसमें विभिन्न प्रकार की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है, जिसकी बदौलत अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसी व्यक्ति का काम खुद ही कर लेती हैं।

AI Kya Hai

जिस तरह से व्यक्ति सोचता है जिस तरह से कार्य करता है, ऐसा कार्य अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस खुद ही कर लेता है, जिस प्रकार से रोबोट मनुष्य की तरह काम करता है, ठीक वैसे ही Artificial intelligence रोबोट से भी तेज है और काफी शानदार काम करता है, जिसके बाद अब आप खुद को बदल लेते हैं तो ठीक वरना आप आने वाले समय में किसी काम के नहीं रहेंगे। आपकी नौकरी चली जाएगी और आपके कैरियर पर खतरा मंडराएंगा। इसीलिए अभी से आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कैरियर की तलाश करना शुरू करेंगे, तो आप परफेक्ट समय पर परफेक्ट करियर का ऑप्शन यूज कर पाएंगे, क्योंकि अभी से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से रिलेटेड कोर्स आ चुके हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग—

Artificial intelligence तथा वर्तमान समय की टेक्नोलॉजी को मध्य नजर रखते हुए भारत सरकार ने भी एक बड़ा बजट इसके लिए अलग से निकाला है। इस बजट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और तकनीकी के लिए लगाया जाएगा। इस बात से भी आप समझ सकते हैं कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है, तो अभी से आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत एजुकेशन प्राप्त करनी है। इससे जुड़े हुए विभिन्न प्रकार के कोर्स करने हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत अपने करियर को बनाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कोर्स करने के लिए कंप्यूटर साइंस मेकेनिकल इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री होनी जरूरी है। वर्तमान समय में देश में विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जा रहे हैं जिनमें वर्तमान समय की टेक्नोलॉजी एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े हुए कोर्स भी शामिल हैं। आपको अधिक से अधिक कंप्यूटर और हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर से जुड़े कोर्स करने चाहिए, जिससे आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अच्छी तरह से समझ पाएंगे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपना करियर बना पाएंगे, यहां कैरियर बनाना इतना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप अब मेहनत करेंगे तो यह मुश्किल भी नहीं है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शॉर्टकट में एआई कहते हैं जो कि वर्तमान समय में दुनिया भर में चर्चा का विषय बना हुआ है। यहां पर हर एक बड़े से बड़े व्यक्ति से लेकर राजनेता और मीडिया में चर्चा देखने को मिलती है बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले कुछ ही साल में तकरीबन 2000000 नए इंडस्ट्रियल रोबोट इंस्टॉल किए जाएंगे, जिसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज्ञान वाले लोगों की नौकरी हेतु आवश्यकता होगी। तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से पहले की तरह होने वाले काम बंद हो जाएंगे जिसकी वजह से वह सभी लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठेंगे। ऐसी स्थिति में आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी ज्ञान ले लेना चाहिए ताकि आप खुद को समय के साथ और टेक्नोलॉजी के साथ बदल सकें।

Artificial intelligence में Job—

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वर्तमान समय में लगभग हर प्रकार की टेक्नोलॉजी और हर प्रकार की मशीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है। बता दें कि वर्तमान समय में आने वाली नई नई और महंगी गाड़ियों में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही इस्तेमाल किया जा रहा है। आपने देखा होगा कि ऑटोमेटिक गाड़ियां आ रही है जिसमें बिना ड्राइवर के भी कार को चलाया जा सकता है। यह सब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही काम है और हर प्रकार की टेक्नोलॉजी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को include किया जा रहा है। तो इस बात से आप समझ सकते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भविष्य में Market Cap कितना बड़ा होने वाला है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप Manufacturing से लेकर Designing और Development तक हर प्रकार की Technology और हर प्रकार के कार्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत काम करके अपना करियर बना सकते हैं और इस फील्ड में शुरुआत समय में ही जगह बनाने पर अच्छी सैलरी मिलेगी, क्योंकि शुरुआती समय में नौकरियों की काफी कमी होगी। जबकि पुराने तरीके से चले आ रहे कामकाज धीरे-धीरे सब बंद हो जाएंगे। आने वाले समय में विभिन्न प्रकार के नए-नए रोबोट भी बनाए जाएंगे जिनमें भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल होने वाला है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वह रोबोट काफी एडवांस हो जाएंगे जिसकी दुनिया भर में काफी डिमांड होने वाली है।

तो यदि आप अभी से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत एजुकेशन प्राप्त करते हैं। कोर्स करते हैं तो आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं, तो करियर यूज़ करने का विकल्प मिल जाएगा, इस फील्ड में आपको जॉब को लेकर परेशान होने की कोई बात नहीं है। यहां पर आप वाहन बनाने वाली कंपनियों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का काम कर सकते हैं। मोबाइल कंपनियों में काम कर सकते हैं, टेक्नोलॉजी वाली कंपनियों में काम कर सकते हैं, रोबोट वाली कंपनियों में काम कर सकते हैं, मशीनरी वाली कंपनियों में काम कर सकते हैं, Technology based IT Companies में काम कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार की कंपनियां तथा Manufacturing Field में Artificial intelligence के तहत काम करके अपना Career सेट कर सकते हैं।

Top Indian AI Institutes 2024—

  • आईआईटी दिल्ली
  • आईआईटी मुंबई
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु
  • आईआईटी कानपुर
  • आईआईटी मद्रास
  • बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऐंड साइंस, पिलानी
  • आईआईटी गुवाहाटी
  • आईआईटी रुड़की
  • नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • आईआईटी, खड़गपुर

People Also Read:-

Student मोबाइल से Online पैसे कैसे कमाए?

Aviation Course क्या होता है पूरी जानकारी?

Blockchain Engineer क्या होता है कैसे बनते हैं?

Polytechnic Diploma के बाद क्या करें?

Conclusion

इन दिनों अपने इंटरनेट पर Artificial intelligence यानी एआई का बोलबाला सुना होगा और यह भी देखा होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कितना ताकतवर है और कितना शानदार काम कर रहा है। तो अभी से आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तहत करियर बनाने के लिए एजुकेशन और कोर्सेज प्राप्त करने हैं। यहां पर आपको आसानी से आने वाले समय में बड़ी-बड़ी जॉब मिल जाएगी, अच्छा वेतन मिलेगा और सम्मानजनक पद भी मिल जाएगा। तो इस आर्टिकल में हम आपको बता चुके हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में करियर कैसे बनाएं? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।