DIG की तैयारी कैसे करे DIG full form, Eligibility, Salary हिंदी में जाने

सरकारी अफसर बनने का सपना तो बहुत लोगों का होता है लेकिन पुलिस विभाग में DIG पद पर कार्यरत होना अपने आप में अलग है। DIG की तैयारी कैसे करे और DIG Officer कैसे बने अगर आपके मन में भी यह सवाल हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर है। DIG की तैयारी कैसे करे के साथ इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि DIG Officer कैसे बने और DIG की full form क्या है, DIG बनने के लिए Qualification क्या होनी चाहिए, DIG की सैलरी क्या होती है अदि।

बहुत से Candidate को यह नहीं पता होता कि आखिर DIG क्या होता है और DIG की full form क्या है। तो हम आपको बता दें कि DIG एक पुलिस विभाग का ही पद है। अगर आप भी पुलिस विभाग में जाने का सोच रहें है तो दिग अफसर का पद आपके लिए बहुत बढ़िया option है कहें तो आपका Future बन जायेगा। और इस पोस्ट में हम आपको DIG अफसर से जुडी वो सारी जानकारी बड़े ही सरल तरीके से देने वाले है जो आपकी दिग बनने में काफी मददगार साबित हो सकती है। तो दोस्तों सम्पूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़ें और DIG Officer से जुड़े सारे doubt दूर करें।

DIG क्या है (What is DIG)

DIG ki taiyari kaise kare
DIG ki taiyari kaise kare

DIG पुलिस प्रशासन में डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल का पद होता है और जिसकी Ranking भी काफी अछि होती है जो ब्रिगेडियर के बराबर की होती है। DIG Officer अपने कंदे पर गोरगेट पैच लगाते हैं, जो के गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि होती है जिसके सेंटर में सफ़ेद रंग की लाइन बनी होती है। एक State में में सिर्फ एक dig अफसर नहीं बल्कि कई सारे dig कार्यरत होते है। पुलिस में SP के पद पर 10-15 साल सेवा देने के बाद DIG बन जाते है और DIG बनने के 3-4 साल बाद प्रमोट होकर IG बन जाते है। 

DIG full form in English

DIG की English में फुल फॉर्म ”Deputy Inspector General” है।

DIG full form in Hindi

DIG को हिंदी में उप महानिरीक्षक कहते है।

DIG Exam की तैयारी कैसे करे

DIG बनने के लिए आपके पास 2 तरीके होते है, जैसे UPSC की तैयारी करके और state PSC क्लियर करके आप DIG बन सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि UPSC की तैयारी एक लम्बा process है जिसकी तैयारी advance में ही शुरू कर देनी चाहिए। और कुछ कैंडिडेट का यह सवाल अक्सर होता हैं कि PSC में कितनी बार प्रयास कर सकते हैं तो जनरल केटेगरी में 6 Attempts, OBS में 9 Attempts और SC, ST में तो आप जितनी बार चाहे एग्जाम दे सकते हो।

इन Exam में तीन Stages होती है, जैसे कि

  • प्रारंभिक परीक्षा (Prelims / Preliminary Exam)
  • मुख्या परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

Prelims में जनरल नॉलेज के आधार पर सवाल आते हैं जिनमें कई तरह के टॉपिक मौजूद होते हैं।

इसी तरह से mains exam में एक ही विषय के हिसाब से सवाल पूछे जाते हैं जो शार्ट में नहीं बल्कि detail में होते हैं। अगर आप यह दोनों exams में सफल पाए जाते हैं तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है। यह exam का तीसरा चरण आप पार कर जाते है तो आप को Physical टेस्ट के लिए आगे बढ़ाया जाता है और यह इस पर्किर्या का आखिरी पड़ाव होता है। इसके बाद भी आप direct DIG नहीं लगते हो बल्कि सप / दसप से परमोटे होकर ही DIG के पद पर कार्यरत हो जाते हो।

Dig बनने के लिए Qualification

जैसे सभी सरकारी पोस्ट में हमें उचित शैक्षिक योगयता की जरुरत होती है, ठीक वैसे ही DIG बनने के लिए भी चाहिए। तो अब जानेंगे कि DIG बनने के लिए हमें क्या-क्या education qualification की जरुरत पड़ेगी।

DIG बनने के लिए आपके पास सबसे पहले तो किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होनी चाहिए और यह कोई भी विशवविद्यालय से पास हो चाहे वो पुरे मार्क्स में पास की गई हो चल जाएगी बस आपके पास सनतक या ग्रेजुएट डिग्री होनी जरुरी होती है। यह education qualification आपके पास है तो आप DIG बनने के लिए try कर सकते हो।

DIG में Age Limit

DIG पद के लिए अलग-अलग states में हर category के लिए अलग से age criteria होता है। आम तौर पर 21 से 35 साल की आयु सीमा होती है पर SC, ST category के लिए 5 साल की छूट अकसर देखी जाती है।

अगर आप UPSC के through जाते है तो आपको national level के according आयु सीमा में छूट दी जाती है और अगर आप PSC का एग्जाम देकर DIG बनना चाहते है तो आपको state level के according age में छूट दी जाती है।

DIG बनने के लिए Physical Requirement

DIG बनने के लिए physical test के rule Male / Female दोनों के लिए अलग-अलग होते हैं।

Male Physical Requirement:

पुरषों के लिए hight 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और पुरष अगर SC/ST केटेगरी से संबंदित हैं तो उसको छूट दी जाती है।

मेल चेस्ट / सीना 84 के लगभग होना जरुरी है बाकि स्टेट के हिसाब से rules को follow up करें। और चेस्ट के मामले में छूट नहीं मिलती है इसमें आपको खरा उतरना जरुरी हो जाता है।

Female Physical Requirement:

फीमेल के लिए height 145 से लेकर 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए SC/ST को छूट मिलती है।

फीमेल chest / सीना 75 से लेकर 80 तक होता है इसमें भी state wise अलग-अलग rules है।

DIG की Salary क्या होती है

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि दिग बनने पर सैलरी कितनी मिलेगी तो यह सवाल सबके मन में आता है और आना भी चाहिए। आप को बता दें कि सभी राज्यों में DIG की सैलरी अलग-अलग होती है जो पहले 6th वेतनमान कि according दी जाती थी। जो लगभग 40,000 से लेकर 70,000 तक होती थी पर अब 7th वेतनमान में 100000 से लेकर 200000 कि बीच में होती है और इसके साथ ही काफी सारी सुविधाएं भी DIG को दी जाती है। बाद में आगे प्रमोशन में बढ़ोतरी भी अलग से होती है। सभी बातें देखि जाये तो DIG की Salary काफी अछि होती है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में अपने सीखा कि DIG कैसे बने, DIG की तैयारी कैसे करे और इसके साथ ही DIG की योगयता, सैलरी, Age Limit अदि के बारे में भी पढ़ा। उम्मीद करते है आपको यह post में दी गई जानकारी DIG की तैयारी कैसे करे अछि लगी होगी, अगर कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, इसके लिए निचे दिए गए सोशल आइकॉन Use कर सकते है, धन्यबाद।

यह भी पड़े:

 

4 thoughts on “DIG की तैयारी कैसे करे DIG full form, Eligibility, Salary हिंदी में जाने”

  1. बहुत ही बढ़िया जानकारी दिया है DIG बनने के लिए । ऐसे ही लोगो को जानकारी देते रहे

    Reply

Leave a Comment