WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Master of Digital Marketing क्या है? पूरी जानकारी 2024

Digital Marketing के अंतर्गत मास्टर कैसे बनें? इस बारे में आपको जानकारी प्रदान करेंगे। इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक शुरुआत से लेकर अंत तक पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि digital marketing में मास्टर कैसे बनते हैं? तथा आप भी digital marketing में मास्टर बन कर अच्छी कमाई कर पाएंगे और अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प चयन कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वर्तमान समय में digital marketing से संबंधित हर छोटा से छोटा कार्य और हर छोटा से छोटा अनुभव आपको बहुत कुछ हासिल करवा सकता है।

digital marketing का शब्द तो आपने सुना ही होगा यह शब्द आज के इस डिजिटल जमाने में हमें बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। विशेष रूप से जब भी हम ऑनलाइन अपने मोबाइल में या कंप्यूटर में कोई कार्य करते हैं या ऑनलाइन समय व्यतीत करते हैं। तब हमें digital marketing के विभिन्न प्रकार के एडवर्टाइजमेंट देखने को मिलते हैं और विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित वीडियोस और न्यूज़ भी देखने के लिए मिल जाती है। ऐसी स्थिति में हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत अपना भविष्य कैसे बनाएं।

आज का जमाना पूरी तरह से Digital हो चुका है। यह बात तो आपको पता ही होगी। आपने यह भी देखा होगा कि जो कंपनियां और जिस तरह के व्यवसाय Offline तरीके से कार्य करते हैं, वह भी Online माध्यम से अपना प्रचार करते हैं। Online माध्यम से अपनी सुविधाएं और अपने उत्पाद लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रकार के विज्ञापन प्रकाशित करते हैं ऐसी स्थिति में कथा आज के समय में लगभग आधे से ज्यादा कार्य ऑनलाइन हो रहे हैं और जो कार्य ऑफलाइन हो रहे हैं। उनका स्वरूप भी ऑनलाइन दिखाई दे रहा है। ऐसी स्थिति में Digital Marketing का बोलबाला काफी ज्यादा बढ़ चुका है।

Digital Marketing क्या है—

आज के समय में Online या Offline सभी तरह के कार्य करने वाली कंपनियां और व्यवसाय अपना प्रचार व प्रसार Online माध्यम से करते हैं। अपनी सेवाएं और अपने उत्पाद को Online माध्यम से Website, Mobile Application, YouTube और Google इत्यादि प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। इसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग को आप विभिन्न प्रकार के कोर्स से ऑफलाइन शिक्षण संस्थान तथा ऑनलाइन भी सीख सकते हैं। आज के समय में शिक्षा बड़े पैमाने पर ऑनलाइन हो चुकी है।

Master of Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing के तहत आपको डिजिटल रूप से विभिन्न प्रकार की कंपनियों की विषय वस्तु और सेवाओं को ऑनलाइन मार्केटिंग करने से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत उपयोग की जाने वाली हर एक छोटी से छोटी विषय वस्तु से लेकर महत्वपूर्ण जानकारी बताई जाती है जिससे आप किसी भी कंपनी में डिजिटल मार्केटर के रूप में काम करके एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं और आप अच्छी Salary प्राप्त कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आपको विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी मिलने के अवसर देखने के लिए मिल जाते हैं।

आज के समय में हजारों और लाखों की संख्या में कंपनियां मौजूद सभी कंपनियां अधिक मुनाफा कमाने के लिए अपने सर्विस और अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा लेती है क्योंकि आज के समय में करोड़ों लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट पर गूगल यूट्यूब मोबाइल एप्लीकेशन और विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म से विज्ञापन के माध्यम से लोगों तक अपने प्रोडक्ट व सर्विस को पहुंचाने के लिए कंपनियां तरह-तरह के डिजिटल मार्केटर को हायर करती है जो कंपनियों की सर्विस और Product को Online रूप से लोगों को दिखाते हैं।

Master in Digital Marketing Degree —

डिजिटल मार्केटिंग के तहत मास्टर बंदना अपने आप में एक प्रो लेवल हैं क्योंकि जब आप रिटेल मार्केटिंग सीख लेते हैं, तो कुछ समय के बाद अनुभव के आधार पर तथा निरंतर कार्य करने से आपको Digital Marketing में कुछ अतिरिक्त अनुभव हो जाता है।‌ उस महत्वपूर्ण अनुभव के आधार पर आप Digital Marketing के तहत मास्टर बन जाते हैं। इसके अलावा आप डिजिटल मार्केटिंग के तहत मास्टर की डिग्री भी हासिल कर सकते हैं। वर्तमान समय में आपको ऑनलाइन माध्यम से दाता ऑफलाइन माध्यम से विभिन्न प्रकार के मास्टर ऑफ डिजिटल मार्केटिंग कोर्स देखने के लिए मिल जाते हैं।

मास्टर ऑफ digital marketing कोर्स के तहत आप यह जान पाएंगे कि आप जिस कैटेगरी का प्रोडक्ट या सर्विस डिजिटल मार्केटिंग के तहत Online Platform के अंतर्गत लोगों तक पहुंचा रहे हैं। उसकी जरूरत या उस में इंटरेस्ट दिखाने वाले लोगों की संख्या किस प्रकार है यानी उन लोगों की आयु क्या है। वह लोग कौन सी जगह से संबंध रखते हैं किस तरह के लोग हैं इत्यादि इस प्रकार की महत्वपूर्ण बातें हैं। मास्टर ऑफिस मार्केटिंग के तहत जाती है। इसके अलावा कम समय में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट ऑल सर्विस को अत्याधुनिक तकनीकी के आधार पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए भी digital marketing के तहत मास्टर का काम होता है।

digital marketing के तहत मास्टर बनने के लिए याद तो आप मास्टर ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं या फिर आप कुछ समय डिजिटल मार्केटिंग का काम करेंगे, तो आप अनुभव के आधार पर digital marketing के तहत मास्टर बन जाएंगे। जिसके बाद आपको देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में डिजिटल मार्केटर के तौर पर आसानी से जॉब मिल जाएगी आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना काफी आसान हो गया है, क्योंकि बहुत सारी कंपनियां और लोग यूट्यूब गूगल इत्यादि के माध्यम से ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग के तहत मास्टर का कोर्स करवाते हैं। आप इस तरह के कोर्स करके भी घर बैठे ही मास्टर ऑफ़ डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।

Master Of Digital Marketing Course in India (Hindi 2024)—

अगर आप digital marketing के तहत मास्टर बनना चाहते हैं? तो सबसे पहले आपको यह देखना चाहिए कि क्या आपकी डिजिटल मार्केटिंग के सत्र में रुचि है या नहीं जिन लोगों की अधिक रूचि डीजे मार्केटिंग में है। उन लोगों को digital marketing के तहत मास्टर की डिग्री है। जरूर हासिल करनी चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें अतिरिक्त सैलरी वाली नौकरी मिलेगी और नौकरी मिलने की संभावना भी काफी अधिक हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप मास्टर ऑपरेटर मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Offline Master of Digital Marketing Course —

आज के समय में digital marketing क्षेत्र में बढ़ती नौकरियों की डिमांड को देखते हुए देश भर के शिक्षण संस्थान में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को शामिल किया गया है। इसलिए आप अपने नजदीकी शहर में या भारत के किसी भी राज्य अथवा शहर से प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान से ऑफलाइन माध्यम से मास्टर ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने पर आप अपने डाउट क्लियर करके आसानी से इस कोर्स को कर पाएंगे।

Top 10 Best Institute For Masters Of Digital Marketing Course —

यहां पर हम आपको भारत के 10 सबसे बेहतरीन प्रतिष्ठित ऐसे शिक्षण संस्थान के बारे में बता रहे हैं। जहां से आप मास्टर ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। यह सभी शिक्षण संस्थान देश के प्रमुख तथा प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान की सूची में सबसे ऊपर आते हैं। यहां पर आप इस कोर्स को कर सकते हैं। यह शिक्षण संस्थान Online माध्यम से भी Course करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं —

  1. सिम्पलीलर्न, बैंगलोर
  2. अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, दिल्ली
  3. दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, दिल्ली और बैंगलोर
  4. लर्निंग कैटलिस्ट, मुंबई
  5. डिजिटल विद्या, पूरे भारत में शाखाएं
  6. नई दिल्ली वाईएमसीए, दिल्ली
  7. Zica, इंदौर
  8. डिजिटल मार्केटिंग संस्थान-आईडीएम, मुंबई
  9. इंटरनेट मार्केटिंग स्कूल, कोलकाता

Online Master Of Digital Marketing Course —

digital marketing कोर्स को आप ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। आज के समय में ऑनलाइन माध्यम से बहुत कुछ हो रहा है। इसीलिए तो डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसी स्थिति में आप विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्म पर तरह-तरह के इंस्टिट्यूट से या फिर बड़ी-बड़ी कंपनियों या अपने पसंदीदा यूट्यूब पर या ब्लॉकगर से ऑनलाइन माध्यम से मास्टर ऑफ डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं।

Google Digital रूप से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। यह कंपनी भी Digital Marketing का Course उपलब्ध कराती है। Digital Marketing के तहत विशेष रूप से Google Platform का ही उपयोग होने वाला है। गूगल तथा गूगल से संबंधित Platform के बारे में बताया जाने वाला है क्योंकि Online माध्यम के अंतर्गत Google हर तरह के Online Product ओर Service उपलब्ध कराती है तथा Google के विभिन्न प्रकार के Platform मौजूद हैं जिनमें से YouTube में Google का ही एक प्रोडक्ट है। YouTube पर विभिन्न प्रकार के लोग तथा बड़ी-बड़ी कंपनियां Digital Marketing का Course करवाती है।

Master Of Digital Marketing के बाद Career एवं Salary—

Digital Marketing के तहत मास्टर का कोर्स करने के बाद आपके सामने विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प देखने के लिए मिल जाते हैं क्योंकि आमतौर पर डिजिटल मार्केटिंग के लिए जो कंपनियां लोगों को हायर करती है, उनमें Master Degree करने वाले Digital Marketer को अधिक महत्व देती है। आज के समय में आप बिना किसी कंपनी में ज्वाइन हुए अपना खुद का एक ऑनलाइन फॉर्म खोलकर ऑनलाइन प्रोफाइल बनाकर घर बैठे किसी कंपनी या व्यक्ति विशेष का डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कार्य करके अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर आप को सैलरी के आधार पर हर महीने आसानी से ₹50000 मिल जाते हैं। इसके अलावा बड़ी-बड़ी कंपनियों में तथा अपने कार्य के आधार पर आप हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं विदेशों में आंकड़ा काफी ज्यादा है। लेकिन भारत की भी बड़ी बड़ी आईटी कंपनियां अच्छी सैलरी देती है। आप कुछ लोगों को अपने अंदर काम के लिए रख कर हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। digital marketing के तहत ऑनलाइन फॉर्म खोलना काफी आसान है। इसके लिए आपको कोई ऑफिस या जगह किराए पर लेने की भी आवश्यकता नहीं है। आप अपने घर बैठे काम कर सकते हैं और आपके अंदर काम करने वाले लोग भी अपने घर बैठे अपने सिस्टम से काम कर सकते हैं।

People Also Read:-

CTO (Chief Technology Officer) क्या होता है कैसे बने?

Travel Agent क्या होता है कैसे बनते हैं?

Top 10 Earning App से पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए

Google में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Hello App क्या होता है, Hello App द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Conclusion

मास्टर ऑफ Digital Marketing Course करने के बाद आप डिजिटल मार्केटिंग के सत्र में मास्टर बन जाते हैं, जिससे आपके पास विभिन्न प्रकार के विकल्प कैरियर के रूप में और नौकरी के रूप में देखने के लिए मिल जाते हैं। इसके अलावा अतिरिक्त सैलरी मिलती है और आप बेहतर ढंग से डिजिटल मार्केटिंग के रूप में कार्य कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में आप अपना एक ऑनलाइन फॉर्म खोलकर अपने अंडर लोगों को रखा पर एक टीम बनाकर काम कर सकते हैं।

Digital marketing Course Online तथा Offline माध्यम से किया जा सकता है। इस आर्टिकल में अधिक जानकारी आपको विस्तार पूर्वक बता दी गई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सकें।

1 thought on “Master of Digital Marketing क्या है? पूरी जानकारी 2024”

Leave a Comment