WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan High Court LDC Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

Rajasthan High Court LDC (राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी) भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को high court ldc Syllabus उस परीक्षा के अंतर्गत आने वाले प्रश्न पत्रों से संबंधित जानना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वर्तमान समय में सरकारी नौकरियों के तहत बहुत बड़ा competition देखने को मिलता है, जिसे पार करने के लिए संबंधित परीक्षा का पाठ्यक्रम पता होना चाहिए। संबंधित परीक्षा का एग्जाम पैटर्न पता होना चाहिए, तभी आप उस परीक्षा को पास कर पाएंगे अन्यथा इससे बड़े कॉन्पिटिशन में कहीं पिछड़ कर रह जाएंगे। वर्तमान समय में लोगों में सरकारी नौकरियां को लेकर काफी craze देखने को मिलता है। देशभर में करोड़ों अभ्यर्थी तरह-तरह की सरकारी नौकरियों के तहत तैयारी कर रहे हैं।

राजस्थान में भी बड़े पैमाने पर आज के युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं क्योंकि सरकारी नौकरियां के तहत अच्छा वेतन और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं। इसीलिए हमारे समाज में सरकारी नौकरी पाने वाले विद्यार्थी को सफल माना जाता है। वह एक बेहतर भविष्य देख पाता है। इसीलिए युवाओं में सरकारी नौकरी को लेकर दौड़ लगी हुई है, जिनमें Rajasthan High Court LDC के पद पर भी युवा कार्यरत होना चाहते हैं। लेकिन यहां पर भी एक बड़ा कॉन्पिटिशन देखने को मिल जाता है। इस कॉन्पिटिशन से निकलने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप इस परीक्षा को देने से पहले ही परीक्षा के लिए सही ढंग से मेहनत करें।

कोई भी मुश्किल परीक्षा आपके लिए तब आसान हो जाती है, जब आपको पता हो कि उस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या है? उस परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है? यानी उस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं? किस किस विषय से संबंधित कौन कौन से टॉपिक को कवर किया जाने वाला है तथा एग्जाम पैटर्न क्या है? यह जानने के बाद अगर आप सही दिशा में कठिन परिश्रम से मेहनत करते हैं, अच्छी तरह से पढ़ाई करते हैं, तो अवश्य ही वह परीक्षा आप आसानी से पास कर पाएंगे। आप के लिए वह परीक्षा पहले इतनी मुश्किल नहीं रहेगी। तो वर्तमान समय में सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वाले प्रत्येक युवाओं को पाठ्यक्रम की आवश्यकता होती है। तो इस आर्टिकल में हम आपको Rajasthan High Court LDC का सिलेबस बताने वाले हैं।

Rajasthan High Court LDC Syllabus क्या है?—

यहां पर हम आपको Rajasthan High Court LDC का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न बताएंगे। लेकिन उससे पहले एक नजर डाल देते हैं कि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह एक तरह का क्लर्क कर्मचारी होता है, जो राजस्थान हाईकोर्ट के अंतर्गत काम करता है। LDC का full form lower division clerk होता है। एलडीसी बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता का भी होना जरूरी है। जैसे- कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए, कंप्यूटर की हिंदी और अंग्रेजी typing speed भी अच्छी होनी चाहिए।

वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर राजस्थान के युवा Rajasthan High Court LDC के लिए आवेदन कर रहे हैं और परीक्षाएं दे रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी पद पर कार्यरत क्लर्क कर्मचारियों को अच्छा वेतन मिलता है और सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं और महंगाई भत्ते वगैरह मिलते हैं, जिसकी वजह से लोग इस पद को बेहतर भविष्य से जोड़कर देखते हैं। तो आपको बता देते हैं कि यहां पर कुछ सामान्य काम करने होते हैं। जैसे- फाइलों का रख रखाव करना, डाटा एंट्री करना, डॉक्यूमेंट को सही ढंग से रखना, इस जानकारी को प्रिंट करना अथवा कंप्यूटर में टाइप करना इत्यादि।

Rajasthan High Court LDC Exam Pattern in Hindi 2023—

किसी भी परीक्षा के लिए उसका एग्जाम पैटर्न तैयार किया जाता है और उसी के आधार पर कुछ परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है, ताकि यह निर्धारित हो जाता है कि किस परीक्षा के तहत कितने प्रश्न पूछे जाएंगे, इस प्रश्न के बदले कितने अंक दिए जाएंगे तथा प्रश्न पत्र हल करने का समय क्या होगा? इत्यादि से मिलकर एग्जाम पैटर्न तैयार होता है। तो Rajasthan High Court LDC का एग्जाम पैटर्न कुछ इस प्रकार है —

  • Rajasthan High Court LDC Exam में 50 वस्तुनिष्ठ (objective) प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • इस प्रश्न पत्र में सभी प्रश्नों के एक समान अंक है।
  • राजस्थान हाई कोर्ट एग्जाम प्रश्न पत्र की अवधि 2 घंटे की है।
  • Rajasthan High Court LDC परीक्षा का पेपर अधिकतम 300 अंकों का होगा।
  • इस परीक्षा के तहत SC/ST & PH Candidates को न्यूनत्तम 120 अंक प्राप्त करने होंगे।
  • इस परीक्षा के अंतर्गत अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को 135 अंक लाने अनिवार्य है।
  • इस परीक्षा के प्रश्न पत्र में Negative Marking नहीं है यानी पेपर मे नकारात्मक अंकों का प्रावधान नहीं है।

राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का सिलेबस (Rajasthan High Court LDC Syllabus in Hindi 2023)—

राजस्थान हाईकोर्ट के तहत LDC बनने की प्रक्रिया के लिए मुख्य स्थान परीक्षा का होता है और यह परीक्षा अधिक कठिन और बड़ी नहीं होती है क्योंकि राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का पद एक सामान्य पद होता है। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की तो आवश्यकता नहीं है, लेकिन कंपटीशन की वजह से आपको मेहनत जरूर करनी होगी। यह पद अधिक महत्वपूर्ण नहीं है इसीलिए यह परीक्षा अधिक कठिन भी नहीं है और इसीलिए इस परीक्षा के तहत कठिन विषय को शामिल नहीं किया गया है। कुछ सामान्य टॉपिक से संबंधित प्रश्नों से मिलाकर Rajasthan High Court LDC  परीक्षा का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। जो इस प्रकार है —

क्र.स.                      पाठ्यक्रम
1हिन्दी  
2संधि  
3संधि के भेद और संधि विच्छेद  
4समास, समास के भेद  
5विग्रह और सामासिक पदों की रचना  
6उपसर्ग  
7अनेकार्थक शब्द  
8वाच्य  
9शब्द-शुद्धि एवं वाक्य-शुद्धी  
10प्रत्यय  
11शब्द-युग्म/समश्रुत शब्द  
12पर्यायवाची शब्द  
13विपरीतार्थक शब्द  
14वाक्यांश के लिए एक सार्थक शब्द  
15मुहावरे और लोकोक्तियां  

People Also Read:-

भारत में सबसे ज्यादा Salary देने वाली नौकरियों की जानकारी 2023 में।

डाकिया (Post Master) कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

कंप्यूटर अनुदेशक (Computer Instructor) कैसे बने पूरी जानकारी?

Computer Engineer कैसे बने full details in Hindi 2023?

Rajasthan High Court LDC Syllabus – Download Here

Conclusion

राजस्थान के युवा सरकारी नौकरी के तहत Rajasthan High Court LDC बनना चाहते हैं। यह परीक्षा अधिक कठिन नहीं होती है। लेकिन कंपटीशन की वजह से यहां पर भी कठिन मेहनत जरूर करनी पड़ती है। परंतु अगर आप राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का पाठ्यक्रम और एग्जाम पैटर्न पहले देख लेते हैं, तो यह परीक्षा पास करना आपके लिए काफी आसान हो जाती है। इसीलिए ऊपर आर्टिकल में हम आपको राजस्थान हाई कोर्ट एलडीसी का एग्जाम पैटर्न और सिलेबस बता चुके हैं।

Syllabus और Exam Pattern के तहत अगर आप सही ढंग से मेहनत करेंगे और कठिन परिश्रम से पढ़ाई करेंगे, तो अवश्य ही यह परीक्षा पास कर पाएंगे और आप Rajasthan High Court LDC बन जाएंगे। इस पद पर अच्छी सैलरी मिलती है और कुछ आसान काम करने होते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दें।