एलडीसी क्या होता है? LDC full form से लेकर Salary तक की पूरी जानकारी

विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद कई प्रकार की सरकारी नौकरी की तलाश में घूमता रहता है। सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए विद्यार्थी को अपने हौसले के साथ-साथ अपने जुनून को कायम रखना होगा और उसी के साथ ही विद्यार्थी भविष्य में आगे जाकर अपने सपने तक आसानी से पहुंच सकता है।

सरकारी नौकरी में एक एलडीसी पद पर नौकरी करना कई लोगों का जुनून होता है। विद्यार्थी लोअर डिवीजन क्लर्क बनने के लिए भरपूर तैयारी भी करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको LDC kya hota hai? और एलडीसी की सैलरी कितनी है। इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

LDC Kya Hota Hai?

LDC kya hota hai

यह एक प्रकार का सरकारी संगठन है। जिसके तहत एलडीसी पद पर विद्यार्थियों को नियुक्त किया जाता है। लोअर डिवीजन क्लर्क के क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार की बहुत सारी वेकेंसियां प्रतिवर्ष निकाली जाती है। clerk के तौर पर शैक्षणिक संस्थानों बैंक मंत्रालय पुलिस विभाग और अन्य कई क्षेत्र में भी विद्यार्थियों और उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है।

इस विभाग के तहत अलग-अलग क्षेत्र में विद्यार्थी को कंप्यूटर वर्क और डाटा एंट्री रिकॉर्ड के तौर पर कर के पद पर कार्यरत होने का अवसर मिलता है। LDC पद की भर्ती राज्य स्तर पर और केंद्रीय स्तर पर अलग-अलग निकाली जाती है। केंद्र और राज्य के तहत निकाली जाने वाली भर्ती के जरिए एलडीसी की तैयारी करके विद्यार्थी एलडीसी पद हासिल कर सकता है।

अवश्य देखें:- B.A के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौनसी होती हैं?

एलडीसी जिसे हिंदी में लोअर डिवीजन क्लर्क कहा जाता है। यह एक प्रकार का सरकारी पद है। जिसमें विद्यार्थी को Clerk के तौर पर कार्यरत होने का एक सुनहरा मौका दिया जाता है। सरकार के द्वारा एलडीसी पद के समय पर खाली पदों को पूरा करने के लिए एलडीसी की भर्ती का आयोजन किया जाता है।

सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को हर साल में एक बार एलडीसी भर्ती में आवेदन लगाने का मौका उपलब्ध करवाया जाता है। सरकार के द्वारा उपलब्ध किए जाने वाली वैकेंसी में आप अपना आवेदन लगाकर एलडीसी पद पर आवेदन कर सकते हैं और लोअर डिवीजन क्लर्क बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

LDC की Full Form

एलडीसी शब्द के फुल फॉर्म की यदि हम बात करें तो एलडीसी शब्द की इंग्लिश और हिंदी फुल फॉर्म क्या है? इसकी जानकारी नीचे प्रदान करवाई जा रही है:

LDC Full Form In Hindi: लोअर डिविजन क्लर्क जिसे शुद्ध हिंदी में अवर श्रेणी लिपिक भी कहते हैं

LDC Full Form In English: Lower Division Clerk

यह भी देखें:- ग्रेजुएशन के बाद 1 year diploma कोर्सेज इन हिंदी 2022?

एलडीसी कैसे बने?

एनडीसी पद हासिल करना हर व्यक्ति का सपना होता है। लेकिन एलडीसी बनने के लिए व्यक्ति को एलडीसी विभाग से आयोजित होने वाली भर्ती में आवेदन लगाना होगा सरकार के द्वारा राज्य स्तर पर और केंद्रीय स्तर पर निकाली जाने वाली कर्मचारी चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग के तहत भर्ती में भाग लेना होगा।

एलडीसी पद पर आयोजित होने वाली भर्ती में आवेदन न जाने से पहले आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है और आपकी टाइपिंग स्पीड हिंदी और अंग्रेजी दोनों में अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि एलडीसी में एक एग्जाम कंप्यूटर टाइपिंग के द्वार पर भी करवाया जाता है और उसी के आधार पर आपके मेरिट लिस्ट के जरिए आप को चयनित किया जाता है। एलडीसी कैसे बने? इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरण को फॉलो करना चाहिए।

1. एलडीसी के लिए शैक्षणिक योग्यता पूरी करें

जो विद्यार्थी एलडीसी बनना चाहता है। उस विद्यार्थी को सर्वप्रथम अपने शैक्षणिक योग्यता मापदंड को पूरा करना होगा विद्यार्थी के लिए एलडीसी पद में भर्ती होने से पहले 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के साथ-साथ आरएससीआईटी कंप्यूटर कोर्स भी विद्यार्थी के पास होना चाहिए।

इसके अलावा विद्यार्थी के पास कंप्यूटर टाइपिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए विद्यार्थी अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट के हिसाब से टाइप कर सके और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट के हिसाब टाइप कर सके इस गति का होना जरूरी है।

2. एलडीसी के लिए उम्मीदवार अपनी आयु सीमा को पूरा करें

एलडीसी में आवेदन करने वाली आवेदन कर्ता को अपने आयु वर्ग को पूरा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जो उम्मीदवार एलडीसी पद पर आवेदन करना चाहता है। उस उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। हालांकि अनुसूचित जाति व जनजाति के विद्यार्थियों को 5 वर्ष की छूट प्रदान कराई जाती है और ओबीसी जाति वर्ग से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को 3 वर्ष की छूट प्रदान करवाई जाती हैं।

जो भी अभ्यर्थी फिजिकल हैंडिकैप्ड है। उसे 10 साल की छूट प्रदान कराई जाती है। इसके अलावा जो भी अभ्यर्थी अनुसूचित जाति व अनुसूचित जन जाति से संबंध रखता है। और उस विद्यार्थी की श्रेणी फिजिकल हैंडीकैप के अंतर्गत है। तो उसे 15 साल की अतिरिक्त छूट प्रदान करवाई जाती है। ओबीसी वर्ग से संबंध रखने वाले उम्मीदवार को फिजिकल हैंडिकैप्ड होने की स्थिति में 13 साल की छूट प्रदान करवाई जाती है।

3. एलडीसी की भर्ती में आवेदन करें

जब विद्यार्थी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के मापदंड को पूरा कर देता है। तो उसके पश्चात एलडीसी की भर्ती में विद्यार्थी को अपना आवेदन लगाना होगा विद्यार्थी जब आवेदन लगा लेता है, तो उसके पश्चात उसे लिखित परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

4. लिखित परीक्षा को पूरा करें

एलडीसी की भर्ती में आवेदन घटाने के पश्चात विद्यार्थी को सबसे पहले अपने लिखित परीक्षा और मुख्य रूप से ध्यान देना होगा। आपको लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको अगले चरण के तौर पर टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

5. टाइपिंग टेस्ट को पूरा करें?

जब विद्यार्थी एलडीसी की भर्ती से आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में पास हो जाता है। तो उसके पश्चात विद्यार्थी को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। टाइपिंग टेस्ट में विद्यार्थी की टाइपिंग स्पीड को मापा जाता है। जो विद्यार्थी टाइपिंग स्पीड को सही तरीके से बात करता है।

उस विद्यार्थी को फाइनल मेरिट लिस्ट आने का इंतजार करना होगा। लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर जारी होने वाली फाइनल मेरिट लिस्ट में यदि आपका नंबर आता है, तो आप एलडीसी क्लर्क पद पर नियुक्त किए जा चुके है।

एलडीसी का सिलेबस क्या होता है?

एलडीसी पद पर निकाली जाने वाली भर्ती में आवेदन लगाने से पहले विद्यार्थियों को सिलेबस के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। एलडीसी के लिए Syllabus की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  1. भारतीय राजव्यवस्था
  2. भारतीय अर्थव्यवस्था विज्ञान
  3. प्रौद्योगिकी भारतीय
  4. भूगोल भारतीय
  5. संस्कृति और विरासत
  6. पुस्तकें और उनके लेखक
  7. सामान्य विज्ञान
  8. सामान्य अंग्रेजी
  9. सामान्य हिंदी
  10. भारतीय संविधान
  11. राजस्थान GK

निष्कर्ष

देश भर में हर विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहता है। विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुका है। उन लोगों के लिए एलडीसी की भर्ती में आवेदन करना एक सुनहरा मौका होता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एलडीसी क्या होता है? और एलडीसी क्लर्क कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है, हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

2 thoughts on “एलडीसी क्या होता है? LDC full form से लेकर Salary तक की पूरी जानकारी”

Leave a Comment