Railway Group-d में Job कैसे पाए? 2022 में पूरी जानकारी।

भारत में Railway को देश का सबसे बड़ा नियोक्ता कहा जाता है क्योंकि देश में सबसे अधिक नौकरियां Indian Railway द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। हर वर्ष भारत के विभिन्न राज्यों से विभिन्न पद और ग्रुप के लिए तरह-तरह की भर्तियों का आयोजन करवाया जाता है, जिसमें देश के लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों युवा भाग लेते हैं। रेलवे में अलग-अलग स्तर के पदों पर नौकरियां हेतु नियुक्ति के लिए अलग-अलग ग्रुप बनाए गए हैं। रेलवे के अंतर्गत सबसे निम्न स्तर के कार्य जैसे परियों की देखभाल इत्यादि से संबंधित कार्य के लिए Railway Group D का निर्माण किया गया है।

railway Group D के अंतर्गत नौकरी पाना काफी आसान है क्योंकि यह रेलवे के अंतर्गत आने वाला सबसे निम्न स्तर का कार्य माना जाता है। इसके अंतर्गत केवल पटरी की देखभाल करना परियों को सही करना इत्यादि से संबंधित कार्य होता है। इसीलिए यहां पर अत्यधिक शैक्षणिक योग्यता नहीं पूछी जाती है और ना ही कोई विशेष प्रकार की परीक्षा का आयोजन किया जाता है फिर भी आप को इस स्तर पर रेलवे में नौकरी करने के लिए परीक्षा पास करनी होगी एवं अपने शारीरिक जांच भी दिखानी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ग्रुप में नौकरी करने वाले लोगों की संख्या लाखों में है।

भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है। इसके अलावा भारतीय रेलवे की गिनती दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे हर दिन दुनिया में सबसे अधिक लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाता है। रेलवे द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक हर रोज भारतीय रेलवे 2 करोड़ से अधिक लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाता है। यह एक बहुत बड़ा आंकड़ा है। इसीलिए भारतीय रेलवे में नौकरी करने वालों की संख्या भी लाखों में है तथा यह संख्या हर दिन बढ़ रही है क्योंकि दिन प्रतिदिन भारत में बढ़ती जनसंख्या के साथ रेलवे का भी विस्तार हो रहा है, तो आइए जानते हैं कि रेलवे ग्रुप डी में नौकरी कैसे करें?

Railway Group-D की योग्यता (Railway Group d Eligibility Criteria)

  • रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए कम से कम 10 वीं पास अभ्यर्थी होना चाहिए।
  • अगर कोई अभ्यर्थी दसवीं पास नहीं है तो उसके पास आईटीआर होना चाहिए।
  • डिप्लोमा की डिग्री हासिल करने के बाद भी रेलवे ग्रुप डी में नौकरी कर सकते हैं।
  • रेलवे ग्रुप डी हेतु आयोजित भर्ती में आवेदन करना होगा।
  • ग्रुप डी के अंतर्गत नियुक्ति के लिए आवेदन टेस्ट को पास करना होगा।
  • रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए रेलवे द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा।
  • रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम से 33 वर्ष तक के अभ्यर्थी रेलवे ग्रुप डी हेतु आवेदन कर सकते हैं।

Railway Group-d की Joining Process—

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए रेलवे द्वारा कुछ पद्धति एवं प्रक्रिया निर्धारित की गई है जिन्हें पास करने के बाद ही आपको नियुक्ति दी जाएगी। रेलवे ने इस ग्रुप में चयनित करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की है जो हमने आपको ऊपर बता दी है। इसके अलावा आपको कुछ प्रक्रिया से गुजरना होगा तो आइए जानते हैं कि रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए क्या करना होगा।

रेलवे ग्रुप डी में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको रेलवे द्वारा आयोजित रेलवे ग्रुप डी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करना होगा। उसके बाद निर्धारित तारीख को बुलाए गए केंद्र पर आपको एक कंप्यूटर से संबंधित टेस्ट देना होगा, जिसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर से संबंधित MCQ पूछे जायेंगे। इस टेस्ट को पास करना अनिवार्य है। इस टेस्ट को पास करने के बाद ही आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Railway Group-d Syllabus 2022-2023 in Hindi Pdf Download

रेलवे टिकट कलेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी?

जब आप ऐसे टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आपको फिजिकल टेस्ट एवं मेडिकल टेस्ट से पहले अपने सभी संबंधित और जरूरी दस्तावेजों का सत्यापन कराना आवश्यक होता है। यहां पर आपको अपने सभी पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अपने फोटो इत्यादि को वेरीफाई करवाना होता है। उसके बाद आप सफलतापूर्वक रेलवे ग्रुप डी में फिजिकल टेस्ट एवं मेडिकल टेस्ट के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

जब आपको मेडिकल टेस्ट आधा फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। तब आप वहां पर पहुंचे। अब यहां पर उपस्थित अधिकारी आपके शारीरिक योग्यता का निरीक्षण करेंगे कि आपका शरीर सही ढंग से कार्य कर रहा है या नहीं। मेडिकल टेस्ट के दौरान यह देखा जाता है कि आपकी आंखें सही है या नहीं। आपके हाथ पैर इत्यादि चेक करने के बाद आपको मेडिकल टेस्ट में पास कर दिया जाता है।

अब आपको फिजिकल टेस्ट देना होगा। जिसके अंतर्गत पुरुष को 2 मिनट में 35 किलो वजन को उठाकर 100 मीटर तक चलना होगा। इसके अलावा 35 किलो वजन को सर या हाथों के ऊपर उठाकर 4 मिनट एवं 15 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। महिला उम्मीदवार को 100 मीटर की दौड़ 2 मिनट में 20 किलो वजन उठाकर पूरी करनी होगी। उसके बाद 5 मिनट एवं 40 सेकंड में 20 किलो वजन को उठाते हुए 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होती है।

BA करने के बाद महिलाएं नौकरी कैसे पाएं?

तहसीलदार कैसे बने पूरी जानकारी?

डाकिया (Post Master) कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

स्टेनोग्राफर कैसे बनते हैं Steno से जुड़ी पूरी जानकारी?

ग्रुप डी रेलवे में कौन सी नौकरियां हैं?

रेलवे ग्रुप डी में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। जहां पर परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को नियुक्तियां दी जाती है। अब वह सरकारी नौकरी के अंतर्गत रेलवे कर्मचारी बन जाते हैं और रेलवे द्वारा दिए गए पद पर कार्यरत हो जाते हैं। रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत सबसे निम्न स्तर के कार्य आते हैं। इनके पद निम्नलिखित है —

  • Pointsman
  • Helper
  • Hospital Attendant
  • Gateman
  • Track Maintainer
  • Porter
  • Assistant Pointsman

Railway Group D Salary in Hindi 2022

रेलवे ग्रुप डी में सैलरी कितनी मिलती है। यह इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि आप रेलवे ग्रुप डी में कौन से पद पर कार्यरत हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ग्रुप डी में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं जो हमने आपको इस आर्टिकल में ऊपर बता दिए हैं। आमतौर पर भारतीय रेलवे द्वारा ग्रुप डी में कार्यरत कर्मचारियों को ₹15500 से लेकर ₹200000 तक सैलरी के रूप में दिए जाते हैं। समय के अनुसार वेतन में भी बढ़ोतरी होती हैं और पद के अनुसार रेलवे ग्रुप डी के कर्मचारी को अधिकतम ₹210000 तक की सैलरी मिलती है।

Conclusion

रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के बाद आते हैं। जहां पर चयनित होकर आप और नौकरी कर सकते हैं रेलवे ग्रुप डी के अंतर्गत नौकरी करना काफी आसान है। इसकी परीक्षा अत्यधिक कठिन नहीं होती है क्योंकि यह ग्रुप रेलवे के अंतर्गत आने वाला सबसे निम्न स्तरीय ग्रुप है। इसके अंदर हेल्पर गेटमैन पटरी की देखभाल करने वाला पटरी की कार्य करने वाला माल गाड़ी में सामान उतारना चढ़ाना इस तरह का कार्य करने वाला कर्मचारी होता है। इसीलिए यहां पर वेतन भी अच्छा मिलता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि Railway Group d में नौकरी कैसे करें हमें उम्मीद है। यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment