Telegram Group Join Now

आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये 2024 | IT Company me Job Kaise Paye

इन दिनों आपने देखा होगा कि प्राइवेट सेक्टर के तहत नौकरी पाने के लिए युवा IT Company में जॉब पाने हेतु तत्पर रहते हैं। इन दिनों दुनिया भर में आपने आईटी कंपनियों का बोलबाला तो काफी सुना ही होगा। यहां पर बड़े पैमाने पर लोगों की jonning की जाती है यानी यहां पर नौकरियों के सबसे अधिक अवसर देखने को मिल जाते हैं। वर्तमान समय में दुनियाभर में लाखों की संख्या में 80 कंपनियां मौजूद हैं तथा हर दिन यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। भारत में भी वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर आईटी कंपनियां काम कर रही है और लाखों तथा करोड़ों की संख्या में लोगों को रोजगार दे रही है। देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने की सूची में TCS है जोकि टाटा की आईटी कंपनी है।

IT Company में काफी आसान काम होता है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ डिग्री भी दिखानी होती है। हालांकि ऊंचे और महत्वपूर्ण पदों के लिए ही डिग्रियां जरूरी है। दूसरे पदों के लिए आपकी योग्यता के आधार पर ही आपको नौकरी प्रदान कर दी जाती हैं। वर्तमान समय में दुनिया भर में लाखों और करोड़ों युवाओं को आईटी सेक्टर जॉब दे रहा है। आईटी सेक्टर की ग्रोथ भी काफी तेजी से हो रही है क्योंकि यह आज के समय की डिमांड पूरी करती हैं भारत में भी आईटी सेक्टर के तहत विभिन्न प्रकार के बदलाव सरकार द्वारा किए गए हैं। विभिन्न प्रकार के अधिनियम प्रस्ताव पारित किए गए हैं जिसके तहत आईटी सेक्टर को मॉनिटर किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न प्रकार के नियम और कानून कायदे भी बनाए गए हैं। दुनिया भर की कंपनियों को इन नियमों की पालना करनी होती है।

वर्तमान समय में अनेक सारे युवा IT Company में जॉब करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं है कि आईटी इस कंपनी में जॉब कैसे पाते हैं? आईटी कंपनी में जॉब करने के लिए क्या-क्या करना होता है! कंपनी में जॉब के तहत कौन-कौन से काम करने होते हैं? जॉब के लिए कौन कौन से पद होते हैं? क्या-क्या योग्यता की आवश्यकता होती है? कितनी फीस लगती है? कहां-कहां से पढ़ाई करनी होती है, इस बारे में जानकारी बहुत ही कम विद्यार्थियों को होती हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तारपूर्वक बताएंगे कि अगर आप IT Company में नौकरी करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा। आप उसके बाद ना केवल भारत बल्कि दुनिया के किसी भी कोने में बड़ी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं। पश्चिमी देशों में इन दिनों बड़ी-बड़ी कंपनियों में दुनिया भर के लोगों को नौकरियां दी जा रही है।

IT Company क्या होती है? —

IT Company me Job Kaise Paye

आईटी कंपनी (IT Company) का फुल फॉर्म Information Technology Company होता है, जिसे हिंदी में ‘सूचना प्रोद्यौगिकी’ या ‘सूचना तकनीकी’ कंपनी के नाम से जाना जाता है। यह बात आप भली-भांति जानते ही हैं कि आज का समय टेक्नोलॉजी का ही है, तो इस टेक्नोलॉजी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की कंपनियां होती है। विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं, इन सभी को एक श्रेणी में आईटी कंपनी नाम से जाना जाता है। इसमें दुनिया भर की कंपनियां शामिल है। बता देते हैं कि 99% कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई कंपनियां ही होती है

आपने TCS, Wipro, Infosys, HCL Technologies, Tech Mahindra Limited और इसके जैसी अनेक सारी कंपनियों का नाम तो सुना ही होगा। यह सभी आईटी कंपनियां कहलाती हैं। इसके तहत विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनियां, विभिन्न प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन वाली कंपनियां, वेब डेवलपमेंट वाली कंपनियां, वेब डिजाइनिंग वाली कंपनियां, गेम डेवलप्ड वाली कंपनियां, डिजिटल मार्केटिंग वाली कंपनियां, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर वाली कंपनियां, कंप्यूटर हार्डवेयर वाली कंपनियां तथा इंटरनेट एवं टेक्नोलॉजी से जुड़ी सभी कंपनियां किस श्रेणी में आती हैं।

IT Company में जॉब कैसे मिलता है? —

अगर आप IT Company में जॉब करना चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं कि यहां पर सबसे ज्यादा जरूरी व्यक्ति की स्किल होती है। स्किल के बाद डिग्री देखी जाती है, जबकि सरकारी नौकरियां में डिग्री महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डिग्री के आधार पर परीक्षा का आयोजन होता है और फिर परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को नौकरी मिलती है। लेकिन यहां पर आपको अपनी स्केल के आधार पर तथा अपने इंटरव्यू के आधार पर नौकरी दे दी जाती है। आप जिस भी पद के लिए आवेदन करते हैं, उस पद पर भी आपको योग्यता के आधार पर नियुक्त कर दिया जाता है। दुनिया भर में वर्तमान समय में आईटी कंपनी का काफी बोलबाला है। आप दुनिया के किसी भी कोने में और कितनी भी बड़ी कंपनी में अपनी योग्यता के आधार पर जॉब पा सकते हैं।

अमेरिका में स्थित गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, सैमसंग जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां दुनिया भर के लोगों को हायर करती हैं जिसमें भारत के लाखों लोग भी शामिल हैं। अगर आप में भी उस कंपनी में काम करने की योग्यता है, तो आप आसानी से उन कंपनियों में काम कर सकते हैं। आपने देखा होगा कि बड़ी-बड़ी कंपनियों के मुख्य अधिकारी यानी सीईओ भी भारतीय लोग ही हैं। तो वहां पर नौकरी पाने के लिए आपकी योग्यता बहुत जरूरी है। योग्यता के आधार पर आप वहां पर जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा प्रतिष्ठित कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी आईटी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती है, जहां पर बैचलर डिग्री के तहत अध्ययनरत स्टूडेंट को उसकी योग्यता और इसके आधार पर हायर कर लिया जाता है।

IT Company में जॉब पाने के लिए क्या करें? —

बड़ी बड़ी आईटी कंपनी में जॉब पाने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें। याद रहे कि 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास होने चाहिए। उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री प्राप्त करनी होगी। आप चाहे तो बैचलर डिग्री में B.SC CS/ B.SC IT/ BCA/ BE/ B.Tech इत्यादि कोई सा भी कोर्स कर सकते हैं या फिर अत्यधिक टेक्नोलॉजी नॉलेज प्राप्त करने के लिए Programming, गेम डेवलपमेंट, web Development, Graphic Design, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, Digital marketing से सम्बंधित से डिप्लोमा या डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं।

बता देते हैं कि आईटी सेक्टर एक बहुत बड़ा मार्केट है, इसमें अनेक तरह की छोटी-छोटी फील्ड आती है। आप जिस भी फील्ड में जॉब करना चाहते हैं उस फील्ड से संबंधित आपको डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना चाहिए। ताकि एक बड़ी कंपनी में महत्वपूर्ण पद पर नौकरी लगे और अच्छी सैलरी भी मिले। अगर आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एप्लीकेशन डेवलपमेंट, एप्लीकेशन डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि में रुचि रखते हैं, तो आपको इससे संबंधित डिग्री प्राप्त करनी होगी। उसके बाद संबंधित आईटी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करना होगा।

आईटी कंपनीज में समय-समय पर बड़ी हायरिंग की जाती है। आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में आपकी स्केल देखी जाएगी और नियुक्ति दे दी जाएगी। कंपनी द्वारा कुछ दिन आपको ट्रेनिंग पर रखा जाता है। उसके बाद आप को परमानेंट कर दिया जाएगा और आपकी एक निश्चित सैलरी पैकेज के रूप में दे दी जाएगी। आपको ना केवल भारत बल्कि दुनिया के किसी भी देश में या अमेरिका में स्थित बड़ी बड़ी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अमेरिका में दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मुख्यालय हैं। जहां पर नौकरी पाना अनेक सारे लोगों का ख्वाब होता है। लेकिन अगर आप में योग्यता है तो आपको आसानी से वहां पर नौकरी मिल जाएगी।

आईटी कंपनी की जॉब पोस्ट —-

वैसे तो आईटी कंपनीज में अनेक सारे पदों पर जॉब के लिए आवेदन मांगे जाते हैं लेकिन मुख्य द्वार पर आईटी कंपनीज इन पदों के लिए जानी जाती है और जिन पदों पर आईटी कंपनी में नौकरी करने पर सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है उन जॉब पोस्ट के नाम इस प्रकार हैं —

IT Company में Job Qualification 2024—

आईटी कंपनीज में जॉब करने के लिए जॉब क्वालीफिकेशन भी जरूरी है क्योंकि आईटी कंपनीज में काफी महत्वपूर्ण काम करना होता है जिसके लिए कुछ एजुकेशन क्वालिफिकेशन के साथ जॉब क्वालीफिकेशन भी कंपनियों द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसका होना जरूरी है। इस क्वालिफिकेशन के साथ कोई भी जॉब के लिए आवेदन कर सकता है —

  • आईटी कंपनी में जॉब करने के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  • ध्यान रहे कि इस सेक्टर में जॉब करने के लिए उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम से ही बाहर कक्षा पास करनी होगी।
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से बैचलर डिग्री में BCA/ B.SC in CS/ B.SC in IT/ BE/ B.Tech कोर्स करना होगा।
  • उम्मीदवार चाहे तो बारहवीं कक्षा के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से Programming/ Software Development/ Web Development/ Graphic Design/ Digital marketing कोर्स भी कर सकता है।
  • उम्मीदवार को इस सेक्टर में काम करने के लिए जुनून दिखाना होगा उसमें रुचि होनी चाहिए‌

IT Company Me Job Kaise Paye? —

आईटी कंपनीज में जॉब पाना कोई बड़ी बात नहीं है। यहां पर आसानी से आप जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं और क्वालिफिकेशन के आधार पर आपको नौकरी भी मिल जाती है। लेकिन आईटी कंपनीज में बड़े पदों पर अच्छी सैलरी वाली जॉब काफी मुश्किल से मिलती है। इसके लिए टेक्निकल नॉलेज के साथ कुछ महत्वपूर्ण टेक्निकल कोर्स भी करने जरूरी है। इस प्रकार की योग्यता के साथ आईटी कंपनीज में इस तरह से जॉब पा सकते हैं —

  • आईटी कंपनीज में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी विद्यालय से साइंस स्ट्रीम में 12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  • बारहवीं कक्षा के बाद मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या बैचलर डिग्री का कोर्स करना होगा।
  • उम्मीदवार चाहे तो बैचलर डिग्री कोर्स में BCA/ B.SC in CS/ B.SC in IT/ BE/ B.Tech कोर्स भी कर सकता है।
  • इस एजुकेशन के बाद आईटी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करना होगा।
  • सभी आईटी कंपनी द्वारा जॉब आवेदन के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है या लिंक उपलब्ध कराया जाता है।
  • आवेदन करने के लिए अपनी योग्यता, नाम, पता इत्यादि के साथ एक आवेदन लेटर देना होता है।
  • किसी भी कंपनी को आप जवाब आवेदन के लिए आवेदन लेटर ईमेल कर सकते हैं‌
  • कंपनी आपको इंटरव्यू के लिए बुलाएगी और वहां पर आपकी स्किल देखकर आपको नौकरी पर रख दिया जाएगा।
  • समय-समय पर कंपनी द्वारा वैकेंसी की सूचना भी जारी की जाती है, आप उस सूचना के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।
  • कुछ प्रतिष्ठित कॉलेज और शिक्षण संस्थानों में कंपनियां प्लेसमेंट के लिए खुद आती है।
  • व्यक्ति की स्किल को देखकर कंपनी उसे हायर करती है और उसी के आधार पर उसे जॉब पद ऑफर करती है।

IT Company में सैलरी कितनी होती है? —

वर्तमान समय में आईटी कंपनियों का काफी बोलबाला है। बड़े पैमाने पर यहां हायरिंग की जाती है और अच्छी सैलरी भी दी जाती है, जिसकी वजह से अधिकांश लोग आज के समय में आईटी कंपनी में नौकरी पाना चाहते हैं। बता देते हैं कि आईटी कंपनी में नौकरी आपके पद के ऊपर और आपकी योग्यता के आधार पर निर्भर करती हैं। आईटी कंपनी में मुख्य अधिकारी यानी सीईओ के पद पर नौकरी करने वालों को हर महीने करोड़ों रुपए सैलरी के रूप में दिए जाते हैं, वहीं पर एक सामान्य व्यक्ति को हर महीने ₹50000 भी आसानी से मिल जाते हैं। IT Company में सैलरी आपके काम पर निर्भर करती है। आप किस देश में नौकरी करते हैं। इस पर भी निर्भर करता है। आप कौन से कंपनी में नौकरी करते हैं। इस बात पर भी निर्भर करता है और आपके पास कितना अनुभव है, इस बात पर भी निर्भर करता है।

यह भी देखें:-

महिलाओं के लिए टॉप 10 प्राइवेट नौकरियों की जानकारी.

टॉप 10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियां.

निष्कर्ष:-

बड़ी बड़ी IT Company में नौकरी पाने का सपना आज के समय में लाखों और करोड़ों युवाओं द्वारा देखा जा रहा है। तो आप भी अगर आईटी कंपनी में नौकरी करने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए आपको विभिन्न बातों को ध्यान में रखना होगा। कुछ डिग्री और डिप्लोमा कोर्स करना होगा। आपको अपनी योग्यता बढ़ानी होगी। ऐसा करने के बाद बड़ी बड़ी आईटी कंपनियों में नौकरी कैसे लगेगी सैलरी कितनी मिलेगी, कौन-कौन से पदों पर नौकरी लगती है, IT Company में क्या-क्या काम होता है, इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को आप ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं कि आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाए? तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।