WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में सरकारी नौकरी के लिए कौनसा कंप्यूटर कोर्स Best रहेगा?

आज के समय में भारत में सरकारी नौकरी करना हर दूसरे युवा का सपना होता है, लेकिन सरकारी नौकरी के लिए कठिन परिश्रम के साथ-साथ स्कील का भी होना बहुत जरूरी है। बता देते हैं कि वर्तमान समय में सरकारी नौकरियों में कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसीलिए आज के समय में अगर आप सरकारी नौकरी के बारे में सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल भी आसान नहीं है, इसके लिए आपको काफी लंबे समय तक कठिन परिश्रम करना होगा। उसके बाद भी सरकारी नौकरी मिलने की कोई गारंटी नहीं है क्योंकि वर्तमान समय में भारत की जनसंख्या काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और ऐसी स्थिति में जनसंख्या का 1-2% हिस्सा ही सरकारी नौकरी प्राप्त कर पाता है।

लेकिन अगर आप समय के अनुसार खुद को बदल लेते हैं और कंप्यूटर कोर्स करते हैं, तो आपको सरकारी नौकरी में प्रायरिटी मिल जाती है क्योंकि वर्तमान समय में सरकारी नौकरियों में भी कंप्यूटर कोर्स को शामिल कर दिया गया है। जहां पर सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने वालों के लिए सामान्य कंप्यूटर कोर्स करना जरूरी है। प्रत्येक आवेदक को सामान्य कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए जबकि अनेक सारे ऐसे पद भी है, जहां पर पहुंचने के लिए बेहतरीन कंप्यूटर कोर्स वाले आवेदकों की आवश्यकता होती है। तो अगर आप भी समय रहते इन महत्वपूर्ण कंप्यूटर कोर्स को करते हैं, तो आपका भी सरकारी नौकरी का सपना पूरा हो सकता है। आपको सरकारी नौकरी आसानी से मिल जाती है।

आज के समय के युवा सरकारी नौकरी को प्राप्त करने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। रात की नींद खराब करते हैं घंटो घंटो तक पढ़ाई करते हैं और उसके बाद भी उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है। ऐसी स्थिति में अगर आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन करते हैं, ठीक उसी प्रकार विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर कोर्स करके भी आप बेहतरीन सरकारी नौकरियां पा सकते हैं। आज के समय में सरकार को भी अनेक सारे ऐसे पदों की आवश्यकता है जिन्हें बेहतरीन ढंग से कंप्यूटर चलाना आता है क्योंकि आज के समय में लगभग हर एक काम टेक्नोलॉजी की वजह से संपन्न हो पा रहा है और सरकारी कामों में कंप्यूटर मुख्य भूमिका निभा रहा है। ऐसी स्थिति में कंप्यूटर कोर्स करके आप बेहतरीन सरकारी नौकरियां पा सकते हैं।

सरकारी नौकरी के लिए कंप्यूटर कोर्स —

Sarkari naukri ke liye computer course

वर्तमान समय में अलग-अलग विभागों में अनेक सारे ऐसे पर देखने को मिल जाते हैं। जहां पर कंप्यूटर कोर्स वाले आवेदक ही आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उन पदों पर केवल कंप्यूटर का ज्ञान प्राप्त कर चुके लोगों की ही आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार के विभागों में विभिन्न प्रकार के पदों पर विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर कोर्स वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। आप भारत के किसी भी संस्थान से वर्तमान समय की आवश्यकता वाले सरकार द्वारा पूछे जाने वाले कोर्स को करके अपनी सरकारी नौकरी पति कर सकते हैं।

वर्तमान समय में सरकारी नौकरियों के तहत Computer Course की सबसे ज्यादा Demand जिन कोर्स की होती हैं। उन कोर्स की सूची इस प्रकार है —

  1. कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
  2. मैकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर
  3. डेस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर
  4. DOEACC/NIELIT कंप्यूटर कोर्स ‘O’, ‘A’ and ‘B’ लेवल
  5. एडवांस्ड डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर टेक्नोलोजी
  6. एडवांस्ड डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
  7. कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
  8. डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
  9. एडवांस्ड डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
  10. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
  11. बैचलर इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
  12. मास्टर इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
  13. बैचलर ऑफ साइंस (कंप्यूटर साइंस/ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)
  14. बैचलर ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
  15. मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (सिस्टम/ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)
  16. ग्रेजुएट इन इंजीनियरिंग (कंप्यूटर साइंस/ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी)

सरकारी नौकरी पाने के लिए आप इनमें से किसी के कोर्स को कर सकते हैं और संबंधित विभाग में संबंधित पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी कोर्स को सरकार द्वारा अलग-अलग विभागों के अलग-अलग पदों की आवश्यकता के अंतर्गत निर्धारित किए गए हैं। आप जिस भी विभाग या जिस भी पद पर कार्यरत होने के इच्छुक हैं, आपको उस पद और विभाग के आधार पर निर्धारित किए गए कंप्यूटर कोर्स को करके जॉब की अधिसूचना जारी होने पर आवेदन करना चाहिए।

सरकारी नौकरी के लिए Top Computer Course—

ऊपर हम आपको सरकारी नौकरी के अंतर्गत निर्धारित किए गए सभी कंप्यूटर कोर्स की सूची बता चुके हैं, लेकिन इनमें से पांच ऐसे कंप्यूटर कोर्स है, जिसकी सरकारी नौकरी के लिए सबसे ज्यादा डिमांड देखने को मिल जाती है। यह उस सूची में टॉप 5 कंप्यूटर कोर्स है जिसे आप करते हैं, तो आपको अच्छा वेतन मिलता है और बेहतरीन पद भी मिलता है। तो सरकारी नौकरी के लिए मांगे जाने वाले टॉप 5 कंप्यूटर कोर्स इस प्रकार है —

एडीसीए कंप्यूटर कोर्स

अगर आप एक कंप्यूटर कोर्स करके सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो यह कंप्यूटर कोर्स आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है क्योंकि इस कंप्यूटर कोर्स के अंतर्गत आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन में एडवांस डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटर का एडवांस नॉलेज हो जाता है और आप सरकारी नौकरी के तहत अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं। बता देते हैं कि इस पोस्ट को 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी कर सकते हैं। लेकिन यह कोर्स कंप्यूटर में रुचि रखने वालों के लिए ही उपयुक्त है विशेष रुप से कंप्यूटर कोर्स को विज्ञान के छात्र ही करते हैं।

सीसीसी कंप्यूटर कोर्स —

इस कोर्स को आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद भी कर सकते हैं। अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स को करते हैं, तो भी आप की सरकारी नौकरी लग सकती है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको किसी डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की आवश्यकता नहीं है। यह कोर्स 3 महीने की अवधि का है। इस कोर्स को आप नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी द्वारा कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको कंप्यूटर का महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान किया जाता है जिसमें कंप्यूटर की मूल बातें कंप्यूटर की प्रेजेंटेशन पैकेज के बारे में बताया जाता है। कंप्यूटर डिजिटल फाइनेंस के बारे में जाता है वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट पैकेज के बारे में बताया जाता है।

डीसीए कोर्स —

अगर आप दसवीं अथवा 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी करने का सपना देखते हैं। तो ऐसा तो काफी मुश्किल है क्योंकि आज के समय में विभिन्न प्रकार की डिग्री और डिप्लोमा कोर्स करने के बाद भी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिलती है। लेकिन अगर आप दसवीं कक्षा पास करने के बाद 6 महीने का यह कंप्यूटर कोर्स करते हैं। तो आपके सरकारी नौकरी लग सकती है बता देते हैं कि सरकारी नौकरी के लिए जिन 5 कंप्यूटर कोर्स की सबसे ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है उसमें DCA Course भी शामिल है। इस कोर्स में इंटरनेट एप्लीकेशन के बारे में बताया जाता है ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में बताया जाता है इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सभी सर्विस का ज्ञान दिया जाता है।

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स —

कंप्यूटर कोर्स से सरकारी नौकरी प्राप्त करने की सूची में यह कंप्यूटर कोर्स भी शामिल है। इस कंप्यूटर कोर्स को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा छात्रों के लिए प्रदान करवाया जाता है। इस कोर्स में कंप्यूटर से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह कंप्यूटर कोर्स 1 साल का है। अगर आप इस 1 साल के कंप्यूटर कोर्स को करते हैं। तो आपको विभिन्न प्रकार के सरकारी नौकरियों के अवसर देखने को मिल जाते हैं क्योंकि यह आज के समय में सरकारी नौकरियों के तहत डिमांड वाला कोर्स है जिसके लिए सबसे ज्यादा सरकारी नौकरियों की मांग होती है।

पीजीडीसीए कोर्स —

यह एक कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स है यह कोर्स ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों के लिए है।तो अगर आप दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन कर चुके हैं और कंप्यूटर कोर्स करके सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होने वाला है। बता देते हैं कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप सरकारी नौकरी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के प्राइवेट सेक्टर में भी काम कर सकते हैं और सरकारी नौकरी से भी ज्यादा वेतन प्राइवेट सेक्टर में पार्ट टाइम काम करके भी प्राप्त कर सकते हैं या अपना खुद का एक Online काम भी शुरू कर सकते हैं। PGDCA Course के तहत आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सिखाया जाता है कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई जाती है और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सिखाया जाता है।

People Also Read:-

लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा होता है?

बीए के बाद किए जाने वाले Top 10 Courses की जानकारी.

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बनते हैं?

कंप्यूटर इंजीनियर कितना कमाता है?

Conclusion

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी मिलना कितना मुश्किल है। यह बात आप वही बातें जानते ही हैं अक्सर हम हमारे घर परिवार के या रिश्तेदारों के ऐसे लड़कों और लड़कियों को देखते हैं, जो सरकारी नौकरी के लिए रात दिन मेहनत करते हैं कहीं समय तक प्रयास करते हैं फिर भी उन्हें सरकारी नौकरी देखने को नहीं मिलती है। लेकिन अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए कंप्यूटर कोर्स को करते हैं, तो आपके सरकारी नौकरी लगने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं क्योंकि वर्तमान समय की डिमांड के अनुसार विभिन्न प्रकार के सरकारी विभागों में विभिन्न प्रकार के पद निर्धारित किए गए हैं। जहां पर तरह-तरह के कंप्यूटर कोर्स वाले लोगों की आवश्यकता होती है। तो इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी कंप्यूटर कोर्स के नाम बता चुके हैं जिसे करने के बाद आपको सरकारी नौकरी आसानी से मिल जाएगी। उम्मीद करते हैं वह जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी।