WhatsApp Group Join Now

UP LT Grade Subject Combination Details in Hindi 2023

उम्मीदवार आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने से पहले UP LT Grade Teacher Eligibility की जांच कर सकते हैं। यूपीपीएससी (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) ने अभी तक वर्ष 2023 के लिए ग्रेड सहायक शिक्षक की आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है। आयोग ने यह अनिवार्य कर दिया है कि उम्मीदवार Official अधिसूचना में उल्लिखित सभी विभिन्न पात्रता मानदंडों के लिए अर्हता प्राप्त करें। क्योंकि आधिकारिक अधिसूचना अभी तक जारी नहीं हुई है, इसलिए हम उम्मीदवारों की मदद के लिए यूपी एलटी ग्रेड शिक्षक पात्रता मानदंड UP LT Grade Subject Combination Details पर यह गहन लेख लेकर आए हैं।

LT Grade सहायक अध्यापक पात्रता 2023 के अनुसार अनारक्षित अभ्यर्थियों के लिए अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालाँकि, जो उम्मीदवार आरक्षित श्रेणी से संबंधित हैं, वह राज्य सरकार की नीति के अनुसार Apply करने और आयु में छूट प्राप्त करने के पात्र होंगे।

LT Grade सहायक शिक्षक के किसी भी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को निश्चित विषय में Graduation पूरा करना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवारों को भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed की Degree पूरी करना भी जरूरी है।

पिछले वर्ष की Official अधिसूचना के अनुसार, सहायक शिक्षक के लिए जारी रिक्तियों की कुल संख्या 5364 के बराबर है।

UP LT Grade Teacher परीक्षा 2023 के लिए Online Application भरने से पहले, उम्मीदवारों को सभी पात्रता दिशानिर्देशों से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए। UPPSC द्वारा जारी सभी पदों के लिए ग्रेड सहायक शिक्षक पात्रता इस पृष्ठ पर विस्तार से बताई गई है। उम्मीदवार इस पृष्ठ पर यूपी एलटी ग्रेड शिक्षक पात्रता मानदंड 2023, आयु, Vacancies आदि से संबंधित details यहां देख सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता (UP LT Grade Subject Combination in Hindi 2023)

UP LT Grade Subject Combination in Hindi

UPPSC कई विषयों के लिए सहायक शिक्षक पद जारी करता है और सभी अलग-अलग विषयों की शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग होती है। सभी पदों के लिए बेसिक Bachelor Degree के अलावा भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.ED Degree होना अनिवार्य है। इसलिए, उम्मीदवार नीचे दी गई List में उल्लिखित सभी विभिन्न विषयों के लिए शैक्षणिक योग्यता को देख सकते हैं:

S.No.Name of PostEducation Qualification
1.Assistant Teacher Hindi (Male/Female)1. हिंदी विषय से बैचलर्स करें जो इंडिया की Recognized यूनिवर्सिटी से पास हो और एक विषय के रूप में संस्कृत के साथ इंटरमीडिएट या संस्कृत के साथ समकक्ष परीक्षा।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed या समकक्ष डिग्री प्राप्त करें।
2.Assistant Teacher English (Male/Female)1. English Literature से बैचलर्स पास करें जो इंडिया के Recognized University से पास हो या किसी सरकारी संस्था से समक्ष डिग्री प्राप्त करें।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed या समकक्ष डिग्री प्राप्त करें।
3.Assistant Teacher Math (Male/Female)1. India की Recognized यूनिवर्सिटी से Mathematics के साथ Graduation पास करें।
2. Recognized विश्वविद्यालय से b.ed या Equivalent Degree प्राप्त करें।
4.Assistant Teacher Science (Male/Female)1. Physics और Chemistry से ग्रेजुएशन पास करें जो इंडिया के Recognized यूनिवर्सिटी से पास हो या किसी सरकारी संस्था से Relevant Degree प्राप्त करें।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed या समकक्ष डिग्री प्राप्त करें।
5.Assistant Teacher Social Science (Male/Female)1. भारत के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से History, Geography, Political Science और Economics विषयों में से कम से कम दो विषयों में स्नातक पास करें।
2. इसी के साथ मान्यता प्राप्त University से B.Ed या कोई समकक्ष डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
6.Assistant Teacher Computer (Male/Female)1. Computer Science में B.E. / B.Tech करें जो India के Recognized यूनिवर्सिटी से पास हो।
2. या कंप्यूटर साइंस में B.Sc
3. या कंप्यूटर Application में B.Sc कर सकते हैं।
7.Assistant Teacher Urdu (Male/Female)1. Urdu Subject से Graduation पास करें जो India के Recognized University से पास हो या किसी सरकारी संस्था से Relevant degree प्राप्त करें।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed या Equivalent degree प्राप्त करें।
8.Assistant Teacher Biology (Male/Female)भारत के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Zoology, Botany विषयों से स्नातक पास करें या गवर्नमेंट से समकक्ष डिग्री प्राप्त करें
9.Assistant Teacher Sanskrit (Male/Female)1. Sanskrit विषय से Bachelor पास करें जो India के Recognized University से पास हो या किसी सरकारी संस्था से Relevant Degree प्राप्त करें।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed या equivalent degree प्राप्त करें।
10.Assistant Teacher Arts (Male/Female)1. Art Subject या Fine Arts से ग्रेजुएशन पास करें जो इंडिया के Recognized यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed या समकक्ष डिग्री प्राप्त करें।
11.Assistant Teacher Music (Male/Female)1. India की Recognized University से Music Subject के साथ स्नातक पास करें।
OR
भारत की Recognized यूनिवर्सिटी से संगीत विशारद और संगीत प्रभाकर के साथ ग्रेजुएशन पास कर सकते हैं।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से b.ed degree प्राप्त करें।
12.Assistant Teacher Commerce (Male/Female)1. Commerce Subject से बैचलर्स करें जो इंडिया की Recognized यूनिवर्सिटी से पास हो या किसी Government संस्था से equivalent degree प्राप्त करें।
2. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed या equivalent डिग्री प्राप्त करें।
13.Assistant Teacher Physical Education (Male/Female)1. India की Recognized University से बैचलर डिग्री होना जरूरी है।
2. Recognized University से B.P.Ed या B.P.E. degree प्राप्त करें।
14.Assistant Teacher Home Science (Male/Female)1. India की Recognized University से Home Science विषय के साथ Graduation पास करें।
2. Recognized University से B.Ed या Equivalent Degree प्राप्त करें।
15.Assistant Teacher Agriculture / Horticulture (Male/Female)1. भारत की Recognized University से Agriculture या Horticulture के साथ Graduation पास करें।
2. Recognized University से B.Ed या समकक्ष डिग्री प्राप्त करें।

महत्वपूर्ण तथ्य (Important Points)

  • वह पुरुष उम्मीदवार जो विवाहित हैं और उनकी एक से अधिक पत्नियाँ जीवित हैं और महिला उम्मीदवार जिन्होंने पहले से ही एक पत्नी वाले व्यक्ति से शादी की है, पात्र नहीं होंगे।
  • जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी सदस्य नहीं हैं, उन्हें General Category के Candidate के रूप में माना जाएगा।
  • जो उम्मीदवार आरक्षित वर्ग यानी SC/ST/OBC/महिला आवेदकों आदि से संबंधित हैं, उन्हें ऊपरी आयु सीमा में आयु में छूट प्रदान की जाएगी।
  • जो उम्मीदवार उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले हैं और उनके पास राज्य के स्थायी निवास का प्रमाण पत्र है, वह अपनी Category के लिए लागू सभी प्रकार की छूट प्राप्त करने के हकदार होंगे।
  • Official अधिसूचना में अधिकतम प्रयास जैसी कोई बात उल्लिखित नहीं है; उम्मीदवार तब तक Apply कर सकते हैं और पद के लिए उपस्थित हो सकते हैं, जब तक वे सभी पात्रता मानदंडों को पूरा कर लेते हैं।

सभी बुनियादी पात्रता मानदंडों के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं और मानदंडों में से एक उम्मीदवार की वैवाहिक स्थिति है। वे पुरुष अभ्यर्थी जो विवाहित हैं और उनकी एक से अधिक पत्नियाँ जीवित हैं तथा महिला अभ्यर्थी जिन्होंने पहले से ही एक पत्नी वाले व्यक्ति से विवाह किया है, वह तब तक पात्र नहीं होंगे जब तक कि माननीय न हों। राज्यपाल ने इस शर्त से छूट दे दी है।

People Also Read:-

यूपी एलटी ग्रेड टीचर कैसे बनते हैं?

एलटी ग्रेड और टीजीटी में क्या अंतर है?

2023 में लड़कियों के लिए Best Course कौनसा है?

पढ़ाई के साथ-साथ Online पैसे कैसे कमाए?

Conclusion:-

UP Lt Grade Subject Combination को समझने के बाद आप समझ चुके होंगे कि एलटी ग्रेड टीचर बनने के लिए किस Subject के लिए क्या Eligibility लगेगी। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपना विषय खुद डिसाइड कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आपको इस जानकारी से मदद मिली होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और अपने doubts को कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।