यूपी पुलिस कैसे बने? UP Police Constable 2023 पूरी जानकारी

UP Police Vacancy 2023 में आवेदन करने से पहले विद्यार्थी के पास कई प्रकार की योग्यता होना भी अनिवार्य है। आज के आर्टिकल में हम आपको UP Police kaise bane और यूपी पुलिस बनने के लिए क्या करना पड़ता है? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास कर रहे हैं।

देश के सभी राज्यों में Police की vacancy राज्य स्तर पर निकाली जाती है। उत्तर प्रदेश राज्य में भी उत्तर प्रदेश पुलिस/UP Police की vacancy का प्रतिवर्ष आयोजन किया जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा पुलिस भर्ती का आयोजन किए जाने के पश्चात UP Police Vacancy में वह विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल कौन होता है?

UP Police Constable kaise bane

यूपी पुलिस कांस्टेबल उत्तर प्रदेश राज्य की पुलिस सुरक्षा बल का हिसा निभाने वाला एक कर्मचारी होता है। जो उत्तर प्रदेश राज्य में पुलिस कांस्टेबल के तौर पर पुलिस सुरक्षा बल में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार को UP Police Constable Vacancy में अपना योगदान देना होता है और उस परीक्षा के आधार पर ही यूपी पुलिस कांस्टेबल बनने का मौका मिलता है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल बनने के बाद आपका चयन हो जाता है। तो आपकी ड्यूटी किसी थाने में या फिर पुलिस लाइन में होती है। वहां रहते हुए आपको अपराधियों को गिरफ्तार करके उन्हें सजा दिलाने का काम करना होता है।

UP Police Constable Eligibility Criteria in Hindi 2023

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को एक पाठक का मापदंड को पूरा करना होता है।

  • पात्रता मानदंड के तौर पर विद्यार्थियों की उम्र 18 साल से लेकर 25 साल के बीच होना अनिवार्य रखी गई है।
  • हालांकि आरक्षित जातियों के विद्यार्थियों को कुछ विशेष छूट भी प्रदान करवाई जाती है।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाला विद्यार्थी उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है और विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले पुरुष के शरीर की लंबाई 168 सेंटीमीटर और महिला के शरीर की लंबाई 160 सेंटीमीटर होना अनिवार्य की गई है।
  • पुरुष के छाती की चौड़ाई 80 सेंटीमीटर और महिला के छाती की चौड़ाई 77 सेंटीमीटर होना अनिवार्य रखा गया है। हालांकि आरक्षित जातियों को कुछ छूट भी प्रदान करवाई जाती हैं।

UP Police Constable कैसे बने?

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को प्लीज चैनल को फॉलो करना चाहिए।

1. सर्वप्रथम 12वीं कक्षा पास कर के शैक्षणिक योग्यता मापदंड को पूरा करें

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले चरण के तौर पर उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल बनने से पहले शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होगा सचिन एक योग्यता के तौर पर विद्यार्थी को 12वीं कक्षा किसी भी विषय वर्ग के साथ पास करनी है। 12वीं कक्षा विषय वर्ग के साथ पास करने के बाद विद्यार्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी ने अपना आवेदन लगा सकता है।

2. UP Police Constable Recruitment Application Form 2023

जब उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती का आयोजन किया जाता है। तब आपको official website पर जाकर कांस्टेबल भर्ती में अपना online Apply करना है।

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन करते समय एक रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करना होता है। जिसे application Fees के नाम से भी जानते हैं। UP Police Constable में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ₹400 की आवेदन शुल्क देनी होती है। हालांकि आरक्षित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को आवेदन शुल्क में थोड़ी छूट प्रदान करवाई जाती है। इस आवेदन शुल्क को आप online माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

3. लिखित परीक्षा में भाग ले

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाले विद्यार्थी उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के पश्चात उन्हें लिखित परीक्षा में भाग लेना होता है। लिखित परीक्षा इस भर्ती का सबसे मुख्य कारण माना जाता है। इस परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों को आगे चयनित किया जाता है यूपी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से करवाई जाती है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी में 150 सवाल पूछे जाते हैं। जिसमें यूपी पुलिस वैकेंसी के सिलेबस के सभी विषयों को कवर किया जाता है। जिसमें मुख्य तौर पर सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, मानसिक योग्यता और मानसिक अभिरुचि से जुड़े सवालों को मुख्य द्वार पर पूजा जाता है। तार्किक क्षमता के सवाल भी यूपी पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी में पूछे जाते हैं।

4. फिजिकल परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने वाली जो विद्यार्थी लिखित परीक्षा पास कर चुके हैं। उन्हें दूसरे चरण के तौर पर फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। फिजिकल परीक्षा में विद्यार्थियों को  4.8 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में करनी होती है। साथ ही साथ विद्यार्थियों के शरीर की लंबाई सीने की चौड़ाई नापी जाती है और भीम और पुश अप जैसी एक्टिविटी में भाग लेकर फिजिकल परीक्षा को पास करना होता है।

इसके पश्चात उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज सत्यापन के तौर पर अपने दस्तावेजों की जांच करवानी होती है। जिसमें पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट के साथ अपने संपूर्ण दस्तावेज लेकर केंद्र पर पहुंचना है और वहां पर आपके शारीरिक मानक परीक्षण के साथ-साथ दस्तावेज की जांच भी की जाती है।

5. मेरिट लिस्ट और मेडिकल टेस्ट

 लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए एक फाइनल मेरिट लिस्ट का आकलन होता है उससे पहले मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है। मेडिकल टेस्ट करने के बाद मेडिकल का कोई पॉइंट है। तो आपको बाहर कर दिया जाएगा अनीता आपको मेरिट लिस्ट में शामिल होने का मौका मिलेगा। मेरिट लिस्ट में आप की लिखित परीक्षा व शारीरिक परीक्षा के अंक शामिल होंगे। संपूर्ण मेरिट लिस्ट के आधार पर ही यूपी पुलिस कांस्टेबल के पद पर विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

People Also Read:-

रेलवे में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी?

Head Constable कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

SHO कैसे बने फुल फॉर्म से सैलरी तक पूरी जानकारी?

SP कैसे बने फुल फॉर्म से सैलरी तक संपूर्ण जानकारी?

निष्कर्ष

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन सरकारी नौकरी पाने के लिए कई प्रकार की समस्याओं का सामना और कठिन परिश्रम की जरूरत होती है। आज के आर्टिकल में हमने आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में भाग लेकर UP Police Constable kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।