12th पास Police Constable कैसे बने? 2023 में पूरी जानकारी।

व्यक्ति सरकारी नौकरी पाने के लिए कई प्रकार के प्रयास करता है। उम्मीदवार छोटी कक्षाओं में जब पढ़ाई करता है तब से ही उम्मीदवार को आगे जाकर सरकारी नौकरी और ऊंचे पद पर नौकरी हासिल करने के कई तरह के ख्वाब आते हैं लोग बेरोजगारी को दूर करने के लिए भी सरकारी नौकरी पाने के पीछे लगे होते हैं और कई लोगों का सपना होता है, कि उन्हें सरकारी नौकरी हासिल करनी है सरकारी नौकरी कई प्रकार की होती है। यानी कि अलग-अलग विभाग में अलग-अलग पदों का आयोजन होता है।

उन भर्तियों में आवेदन लगाकर सरकारी कर्मचारी बन सकते हैं। पुलिस कांस्टेबल भारत का एक लोकप्रिय और अधिक भर्तियों वाला पद माना जाता है। पुलिस कांस्टेबल पद पर प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में नई भर्तियां निकलती है। ऐसे में लोगों के लिए सरकारी नौकरी लेने के अवसर कई हद तक बढ़ जाते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको पुलिस कांस्टेबल कैसे बने और पुलिस कॉन्स्टेबल से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के जरिए बताने का प्रयास करेंगे।

पुलिस कांस्टेबल क्या होता है?

Police Constable kaise bane

सुरक्षा बल के तौर पर पुलिस कांस्टेबल को पहचाना जाता है। हालांकि सुरक्षा बल का नाम आता है, तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले आर्मी का नाम आता है। परंतु पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्यरत उम्मीदवार पुलिस थाने में युक्त होता है और अपने आसपास होने वाले लड़ाई झगड़ों में अपनी भूमिका निभाकर आरोपियों को गिरफ्तार करता है। उन्हें सजा दिलवाने का काम करता है। पुलिस कांस्टेबल जो वह Head Constable के नीचे काम करता है और एक थाने में रहकर कई प्रकार की सरकारी जिम्मेदारियों को संभालने में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार Police Constable को सिपाही के नाम से भी जाना जाता है।

Police Constable के लिए योग्यता

राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी प्रकार की भर्तियों में योग्यता का आकलन पहले से ही किया जाता है। पुलिस कांस्टेबल पद के लिए भी योग्यता निर्धारित की गई है, जो कुछ इस प्रकार से है।

  • जो उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल बनना चाहता है। उस उम्मीदवार को सबसे पहले 12वीं कक्षा किसी भी विषय वर्ग के साथ उत्तीर्ण करनी होगी।
  • पुलिस कांस्टेबल पद के लिए पहले दसवीं कक्षा न्यूनतम योग्यता थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 वीं कक्षा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर कर दिया गया है।
  • पुलिस कांस्टेबल पद पर आवेदन करने वाली उम्मीदवार का शारीरिक स्वास्थ्य पूरी तरह से स्वस्थ होना अनिवार्य है। यदि व्यक्ति शारीरिक रूप से बीमार है, तो वह आवेदन नहीं कर सकता है। क्योंकि मेडिकल परीक्षा में आपको बाहर कर दिया जाएगा।
  • पुलिस कांस्टेबल पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की शरीर की लंबाई और वजन सही होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की सर्वाधिक लंबाई 168 सेंटीमीटर और आरक्षित जातियों के लिए शरीर की लंबाई 160 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।
  • भारत के कानून के अनुसार किसी भी अभ्यर्थी के दो से अधिक संतान हैं, तो उन्हें सरकारी नौकरी लेने का कोई हक नहीं है। ऐसे में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की दो से अधिक संतान नहीं होनी चाहिए।
  • जो उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल पद पर अपना आवेदन लगा रहा है। उस उम्मीदवार पर कोई भी पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  • अभी तक किसी भी जानलेवा बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए।

कांस्टेबल बनने के लिए उम्र सीमा (Constable Age Limit)

सरकार के द्वारा राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पद पर आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के लिए उम्र सीमा का निर्धारण भी किया गया है। उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष रखी गई है। हालांकि सरकार के द्वारा आरक्षित जातियों को अधिकतम छूट प्रदान करवाई जाती है। जिसमें ओबीसी वर्ग से संबंधित विद्यार्थियों को 3 साल की छूट मिलती है और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति से संबंधित विद्यार्थियों को 5 साल की छूट मिलती है।

Police Constable Kaise Bane in Hindi 2023

किसी भी सरकारी पद को हासिल करने से पहले एक विशेष प्रक्रिया से गुजरना होता है और उसी प्रक्रिया के आधार पर आप सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए। इन चरणों को फॉलो करते हुए आप आराम से पुलिस कांस्टेबल पद पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

  • पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले पुलिस कांस्टेबल पद के लिए सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली भर्ती में अपना आवेदन लगाना होगा।
  • आवेदन की प्रक्रिया वर्तमान समय में पूरी तरह से Online कर दी गई है आप अपने नजदीकी Internet Cafe और ई मित्र की सहायता से Online आवेदन लगा सकते हैं।
  • आवेदन लगाने के बाद आपको लिखित परीक्षा के लिए तैयारी करनी होगी और पुलिस कॉन्स्टेबल के लिए निर्धारित Syllabus का भी ध्यान रखना होगा।

लिखित परीक्षा का हिस्सा बने (Constable Written Exam)

पुलिस कांस्टेबल पद पर आवेदन कर चुके उम्मीदवार को अब पहले चरण के तौर पर लिखित परीक्षा के लिए पूरी तरह तैयारी करनी होगी। लिखित परीक्षा दो अंको की होती है। यह वैकल्पिक सवालों पर आधारित लिखित परीक्षा है जिसमें आपको उत्तर ओएमआर शीट के माध्यम से भरने होते हैं। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को अगले चरण पर जाने का मौका मिलता है।

शारीरिक परीक्षा में भाग ले (Constable Physical Test)

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास कर चुके हैं। उनको अगले चरण के तौर पर शारीरिक परीक्षा में भाग लेना होगा। शारीरिक परीक्षा के तौर पर उम्मीदवार को कई तरह की परीक्षाओं को पास करने की जरूरत होती है, जो कुछ इस प्रकार से है।

police constable लिखित परीक्षा मे सफल हुए अभ्यार्थीयों  को शारिरिक परीक्षा के लिये बुलाया जाता हैं। जिसमे दौड करवाई जाती है

Police Contable (Gender)समय अवधितय दूरी
पुरुष60 मिनिट10 k.m.
महिला30 मिनिट5 k.m.

साथ‌ मे उम्मीदवार की लम्बाई व सीने की चौडाई भी नापी जाती हैं। इसके बाद ही किसी भी उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण  घोषित किया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन (Document Verification)

जब उम्मीदवार शारीरिक परीक्षा और लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं। तो उसके पश्चात उम्मीदवार को तीसरे चरण के लिए दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जैसे ही उम्मीदवार दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजर रहा होता है। तब उम्मीदवार को अपने सभी दस्तावेज और पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट के साथ जमा करवाने होंगे। आप के दस्तावेज वेरिफिकेशन होने के बाद आपको अगले चरण के तौर पर मेडिकल परीक्षा का सामना करना पड़ता है।

मेडिकल परीक्षा (Medical Test)

जब उम्मीदवार सभी चरणों को पूरा करके मेडिकल परीक्षा तक पहुंच जाता है। तब राजस्थान पुलिस कांस्टेबल और अन्य राज्य के पुलिस कांस्टेबल पद प्राप्त करने के लिए आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों के आंख कान और शरीर के कई हिस्सों की बारीकी से मेडिकल परीक्षा की जाती है। जिसमें विद्यार्थियों को मुख्य रूप से आंख का कोई भी नंबर नहीं होना चाहिए और इसके अलावा उम्मीदवार किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं होना चाहिए। यदि उम्मीदवार पूरी तरह से स्वस्थ है। तो ऐसे में उम्मीदवार को मेडिकल परीक्षा में पास कर दिया जाता है और उम्मीदवार को Joining Letter प्राप्त करवा कर पुलिस कांस्टेबल पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

Police Constable Career Scope in India

पुलिस कांस्टेबल पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को भविष्य में कई तरह के कैरियर में प्रमोशन के चांस रहते हैं। उम्मीदवार को पुलिस कांस्टेबल पद पर काम करते हुए कार्य की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर आगे से आगे परमोशन मिलता रहता है।

  • पुलिस कांस्टेबल पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहला प्रमोशन हेड कांस्टेबल के तौर पर मिलता है।
  • जब उम्मीदवार हेड कांस्टेबल पद पर कार्यरत हो जाता है तो उस से अगला प्रमोशन उम्मीदवार को Assistant Sub Inspector के तौर पर मिलता है।
  • पुलिस कांस्टेबल को तीसरा प्रमोशन Sub Inspector पद का मिलता है।
  • उसके बाद अंतिम प्रमोशन सर्किल Inspector तक मिल जाता है।

Police Constable की सैलरी कितनी होती है?

हर प्रकार के सरकारी पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले सैलरी के बारे में जानकारी लेने की इच्छा रहती है। पुलिस कांस्टेबल पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को शुरुआत में ₹5200 से लेकर ₹20190 की प्रति महीना सैलरी प्रदान करवाई जाती है। साथ ही साथ ₹1900 का ग्रेड पे मिलता है। इसके बाद 2 साल की ट्रेनिंग होती के बाद पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्यरत उम्मीदवार को ₹24000 प्रति महीना बेसिक सैलरी और ₹2000 का ग्रेड पे प्रदान करवाया जाता है।

यह भी देखें:-

SP क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

SHO क्या है कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

GST Inspector कौन होता है और कैसे बनते हैं?

Income Tax Inspector क्या है कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

निष्कर्ष

पुलिस कांस्टेबल की भर्तियों का आयोजन सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। यह भर्तियां मुख्य रूप से राज्य स्तर पर निकाली जाती है। कई केंद्रीय स्तर पर भी निकाली जाती है। पुलिस कांस्टेबल बनने वाली उम्मीदवार को कई तरह के विशेष चरणों को फॉलो करना होता है। पुलिस कांस्टेबल कैसे बने इसके बारे में आज के आर्टिकल में हमने आपको डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment