Super TET क्या होता है? 2022 में Super Tet की पूरी जानकारी | Super Tet in Hindi

उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको Super TET परीक्षा के बारे पता होना चाहिए। अगर आपको नहीं पता कि Super TET kya hota hai और सुपर टेट परीक्षा के लिए क्या-क्या योग्यता लगती है तो आप बिल्कुल सही लेख में हैं। इस लेख में आपको सुपर टेट परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के जवाब जैसे के सुपर टेट क्या होता है, Super TET के लिए qualification क्या होती है, Super TET Eligibility in Hindi और सुपर टेट की तैयारी कैसे करें आदि बड़े ही सरल तरीके से बताएं गए हैं।

जैसे कि हम जानते हैं भारत में बहुत सारे सरकारी पदों पर भर्तियां होती हैं लेकिन ज्यादातर लोगों का सपना अध्यापक बनना होता है। क्योंकि उनका मानना है कि अध्यापक बनने के बाद Career तो Set होता ही है इसी के साथ उनको आदर और सम्मान भी दिया जाता है।

अगर बात यूपी अध्यापक की करी जाए तो आपको सुपर टेट परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए आपको Super TET kya hota hai? और Super TET लिए क्या-क्या योग्यता लगेगी पता होना बहुत जरूरी है। तो दोस्तों चलिए सुपर टेट परीक्षा के बारे में details में समझते हैं।

Super TET kya hota hai

Super TET क्या होता है? WHAT is Super TET in Hindi?

Super TET उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा करवाई जाने वाली राज्य स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होती है जो सरकारी विद्यालयों में प्राथमिक अध्यापक (Primary Teacher) और उच्च प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती करवाने हेतु आयोजित होती है। इस प्रक्रिया द्वारा सरकारी विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की भर्ती की जाती है।

अगर आप UP के राज्यों में अध्यापक बनने के इच्छुक हैं तो आपको यूपी टेट पास करने के साथ-साथ सुपर टेट भी पास करना होता है। अगर आप UPTET या CTET परीक्षा क्लियर कर चुके हैं तो आप सुपर टेट परीक्षा के लिए eligible है।

Super TET full form in Hindi

सुपर टेट की फुल फॉर्म इंग्लिश में “Super Teacher Eligibility Test” है। यह UP राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा होती है।

Super TET का Form कौन भर सकता है?

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यार्थी अगर यूपी टेट या सीटेट क्लियर कर चुके हैं तो सुपर टेट परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Super TET 2022 की भर्ती के लिए यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड जैसे ही अधिसूचना जारी करता है तो अभ्यार्थी भर्ती के लिए फॉर्म भर सकता है।

Super TET के लिए Qualification/Eligibility in Hindi

सुपर टेट परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं कि सुपर टेट के लिए क्या-क्या योग्यता यानी कि eligibility क्या होगी। सुपर टेट परीक्षा के लिए योग्यता निम्नलिखित अनुसार है:-

  1. Candidate द्वारा UPTET या CTET परीक्षा पास होना अनिवार्य है।
  2. अगर आप D.El.Ed/BSTC, B.ed, B.P.Ed कर रहे हैं तो भी आप सुपर टेट परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
  3. उमीदवार को भारत (Indian) का नागरिक होना जरूरी है।

Super TET के लिए Age Limit क्या है?

सुपर टेट परीक्षा के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और उच्चतम आयु 40 वर्ष होना अनिवार्य है। इसी के साथ अगर अभ्यार्थी पिछड़ा वर्ग यानी कि OBC, SC, ST और EWS आदि कैटेगरी से संबंध रखता है तो उसको 5 वर्ष तक की छूट का प्रावधान है। अभ्यर्थी के दिव्यांग होने पर उसको 15 वर्ष तक की छूट मिलती है।

यह भी पढ़ें:-

सुपर TET की तैयारी कैसे करें?

 अगर आप यूपीटेट दिया सीटेट परीक्षा दे चुके हैं तो आपके लिए सुपर टेट परीक्षा को पास करना मुश्किल बात नहीं है, लेकिन फिर भी आपको एक रणनीति के साथ तैयारी करना जरूरी हो जाता है। Super TET ki teyari kaise kare से जुड़े कुछ Tips निम्नलिखित दिए गए हैं जिनको अपनाकर आप Super TET की अच्छी तैयारी कर सकते हैं:-

  • Pattern & Syllabus देखें:- सुपर टेट की तैयारी शुरू करने से पहले आपको इस परीक्षा से जुड़े पैटर्न और सिलेबस को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए। ताकि आप वहीं पढ़ें जो आपको पढ़ना चाहिए।
  • समय सारणी (Timetable) बनाएं:- परीक्षा चाहे कोई भी हो अगर आप टाइम टेबल के हिसाब से चलते हैं तो आप अपनी पढ़ाई और दूसरे routine में balance बना सकते हैं।
  • Previous Years पेपर देखें:- रूटीन तैयारी के साथ-साथ अगर आप पिछले सालों के प्रश्न पत्रों पर भी ध्यान देते हैं तो आपको Idea लग जाता है कि किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • NCERT पढ़ें:- तैयारी के दौरान NCERT की किताबें पढ़ना बिल्कुल ना भूलें क्योंकि ज्यादातर प्रशन NCERT से पूछे जाते हैं।
  • Self Test करें:- अभ्यास के साथ-साथ अगर आप खुद का टेस्ट यानी कि Mock Test या Weekly Test करते रहते हैं तो आपको अपनी तैयारी के लेवल का पता चलता रहता है।

उपरोक्त दी गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप सुपर टेट की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस परीक्षा को Crack करने से कोई नहीं रोक सकता। इसी के साथ अपनी सेहत का खास ध्यान रखें और मन लगाकर मेहनत करें सफलता जरूर मिलेगी।

निष्कर्ष:- Super TET kya hota hai?

इस ब्लॉग पोस्ट में आपने सीखा के Super Tet kya hota hai और Super Tet ki taiyari kaise kare से जुड़ी अन्य जानकारी जैसे कि Super TET qualification, Age Limit और परीक्षा आदि के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं सुपर टेट से जुड़ी यह जानकारी आपको हेल्पफुल लगी होगी अगर कोई सवाल आपके मन में है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

4 thoughts on “Super TET क्या होता है? 2022 में Super Tet की पूरी जानकारी | Super Tet in Hindi”

Leave a Comment