WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में 12वीं साइंस के बाद कौन से करियर ऑप्शन है लड़कियों के लिए Best

अगर आप एक लड़की है और अपने हाल ही में विज्ञानं विषय से 12वीं क्लास पास की है। ऐसे में अब आपके सामने एक बड़ी चुनौती यह आती है कि आप किस कोर्स को चुने। हालांकि की आज जमाना बदल चुका है लड़के और लड़कियां हर जगह एक साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है। पर फिर भी जो लड़कियां अपनी रुचि और अपना मनपसंद करियर ऑप्शन चुनना चाहती है उन्हें अपने लिए कोई एक विकल्प सेलेक्ट करना होता है। अगर आप भी इसी की तलाश में है तो बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हमारे इस लेख में हम आपको साइंस विषय से 12वीं कक्षा पास करने के बाद लड़कियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी दे रहे है।

Best Option For Girls After 12th Science in Hindi

Best Option For Girls After 12th Science in Hindi

आशा करते हैं कि हमारा यह लेख आपके लिए कारगर सिद्ध होगा। यहां से जानकारी मिलने के बाद आपको अपना विकल्प चुनने में थोड़ी आसानी होगी और आप सरलता से अपने करियर के लिए बेस्ट ऑप्शन सेलेक्ट कर पाएंगे। साइंस विषय से 12वीं कक्षा पास करने के बाद लड़कियों के लिए ढेरो ऑप्शन है जिनमें वह अपना कैरियर बन सकती हैं। पर लिए जानते हैं कि लड़कियों के लिए वह कौन से ऑप्शन है जो बेस्ट है। अगर आप एक लड़की है तो साइंस विषय से 12वीं करने के बाद कुछ डिप्लोमा कोर्स कर सकती हैं। जिनमें निम्नलिखित शामिल है:

  1. डिप्लोमा इन ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग
  2. डिप्लोमा इन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
  3. डिप्लोमा इन वेब डिज़ाइनिंग डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  4. डिप्लोमा इन वीडियो एडिटिंग और ग्राफिक्स
  5. डिप्लोमा इन ग्राफिक डिज़ाइन और मल्टीमीडिया
  6. डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
  7. डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग
  8. डिप्लोमा इन ब्यूटी और कॉसमेटिक्स कोर्स
  9. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  10. डिप्लोमा इन टूरिज़म और ट्रैवल मैनेजमेंट
  11. डिप्लोमा इन आयुर्वेदिक थेरेपी
  12. डिप्लोमा इन बेकरी और कुकिंग
  13. डिप्लोमा इन फैशन डिज़ाइनिंग
इसे भी देखें:- NEET के बिना 12वीं के बाद मेडिकल कोर्सेज की लिस्ट

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए कौन सा फील्ड बेस्ट है?

इसके अलावा अन्य कुछ कोर्स भी हैं जो लड़कियों के लिए बेस्ट है। आइये इस बारे में भी विस्तार पूर्वक जानते हैं:

1. मेडिकल एवं हेल्थ

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए चिकित्सा और स्वास्थ्य एक बेहतरीन क्षेत्र है। चिकित्सा और स्वास्थ्य फील्ड लड़कियों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन मौजूद है। स्वास्थ्य फील्ड में लड़कियां MBBS, नर्सिंग, या फार्मेसी जैसे कोर्सेज की पढ़ाई करके अपने लिए उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकती है। इन कोर्सेज को करने के बाद लड़कियों को अस्पतालों, नर्सिंग होम्स, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, और निजी अस्पतालों में नौकरी मिल जाती है। इस फील्ड में लड़कियां अपना करियर बनाने के साथ-साथ दूसरों की मदद करके समाज सेवा भी करती हैं। ऐसे में मेडिकल एवं हेल्थ फील्ड में कोर्सेज लड़कियों के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

2. नर्सिंग

नर्सिंग भी एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा फील्ड है। नर्सिंग फील्ड लड़कियों को स्वास्थ्य संरक्षण, मदद और देखभाल के क्षेत्र में नौकरी दिलवाने में लाभदायक है। नर्सिंग के क्षेत्र में विभिन्न विकल्प मौजूद है जिनके जरिए लड़कियां अपना कैरियर बन सकती हैं। नर्सिंग की पढ़ाई के दौरान लड़कियो को रोगी की देखभाल, उनकी स्थिति का मूल्यांकन और उन्हें उच्च-गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। नर्सिंग एक मान्यता प्राप्त क्षेत्र है जो सामाजिक और आधिकारिक स्वास्थ्य सेवा मुहैया करवाता है। इसके साथ साथ वे डॉक्टरों, चिकित्सा विज्ञानियों, और स्वास्थ्य सेवा टीम के सदस्य के रूप में भी जुड़ी रहती है।

3. फार्मेसी

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए फार्मेसी भी शानदार क्षेत्र है। फ़ार्मेसी फील्ड में लड़कियां औषधियों के विकास, निर्माण, और वितरण के फील्ड में करियर बना सकती है। फ़ार्मेसी फील्ड में आप एक फार्मेसिस्ट बन सकती है। एक फार्मेसिस्ट का मुख्य काम दवाओं की सुरक्षा, गुणवत्ता, और उपयोगिता की जांच करके रोगियों को सही औषधि और उनकी सही खुराक देना होता है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां एक फार्मासिस्ट के रूप में अस्पतालों, औषधालयों, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, और औषधीय शोध केंद्रों में नौकरी कर सकती है। इसके अलावा, वे अपनी स्वयं की फार्मेसी दुकान भी खोल सकती है। इस क्षेत्र में अपना करियर बनाकर लड़कियां स्वास्थ्य सेवा के फील्ड में अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में 12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए यह एक बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है।

4. इंजीनियरिंग

इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ लड़को के साथ साथ लड़कियों के लिए भी बहुत से रोजगार के विकल्प उपलब्ध है। इंजीनियरिंग की पढाई करने से लड़कियों के अंदर लॉजिकल सोच का विकास होता है और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता का विकास भी होता है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल या बायोटेक्नोलॉजी जैसी ब्रांच में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकती हैं। ये कोर्स करने के बाद लड़कियों के लिए शानदार करियर ऑप्शन उपलब्ध होते हैं क्योंकि भारत के साथ साथ विदेशों में भी कुशल इंजीनियरों की डिमांड बढ़ती जा रही है। 12वीं साइंस से करने के बाद इंजीनियरिंग करने के बाद लड़कियां कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, ऑटोमोबाइल, वाटर इलेक्ट्रिसिटी, बायोमेडिकल इत्यादि क्षेत्रों में अपना कैरियर बन सकती हैं। अपना रोजगार होने के बाद लड़कियों के मन में संतुष्टि का भाव भी पैदा होगा।

5. जर्नलिज़म

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए जर्नलिज़म एक महत्वपूर्ण करियर विकल्प साबित हो सकता है। 12वीं साइंस के बाद लड़कियां जर्नलिज़म क्षेत्र जैसे लेखन, संपादन, और पत्रिका प्रकाशन में अपना करियर सेट कर सकती है। एक जर्नलिस्ट का मेन काम समाचार, लेख, interview, और spacial report के जरिये विचारों को साझा करना होता है। इसके साथ साथ एक जर्नलिस्ट घटनाओं, विषयों, और जनता के मुद्दों को उठाते है और सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक मुद्दों को भी सबके सामने लाते है। 12वीं साइंस के बाद जर्नलिज़म की पढ़ाई पूरा करने के बाद आपको समाचार पत्र, टेलीविजन, रेडियो, वेबसाइट, और डिजिटल मीडिया कंपनियों में पत्रकार, संपादक, या रिपोर्टर के रूप में नौकरी मिल जाएगी। इसके अतिरिक्त, आप अपनी स्वयं की पत्रिका या ब्लॉग की भी शुरुआत कर सकती है।

6. फ़ैशन डिज़ाइनिंग

12वीं साइंस के बाद लड़कियों के लिए फैशन डिज़ाइनिंग एक रोचक करियर विकल्प होगा। फ़ैशन डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में काफी रोचकता और आजादी होती है। इस क्षेत्र में आपकी क्रिएटिविटी देखने को मिलती है। फ़ैशन डिज़ाइनिंग में मुख्य रूप से कपड़ों, आकृतियों, रंगों, और बनावटों के माध्यम से आदर्श और स्टाइल बनाने होते है।

यह भी देखें:-

2024 में लड़कियों के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा रहेगा?

डॉक्टर बने या इंजीनियर किसने मिलती है ज्यादा सैलरी

12वीं के बाद सीधा करें मास्टर डिग्री यहां जाने पूरी जानकारी

12वीं के बाद छात्र कैसे कमा सकते हैं पैसा

निष्कर्ष :-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने जाना की साइंस से 12वीं पास करने के बाद लड़कियों के लिए क्या-क्या बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकते हैं। ऐसी कौन से कोर्स है जिनको करने के बाद लड़कियों को सफलता मिलती है। हमने हमारे आर्टिकल में आपको उन विकल्पों से अवगत कराया जिनके जरिए आप एक सफल करियर बना सकती हैं। आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए लाभकारी रहेगा।